विज्ञापन
Story ProgressBack

"भारत का मोबाइल फोन निर्यात पांच गुना होकर 50-60 अरब डॉलर तक पहुंचेगा" : अश्विनी वैष्णव

वैष्णव ने भारत की विकास गाथा पर कहा, 'पिछले साल 11 अरब डॉलर के मोबाइल फोन निर्यात किए गए थे. आने वाले दिनों में आप 50-60 अरब डॉलर का निर्यात देखेंगे. इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण में कार्यरत लोगों की संख्या भी 25 लाख हो जाएगी.'

Read Time: 2 mins
"भारत का मोबाइल फोन निर्यात पांच गुना होकर 50-60 अरब डॉलर तक पहुंचेगा" : अश्विनी वैष्णव
फाइल फोटो
नई दिल्ली:

केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि भारत से मोबाइल फोन निर्यात आने वाले समय में पांच गुना से अधिक बढ़कर 50-60 अरब डॉलर हो जाएगा. वैष्णव ने बुधवार को एक वित्त-प्रौद्योगिकी कार्यक्रम में शिरकत करते हुए कहा कि देश में बने मोबाइल फोन का निर्यात तेजी से बढ़ रहा है और आने वाले समय में यह 50-60 अरब डॉलर तक पहुंच जाने की उम्मीद है. पिछले साल लगभग 11 अरब डॉलर का मोबाइल निर्यात हुआ था.

इसके साथ ही वैष्णव ने कहा कि आने वाले दिनों में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार भी 10 लाख के मौजूदा स्तर से बढ़कर 25 लाख हो जाएगा. उन्होंने कहा कि 10 साल पहले भारत 98 प्रतिशत मोबाइल फोन का आयात करता था लेकिन आज के समय में लगभग 99 प्रतिशत फोन उपकरण भारत में ही बनते हैं.

वैष्णव ने भारत की विकास गाथा पर एक प्रस्तुति साझा करते हुए कहा, 'पिछले साल 11 अरब डॉलर के मोबाइल फोन निर्यात किए गए थे. आने वाले दिनों में आप 50-60 अरब डॉलर का निर्यात देखेंगे. इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण में कार्यरत लोगों की संख्या भी 25 लाख हो जाएगी.' इसके साथ ही उन्होंने कहा कि भारत वर्ष 2027 तक दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा जबकि 2014 में यह 11वें स्थान पर था.

उन्होंने कहा कि भारत के इस समय पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था होने के समय रेलवे, राजमार्ग, हवाई अड्डे के क्षेत्रों में विशाल बुनियादी ढांचा तैयार किया गया है. संचार और रेल मंत्रालय का भी दायित्व संभालने वाले वैष्णव ने कहा कि पिछले साल 5,200 किलोमीटर लंबी रेलवे लाइन जोड़ी गई जो स्विट्जरलैंड के समूचे रेल नेटवर्क के बराबर है. वैष्णव ने कहा, 'चालू वित्त वर्ष में अब तक 4,972 किलोमीटर लंबी रेल लाइन बिछाई जा चुकी है. अभी मार्च का पूरा महीना बाकी है. हम इस साल 5,500 किलोमीटर की रेल लाइन जोड़ेंगे.'

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Stock Market Today: रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद सेंसेक्स 500 अंक लुढ़का, निफ्टी 24,200 के करीब
"भारत का मोबाइल फोन निर्यात पांच गुना होकर 50-60 अरब डॉलर तक पहुंचेगा" : अश्विनी वैष्णव
भारत में 3 महीने में औसतन 9% बढ़े हवाई टिकटों के दाम : FCM ट्रैवल
Next Article
भारत में 3 महीने में औसतन 9% बढ़े हवाई टिकटों के दाम : FCM ट्रैवल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com