विज्ञापन
This Article is From Feb 22, 2023

IND vs AUS Test: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गजों के बदले सुर, भारत में लचर प्रदर्शन के लिए अब पैट कमिंस को ठहराया जिम्मेदार

IND vs AUS Test: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) बरकरार रखने के बाद भारत एक मार्च से इंदौर में शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट में जीत हासिल करने की कोशिश करेगा ताकि वह वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (WTC Final) में स्थान पक्का कर ले.

IND vs AUS Test: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गजों के बदले सुर, भारत में लचर प्रदर्शन के लिए अब पैट कमिंस को ठहराया जिम्मेदार
Pat Cummins

India vs Australia Test: ऑस्ट्रेलिया के महान क्रिकेटर ज्योफ लॉसन (Geoff Lawson) ने भारत में टीम के लचर प्रदर्शन के लिए कप्तान पैट कमिंस (Pat Cummins) की स्पिन पिचों के बारे में कम जानकारी और सहायक कोच डेनियल विटोरी (Daniel Vettori) की अपर्याप्त सलाह को जिम्मेदार ठहराया. भारत ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) के पहले दो टेस्ट तीन दिन के अंदर जीत लिए जिसमें रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) और रविंद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की स्पिन गेंदबाजी जोड़ी ने सबसे अहम भूमिका अदा की.

ऑस्ट्रेलिया ने नागपुर में पहला टेस्ट (IND vs AUS Test) पारी और 132 रन से गंवा दिया था जबकि नई दिल्ली में दूसरे मैच में भारत ने छह विकेट से जीत दर्ज की.

1980 के दशक में टेस्ट और वनडे में ऑस्ट्रेलिया के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक लॉसन (Geoff Lawson) ने कहा कि कमिंस ने शेफील्ड शील्ड क्रिकेट के इतने कम मैच खेले हैं जिससे कप्तान को टर्निंग पिच पर रणनीति बनाने का ज्यादा अनुभव नहीं है.

लॉसन ने 'सेन रेडियो' से कहा, "कमिंस के पास स्पिन लेती पिचों पर कप्तानी का इतना कम अनुभव है क्योंकि आपके कप्तान ने शेफील्ड शील्ड में काफी कम मैच खेले हैं और वह निश्चित रूप से स्पिन लेती विकेटों पर नहीं खेलता."

उन्होंने कहा, "तो वह सारी रचनात्मक और अनुकूल होने वाली चीजें कहां से सीखता है, इसके लिए वह काफी वीडियो देखता है और फैसले करता है."

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) बरकरार रखने के बाद भारत एक मार्च से इंदौर में शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट में जीत हासिल करने की कोशिश करेगा ताकि वह वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल (WTC Final) में स्थान पक्का कर ले.

लॉसन ने कहा कि ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के पास भारत के निचले क्रम के बल्लेबाज अक्षर पटेल (Axar Patel) और अश्विन (Ashwin) के बीच साझेदारी को तोड़ने के लिए कोई रणनीति नहीं थी जिसके कारण मेजबानों ने दूसरे टेस्ट में मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल कर ली.

लॉसन ने न्यूजीलैंड के पूर्व स्पिनर और ऑस्ट्रेलिया मे मौजूदा सहायक कोच विटोरी (Daniel Vettori) पर भी सवाल उठाए कि उन्होंने टीम के स्पिनरों को कोई सलाह नहीं दी.

उन्होंने कहा, "डेनियल विटोरी दुनिया के महान बाएं हाथ के गेंदबाजों में शुमार है, उन्हें सलाह देनी चाहिए थी कि आपको कैसे गेंदबाजी करनी चाहिए और इस तरह की गेंदबाजी के खिलाफ हमें कैसे बल्लेबाजी करनी चाहिए."

उन्होंने कहा, "लेकिन वह यह सब नहीं कर पाया क्योंकि जब मैंने ड्रेसिंग रूम के शॉट देखे तो मैंने सोचा कि इसमें विटोरी ने यहां क्या सलाह दी, वह धीमी गेंदबाजी का महान खिलाड़ी है, तो उन्हें सबसे ज्यादा सलाह देनी चाहिए थी."

WPL 2023: दीप्ति शर्मा की टीम यूपी वारियर्स ने इस ऑस्ट्रेलियाई सुपरस्टार को बनाया अपना कप्तान, जानिए पूरी टीम

12 साल की आदिवासी बच्ची Renuka की कमाल की बल्लेबाजी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Duleep Trophy 2024: "अब वो दिन हवा-हवाई हुए", अश्विन ने घरेलू क्रिकेट में शुरू हुई इस तकनीक का किया स्वागत
IND vs AUS Test: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गजों के बदले सुर, भारत में लचर प्रदर्शन के लिए अब पैट कमिंस को ठहराया जिम्मेदार
Ayush Badoni Shines in Delhi Premier League Scored 56 runs at strike rate of 280 South delhi superstars win
Next Article
6,6,6,6,6,6, कप्तानी मिलते ही बवाल काट रहा है लखनऊ का स्टार, 280 की स्ट्राइक रेट से जड़ा अर्धशतक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com