Abhishek Nayar ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट से लिया संन्यास, भारत के लिए खेले थे तीन वनडे लेकिन...

Abhishek Nayar ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट से लिया संन्यास, भारत के लिए खेले थे तीन वनडे लेकिन...

Abhishek Nayar ने भारतीय टीम के लिए तीन वनडे इंटरेशनल मैच खेले

खास बातें

  • घरेलू क्रिकेट में शानदार रिकॉर्ड है अभिषेक नायर का
  • वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे मैच खेले थे
  • तीनों मैचों में बैटिंग-बॉलिंग का नहीं मिला ज्यादा मौका

टीम इंडिया के लिए तीन वनडे मैच खेले मुंबई के ऑलराउंडर अभिषेक नायर (Abhishek Nayar)ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट से संन्यास (Retirement) लेने का फैसला किया है. उन्होंने एक ट्वीट के जरिये यह जानकारी दी. 36 वर्ष के नायर ने बुधवार को ट्वीट किया, "मैं शुक्रगुजार हूं कि करियर के दौरान मुझे सभी से इतना सहयोग और समर्थन मिला. यह बेहद सम्मान की बात है। मैंने इस खेल को अपना सब कुछ दिया, न कोई मलाल है और न ही कोई वापसी. ये समय आगे बढ़ने का है, सभी का बहुत-बहुत धन्यवाद." नायर ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारत (Team India) के लिए तीन वनडे मैच खेले. बाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज नायर ने अपना पहला मैच 3 जुलाई 2009 को वेस्टइंडीज के खिलाफ ग्रास आइसलेट में खेला जबकि इसी टीम के खिलाफ उन्होंने 30 सितंबर को आखिरी यानी तीसरा वनडे मैच खेला.

Sourav Ganguly ने BCCI के अध्यक्ष पद का कार्यभार संभाला, यह है उनकी नई 'टीम'

तीन वनडे में अभिषेक नायर केवल एक पारी खेलने का मौका मिला जिसमें वे बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे. गेंदबाजी में उन्होंने अपने तीन ओवर में 17 रन दिए और उन्हें कोई विकेट नहीं मिला. कहा जा सकता है कि पर्याप्त मौके दिए बगैर ही अभिषेक नायर को टीम इंडिया से निकाल बाहर कर दिया गया.


इंटरनेशनल क्रिकेट में भले ही अभिषेक नायर को कामयाबी नहीं मिली लेकिन घरेलू क्रिकेट में उन्हें बेहतरीन क्रिकेटर माना जाता था. शॉर्टर फॉर्मेट की बात करें तो उन्हें गेंद पर ताकतवर प्रहार करने के लिए जाना जाता था. अपने 13 साल लंबे करियर में नायर ने 103 फर्स्ट क्लास मैच खेले जिसमें उनके नाम 5749 रन हैं, उन्होंने इस दौरान 173 विकेट भी लिए. नायर ने 99 लिस्ट-ए मैचों में 2145 रन बनाए और 79 विकेट लिए. 95 टी-20 मैच में उनके नाम 1291 रन और 27 विकेट हैं. टीम इंडिया के क्रिकेटर दिनेश कार्तिक और रॉबिन उथप्पा की बल्लेबाजी को धारदार बनाने में भी नायर ने योगदान दिया. ये दोनों क्रिकेटर जब बुरे दौर से गुजर रहे थे तब इन्होंने नायर के मार्गदर्शन में बल्लेबाजी का अभ्यास करके अपने कौशल को निखारने का काम किया.(इनपुट: IANS)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: रांची टेस्ट जीतकर टीम इंडिया ने किया दक्षिण अफ्रीका का 'सफाया'