विज्ञापन

दिल्ली में आज से कहां-कहां 35 रुपये किलो में मिल रहा प्याज, यहां देखिए पूरी लिस्ट

NCCF के चेयरमैन विशाल सिंह ने एनडीटीवी से कहा कि शुरुआती तौर पर NCCF और NAFED दिल्ली-NCR में 38 जगहों पर मोबाइल वैन्स और आउटलेट्स के ज़रिये 35 रुपये/किलो के सस्ते रेट पर प्याज़ की बिक्री शुरू करेंगे.

दिल्ली में आज से कहां-कहां 35 रुपये किलो में मिल रहा प्याज, यहां देखिए पूरी लिस्ट
मंहगे प्याज से राहत
नई दिल्ली:

भारतीय खाने में प्याज की जितनी अहमियत है, शायद ही उतनी किसी और चीज की हो. लेकिन पिछले कुछ दिनों से प्याज की बढ़ती कीमत लोगों के जी का जंजाल बनी हुई है. जिस वजह से लोगों की रसोई का बजट भी गड़बड़ा गया है. प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार आज से दिल्ली-एनसीआर में मोबाइल वैन और एनसीसीएफ की खुदरा दुकानों के जरिये 35 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर इसकी खुदरा बिक्री शुरू करेगी. एक सरकारी बयान में कहा गया है कि खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी, कृषि भवन से प्याज की खुदरा बिक्री का शुभारंभ करेंगे.

प्याज की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिए केंद्र सरकार आज से दिल्ली-एनसीआर में मोबाइल वैन और एनसीसीएफ की खुदरा दुकानों के जरिये 35 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर इसकी खुदरा बिक्री शुरू कर रही है.

कैसे मिलेगी सस्ती प्याज

NCCF के चेयरमैन विशाल सिंह ने एनडीटीवी से कहा कि शुरुआती तौर पर NCCF और NAFED दिल्ली-NCR में 38 जगहों पर मोबाइल वैन्स और आउटलेट्स के ज़रिये 35 रुपये/किलो के सस्ते रेट पर प्याज़ की बिक्री शुरू करेंगे. आज खाद्य मंत्री प्रल्हाद जोशी 1.30 बजे NCCF and NAFED vans को फ्लैग ऑफ करेंगे. खुदरा बाजार में प्याज़ की बढ़ी हुई कीमतों को नियंत्रित करने के लिए नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NCCF) ने मार्किट इंटरवेंशन स्ट्रेटेजी के तहत ये फैसला किया है. इसके लिए महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के किसानों से प्याज़ की प्रोक्योरमेंट की गयी है.

कहां-कहां से खरीद सकेंगे प्याज

इससे उपभोक्ताओं पर कीमतों का बोझ कम करने के साथ ही बिचौलियों पर नकेल कसने में मदद मिलेगी. मोबाइल वैन के जरिये बिक्री कृषि भवन, एनसीयूआई कॉम्प्लेक्स, राजीव चौक मेट्रो स्टेशन, पटेल चौक मेट्रो स्टेशन और नोएडा के कुछ हिस्सों सहित 38 स्थानों पर की जाएगी. बाजार में हस्तक्षेप का उद्देश्य स्थानीय आपूर्ति में सुधार करना और रसोई में इस्तेमाल होने वाले इस प्रमुख खाद्य पदार्थ की बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाना है. इस समय राष्ट्रीय राजधानी में प्याज 60 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक कीमत पर बिक रहा है.

प्याज का बफर स्टॉक बनाया गया

एनसीसीएफ ने महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के किसानों से सीधे खरीदे गए प्याज का बफर स्टॉक बनाए रखा है. उपभोक्ताओं को अत्यधिक कीमतों से बचाने और बिचौलियों को अप्रत्याशित लाभ से बचाने के लिए, उसी प्याज को 35 रुपये प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर खुदरा बिक्री के लिए बेचा जाएगा. एनसीसीएफ ने कहा कि किसानों से सीधे संपर्क करके और रियायती दर पर प्याज की पेशकश करके, वह उपभोक्ताओं पर मूल्य में उतार-चढ़ाव के प्रभाव को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
आज PM मोदी देश की पहली वंदे मेट्रो सर्विस को दिखाएंगे हरी झंडी
दिल्ली में आज से कहां-कहां 35 रुपये किलो में मिल रहा प्याज, यहां देखिए पूरी लिस्ट
डोरस्टॉप समझ उपयोग करती रही थी महिला, पत्थर निकला कुबेर का खजाना, कीमत 9 करोड़ रुपये
Next Article
डोरस्टॉप समझ उपयोग करती रही थी महिला, पत्थर निकला कुबेर का खजाना, कीमत 9 करोड़ रुपये
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com