सीएम केजरीवाल ने दिवंगत पत्रकार के परिवार को दी दस लाख की सहायता

पहले पत्रकार के परिवार को मामूली आर्थिक सहायता देने का था प्रावधान, नीति में बदलाव करके दिवंगत पत्रकार रमेश कुमार के परिजन को दिए 10 लाख

सीएम केजरीवाल ने दिवंगत पत्रकार के परिवार को दी दस लाख की सहायता

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दुर्घटना में मृत पत्रकार रमेश कुमार के परिवार को मदद राशि का चेक दिया.

खास बातें

  • सड़क दुर्घटना में पत्रकार रमेश कुमार का निधन हो गया था
  • सहायता राशि से उनके परिवार का भरण पोषण होगा सकेगा
  • रमेश कुमार मूल रूप से झारखंड के पलामू जिले के निवासी थे
नई दिल्ली:

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सड़क दुर्घटना में दिवंगत हुए पत्रकार रमेश कुमार के परिवार को दस लाख रुपये की सहायता राशि दी है. स्वर्गीय रमेश कुमार के पिता विजय कुमार व पत्नी सीमा देवी ने शुक्रवार को दिल्ली सचिवालय में मुख्यमंत्री के हाथों चेक प्राप्त किया. विजय कुमार व सीमा देवी ने इस दौरान कहा कि मुख्यमंत्री से प्राप्त सहायता राशि का इस्तेमाल बच्चों की शिक्षा व परिवार के भरण-पोषण में किया जाएगा.

रमेश कुमार की दो बेटियां व एक बेटा है. बड़ी बेटी दसवीं में पढ़ाई करती है. रमेश कुमार के स्वर्गवास के बाद परिवार के सामने भीषण आर्थिक संकट खड़ा हो गया था. बच्चों की शिक्षा जारी रखने व परिवार पालने का संकट सीमा देवी के सामने आ गया था. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने परिवार के बेहतर भविष्य के लिए नीति में बदलाव किया. पहले दिल्ली सरकार की नीति के अनुसार पत्रकार को बेहद कम राशि आर्थिक सहायता में देने का प्रावधान था. जिसे बदलकर सीएम ने स्वर्गीय रमेश कुमार के परिवार को 10 लाख की आर्थिक सहायता प्रदान की.

45 वर्षीय रमेश कुमार मूल रूप से झारखंड के पलामू जिले के रहने वाले थे. वे दिल्ली के पांडव नगर में पत्नी सीमा व तीन बच्चों के साथ रह रहे थे. तीन अक्टूबर 2018 को आईटीओ के पास गलत दिशा से आ रही गाड़ी ने उनकी मोटरसाइकिल को टक्कर मार दी. दुर्घटना के बाद काफी दिन उनका इलाज चला, जिसके बाद उनकी मृत्यु हो गई. रमेश कुमार कई वर्षों तक विभिन्न मीडिया संस्थानों में काम कर चुके थे. उनके स्वर्गवास के कुछ समय बाद परिवार के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया. बच्चों की शिक्षा को जारी रखना भी उनकी पत्नी सीमा देवी के लिए कठिन हो गया था. इसके बाद उनको आर्थिक सहायता देने के लिए विभिन्न पत्रकारों ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से संपर्क किया. उन्होंने पत्रकार को आर्थिक सहायता के लिए मौजूद नीतियों की जानकारी ली. जिसमें पता चला कि पत्रकारों के लिए बेहद मामूली आर्थिक सहायता के प्रावधान हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके बाद मुख्यमंत्री ने व्यक्तिगत प्रयास कर नीति में बदलाव किया. इसके बाद स्वर्गीय रमेश कुमार के परिवार को दस लाख रुपये आर्थिक सहायता देने का रास्ता साफ हो सका. शुक्रवार को स्वर्गीय रमेश कुमार के परिवार को आर्थिक सहायता मिलने के बाद दिल्ली के पत्रकारों ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को धन्यवाद दिया.