ऑड-ईवन फार्मूला : 27 दिसंबर को दिल्ली की सड़कों पर दिखेंगी 12000 यात्री बसें

ऑड-ईवन फार्मूला :  27 दिसंबर को दिल्ली की सड़कों पर दिखेंगी 12000 यात्री बसें

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार ने 1 से 15 जनवरी तक राजधानी की सड़कों पर लागू होने वाले ऑड-ईवन नियम को कामयाब बनाने के लिए दस हजार नए ऑटो परमिट जारी करने का फैसला किया है। दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को पत्रकारों को इसकी जानकारी दी।

दिल्ली सरकार 10 हजार ऑटो को देगी परमिट
परिवहन मंत्री का कहना है कि ऑटो के नए परमिट के लिए पहले से 13 हजार से ज्यादा आवेदन आए हैं जिनकी छंटनी करके 21 दिसंबर को वेबसाइट पर डाल दिया जाएगा। दिल्ली सरकार के मुताबिक इससे दिल्ली में ऑटो की कुल संख्या 96 हजार हो जाएगी। उन्होंने यह जानकारी भी दी कि दिल्ली में 27 दिसंबर को एक साथ 12 हजार बसें ट्रायल के तौर पर चलेंगी, जिससे देखा जा सके कि जब 1 जनवरी से यह बसें सड़कों पर चलेंगी तो किस तरह की व्यवस्था होगी।

बसों का ट्रायल 27 दिसंबर को
आपको बता दें कि असल में दिल्ली में डीटीसी और बाकी क्लस्टर बसों की कुल संख्या करीब 6 हजार है। दिल्ली सरकार ने इसके अतिरिक्त 6 हजार बसें (4 हजार प्राइवेट और 2 हजार स्कूल बसें) 1 से 15 जनवरी के बीच लिए सड़कों पर उतारने का फैसला लिया है। इससे कुल बसों की संख्या 12 हजार हो जाएगी। यानी मौजूदा संख्या से दोगुनी बसें कैसे दिल्ली की सड़कों पर काम करेंगी, इसका ट्रायल 27 दिसंबर को होगा।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डीटीसी पर्यावरण सेवा बस
यात्री नई अतिरिक्त 6000 बसों को डीटीसी पर्यावरण सेवा के नाम से जानेंगे।  छह हजार बसों में से 2 हजार बसें (जो स्कूल बसें हैं) में 50 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी। इन्हीं 2000 बसों में सरकार की  ओर से महिला सुरक्षा के लिए मार्शल भी तैनात किए जाएंगे।