दिल्ली में कल से केजरीवाल सरकार बेचेगी 23.90 रुपये किलो प्याज, खरीददारी की लिमिट तय

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की घोषणा, सरकारी प्याज 400 राशन दुकानों, 70 मोबाइल वैनों के जरिए बेची जाएगी

दिल्ली में कल से केजरीवाल सरकार बेचेगी 23.90 रुपये किलो प्याज, खरीददारी की लिमिट तय

दिल्ली सरकार शनिवार से राजधानी में सस्ती प्याज बेचेगी (फाइल फोटो).

खास बातें

  • केजरीवाल सरकार ने केंद्र सरकार से एक लाख किलोग्राम प्याज खरीदी
  • सरकार की योजना फिलहाल पांच दिन के लिए
  • प्रत्येक व्यक्ति 5 किलोग्राम तक प्याज खरीद सकेगा
नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा की है कि दिल्ली में कल से सरकार प्याज बेचेगी. दिल्ली सरकार की ओर से बेची जाने वाली प्याज 23.90 रुपये प्रति किलोग्राम मिलेगी. एक व्यक्ति 5 किलोग्राम तक  प्याज खरीद सकेगा. सरकार प्याज 400 राशन दुकानों, 70 मोबाइल वैनों के जरिए बेचेगी. दिल्ली के बाजारों में इन दिनों रिटेल में प्याज 60 से 80 रुपये प्रति किलोग्राम मिल रही है. दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने केंद्र सरकार से एक लाख किलोग्राम प्याज खरीदी है. सरकार की योजना फिलहाल पांच दिन के लिए है. हालांकि जब तक दाम स्थिर नहीं हों जाते तब तक सरकार प्याज बेचेगी. सरकार हर FPS या बेचने वाले को चार रुपये किलो कमीशन देगी.

दिल्ली सरकार ने आसमान छूती प्याज की कीमत से परेशान राजधानी वासियों को राहत देने के लिए इस सप्ताह के शुरू में ही तैयारी कर ली थी. दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने 23 सितंबर को कहा था कि जल्द ही सरकार लोगों को सस्ती प्याज उपलब्ध कराएगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा था कि सरकार प्याज खरीद रही है. दस दिन में इस प्याज की बिक्री शुरू होने की उम्मीद है. इस प्याज की कीमत 24 रुपये किलो होगी. सरकार प्याज सभी राशन की दुकानों और मोबाइल वैन के जरिए बेचेगी.

प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगेगी रोक, पाकिस्तान के रास्ते भारत आ रहा है 'अफगानी प्याज'

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि प्याज की अचानक बढ़ी कीमतों के मद्देनज़र अब सरकार ने खुद प्याज बेचने का फैसला किया है. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान प्याज की आसमान छूती कीमतों के बारे में सवाल पूछने पर केजरीवाल ने कहा था 'प्याज की कीमत पर दिल्ली सरकार कदम उठाने जा रही है, जैसे दो-तीन साल पहले हमने किया था. हम कोशिश करेंगे कि 24 रुपये किलो के आसपास हम लोग अपनी सभी राशन की दुकान और मोबाइल वैन के जरिए ज्यादा से ज़्यादा जगह सप्लाई कर सकें.' उन्होंने कहा था कि 'प्याज को ट्रांसपोर्ट करने के लिए टेंडर जारी कर दिए गए हैं, और मुझे लगता है कि 10 दिन के अंदर हम लोग यह सप्लाई शुरू कर सकते हैं.'

प्याज ने निकाले आंसू तो टमाटर ने रुला दिया, कीमतें 70 फीसदी तक बढ़ीं

हालांकि अरविंद केजरीवाल की उक्त घोषणा के पांच दिन बाद ही दिल्ली में सस्ती प्याज बेचने की व्यवस्था कर ली गई है.

प्याज के बढ़ते दामों पर बोले केंद्रीय मंत्री- स्टॉक लिमिट लगाई तो हमें किसान विरोधी कहा जाएगा

VIDEO : दिल्ली में एक माह में आसमान पर पहुंचे प्याज के दाम


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com