विज्ञापन
Story ProgressBack

Middle East crisis: Air India ने अल्टरनेटिव रूट के जरिये कुछ फ्लाइट के ऑपरेशन की बनाई योजना

Read Time: 3 mins
Middle East crisis: Air India ने अल्टरनेटिव रूट के जरिये कुछ फ्लाइट के ऑपरेशन की बनाई योजना
Air India भारत में आवाजाही के लिए अपनी कुछ इंटरनेशनल फ्लाइट अल्टरनेटिव फ्लाइट रूट पर संचालित कर रहा है.
नई दिल्ली:

एयर इंडिया (Air India) ने पश्चिम की ओर जाने वाली कुछ उड़ानों की योजना सुरक्षित वैकल्पिक मार्ग (Safe Alternative Route) के साथ बनाई है. कुछ फ्लाइट ट्रैकिंग वेबसाइट ने मंगलवार को बताया कि मिडिल ईस्ट में तनाव (Middle East crisis) के बीच एयर इंडिया की कम से कम तीन फ्लाइट (Air India Flights)  ने ईरानी एयरस्पेस (Iranian airspace) का उपयोग किया. इस बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए, एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा कि ऑपरेशन रिस्क एसेसमेंट (Operational Risk Assessment) के तहत हमने पश्चिम की ओर जाने वाली कुछ फ्लाइट की योजना एक सुरक्षित वैकल्पिक मार्ग के साथ बनाई है. इस रुट का उपयोग दूसरी एयरलाइंस भी करती हैं.

ईरान और इजराइल के बीच बढ़ते तनाव के बीच रुट में बदलाव

इससे पहले पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव (Middle East Conflict) के बीच नागर विमानन मंत्रालय ने सभी एयरलाइंस से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के ऑपरेशन (International Flight Operations) को लेकर अपने स्तर पर रिस्क एसेसमेंट करने के लिए कहा था. एयर इंडिया, विस्तारा, इंडिगो सहित कई इंटरनेशनल एयरलाइंस ने पश्चिमी देशों के लिए अल्टरनेटिव फ्लाइट रूट को चुना है.

ईरान और इजराइल के बीच बढ़ते तनाव (Iran-Israel Tensions) को देखते हुए एयरलाइंस अपनी उड़ानों का संचालन ईरान के हवाई क्षेत्र से होकर नहीं कर रही हैं.

नागर विमानन मंत्रालय ने एयरलाइंस को दी ये सलाह

नागर विमानन सचिव वुमलुनमंग वुअलनम ने कहा कि सभी एयरलाइंस को अपने फ्लाइट ऑपरेशन के संबंध में अपना जोखिम मूल्यांकन खुद करने के लिए कहा गया है.उन्होंने कहा कि नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) सभी एयरलाइंस के साथ सहयोग और बातचीत कर रहा है. वह विदेश मंत्रालय के साथ भी संपर्क में है. पश्चिम एशिया में संकट बढ़ने के बीच मंत्रालय या डीजीसीए की तरफ से सभी एयरलाइंस को कोई सलाह दिए जाने के सवाल पर सचिव ने यह जानकारी दी. 

एयर इंडिया ने तेल अवीव के लिए फ्लाइट अस्थायी रूप से सस्पेंड की

बता दें कि एयर इंडिया भारत में आवाजाही के लिए अपनी कुछ इंटरनेशनल फ्लाइट अल्टरनेटिव फ्लाइट रूट पर संचालित कर रहा है. विस्तारा ने भी पश्चिम एशिया संकट (Middle East Tensions) के कारण अपनी कुछ उड़ानों के मार्गों में बदलाव किया है. हालांकि,इजराइल और ईरान में बढ़ते तनाव (Iran-Israel war) के बीच एयर इंडिया ने रविवार को तेल अवीव के लिए उड़ानें अस्थायी रूप से निलंबित करने का फैसला किया. एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली से तेल अवीव के लिए डायरेक्ट फ्लाइट्स (Delhi to Tel Aviv Flights) फिलहाल सस्पेंड रहेंगी. एयर इंडिया दिल्ली और इजराइल(Delhi to israel Flight) के शहर के बीच चार साप्ताहिक उड़ानें संचालित करती है.

टाटा समूह (Tata Group) के स्वामित्व वाली कंपनी ने लगभग पांच महीने के अंतराल के बाद तीन मार्च को तेल अवीव के लिए सेवाएं बहाल की थीं.इजरायल के शहर पर हमास के हमले के बाद एयर इंडिया ने पिछले साल सात अक्टूबर से तेल अवीव के लिए फ्लाइट सस्पेंड कर दी थीं.

कच्चे तेल और ATF की कीमतों पर भी पड़ेगा दबाव

रेटिंग एजेंसी इक्रा के उपाध्यक्ष एवं कॉरपोरेट रेटिंग प्रमुख सुप्रियो बनर्जी ने पश्चिम एशिया संकट पर कहा कि कमर्शियल एयरलाइन को ‘नो फ्लाई' रेगुलेशन का पालन करने के लिए लंबा रूट अपनाना पड़ सकता है, जिससे ईंधन खर्च (Fuel Expenses) बढ़ जाएगा. उन्होंने कहा कि अगर समस्या बनी रही तो इसका प्रभाव निकटवर्ती भौगोलिक क्षेत्रों में अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा पर भी पड़ेगा. भू-राजनीतिक घटनाक्रम से कच्चे तेल की कीमतों (Crude Oil Prices) और विमान ईंधन यानी एटीएफ की कीमतों (ATF prices) पर भी दबाव पड़ेगा.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Google ने लॉन्च किया Gemini App, 9 भारतीय भाषाओं को करेगा सपोर्ट, ChatGPT को मिलेगी कड़ी टक्कर
Middle East crisis: Air India ने अल्टरनेटिव रूट के जरिये कुछ फ्लाइट के ऑपरेशन की बनाई योजना
Adani Power का FY24 में रेवेन्यू 37% बढ़ा, PBT हुआ दोगुना से ज्यादा; गौतम अदाणी बोले- देश की आकांक्षाओं को पूरा करने में मदद जारी रखेंगे
Next Article
Adani Power का FY24 में रेवेन्यू 37% बढ़ा, PBT हुआ दोगुना से ज्यादा; गौतम अदाणी बोले- देश की आकांक्षाओं को पूरा करने में मदद जारी रखेंगे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;