Chess: प्रो शतरंज लीग में बड़ा उलटफेर, 28 साल के भारतीय ने पांच बार के वर्ल्ड चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराया

भारतीय ग्रैंडमास्टर विदित गुजराती (Vidit Gujrathi) ने पांच बार के मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन कार्लसन (Magnus Carlsen) पर जीत के बाद कहा, "शतरंज के 'गोट' (ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम-जीओएटी, सर्वकालिक महान खिलाड़ी) को हराना शानदार अहसास है और मैं इससे बेहतर पल की उम्मीद नहीं कर सकता था."

Chess: प्रो शतरंज लीग में बड़ा उलटफेर, 28 साल के भारतीय ने पांच बार के वर्ल्ड चैंपियन मैग्नस कार्लसन को हराया

Vidit Gujrathi and Magnus Carlsen

Pro Chess League: भारतीय ग्रैंडमास्टर विदित गुजराती (Vidit Gujrathi) ने प्रो शतरंज लीग के मैच में नार्वे के मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन मैग्नस कार्लसन (Magnus Carlsen) को हराकर उलटफेर किया. इस तरह वह कार्लसन पर जीत दर्ज करने वाले चौथे भारतीय बन गए. यह कार्लसन पर उनकी पहली जीत है. 'इंडियन योगीज' के लिए खेलते हुए गुजराती ने दुनिया के नंबर एक कार्लसन द्वारा की गई गलतियों का पूरा फायदा उठाया.

कार्लसन 'कनाडा चेसब्रास' की ओर से 'प्रो शतरंज लीग' में खेल रहे हैं. दुनिया भर की टीमों के लिए इस ऑनलाइन टूर्नामेंट में 16 टीमें रैपिड गेम खेल रही हैं.

गुजराती (28 वर्ष) ने काले मोहरों से खेलते हुए जीत हासिल की और अपने प्रतिद्वंद्वी पर तकनीकी रणनीति से जीत हासिल की.


गुजराती ने पांच बार के मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन कार्लसन (GrandMaster Magnus Carlsen) पर जीत के बाद कहा, "शतरंज के 'गोट' (ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम-जीओएटी, सर्वकालिक महान खिलाड़ी) को हराना शानदार अहसास है और मैं इससे बेहतर पल की उम्मीद नहीं कर सकता था."

इस तरह कार्लसन को हराने के बाद वह साथी भारतीय ग्रैंडमास्टर (Indian GrandMaster) आर प्रागनानंदा, डी गुकेश और अर्जुन एरिगेसी की जमात में शामिल हो गए. उनसे पहले इन तीनों भारतीयों ने 2022 में विभिन्न प्रतियोगिताओं में नार्वे के सुपरस्टार पर जीत हासिल की थी.

प्रो शतरंज लीग के मैच में गुजराती की अगुआई वाली भारतीय टीम (Indian Yogis) में वैशाली, रौनक और अरोनयाक शामिल हैं जिन्होंने फाइनल दौर से पहले कार्लसन, आर्यन तारी, रजवान प्रेयोटू और जेनिफिर यू पर जीत दर्ज की.

प्रारूप के अनुसार जो टीम सबसे पहले 8.5 अंक हासिल करती है, वो मैच जीत जाती है. इंडियन योगीज ने चारों बोर्ड में जीत हासिल की.

Video: "उसे किसी ड्रामे में काम नहीं करना", पूर्व PAK कप्तान ने बाबर आजम की अंग्रेजी पर तंज वाले शोएब अख्तर की करी खिंचाई

IND vs AUS Test: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गजों के बदले सूर, भारत में लचर प्रदर्शन के लिए अब पैट कमिंस को ठहराया जिम्मेदार

WPL 2023: दीप्ति शर्मा की टीम यूपी वारियर्स ने इस ऑस्ट्रेलियाई सुपरस्टार को बनाया अपना कप्तान, जानिए पूरी टीम

12 साल की आदिवासी बच्ची Renuka की कमाल की बल्लेबाजी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com