विज्ञापन
Story ProgressBack

हिंडनबर्ग-किंगडन की सांठगांठ में सामने आया चाइनीज़ कनेक्शन, जानें कौन हैं एनला चेंग?

अदाणी एंटरप्राइज़ेज़ में शॉर्ट सेलिंग कर मुनाफ़ा कमाने में हिंडनबर्ग की मदद करने वाली किंगडन फैमिली का 'चाइनीज़ कनेक्शन' है. ध्यान रहे, हिंडनबर्ग और किंगडन ने सांठगांठ कर हिंडनबर्ग रिपोर्ट के जारी होने से पहले अदाणी एंटरप्राइज़ेज़ को शॉर्ट सेल कर 180 करोड़ रुपये से ज्यादा का मुनाफ़ा कमाया है.

Read Time: 4 mins
हिंडनबर्ग-किंगडन की सांठगांठ में सामने आया चाइनीज़ कनेक्शन, जानें कौन हैं एनला चेंग?
फ़ोटो सौजन्य : NDTV Profit
नई दिल्ली:

हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर SEBI की रिसर्च में कई छिपे तथ्य सामने आ रहे हैं, और अब इस पूरे घटनाक्रम का 'चाइनीज़ कनेक्शन' सामने आया है. NDTV Profit ने 'इकोनॉमिक टाइम्स' की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि अदाणी एंटरप्राइज़ेज़ में शॉर्ट सेलिंग कर मुनाफ़ा कमाने में हिंडनबर्ग की मदद करने वाली किंगडन फैमिली का 'चाइनीज़ कनेक्शन' है. ध्यान रहे, हिंडनबर्ग और किंगडन ने सांठगांठ कर हिंडनबर्ग रिपोर्ट के जारी होने से पहले अदाणी एंटरप्राइज़ेज़ को शॉर्ट सेल कर 180 करोड़ रुपये से ज्यादा का मुनाफ़ा कमाया है.

इस बारे में हम आपको विस्तार से बताएंगे कि कैसे किंगडन का हिंडनबर्ग से पहले से करार था और कैसे इसने भारतीय बाज़ार में कोटक की मदद से निवेश किया.

लेकिन इसके पहले समझिए किंगडन फैमिली और उनसे जुड़ी रही कंपनियों का चाइनीज़ कनेक्शन. बता दें, गौतम अदाणी पहले ही हिंडनबर्ग रिपोर्ट और उसके बाद कंपनी को हुए नुकसान को भारत को अस्थिर करने की साज़िश करार देते रहे हैं.

मार्क किंगडन और उनकी पत्नी एनला चेंग

हेज फंड किंगडन कैपिटल मैनेजमेंट LLC के फाउंडर मार्क एलियट किंगडन बीते पांच दशक से इन्वेस्टमेंट की दुनिया में हैं. उनकी पत्नी और हेज फंड मैनेजर एनला चेंग चीनी मूल की अमेरिकी नागरिक हैं. एनला चेंग किंगडन फाउंडेशन के ज़रिये कई सामाजिक कार्यों में भी सक्रिय हैं.

चेंग, Serica Initiative और द चाइना प्रोजेक्ट

अपनी लिंक्डइन प्रोफाइल में एनला चेंग खुद को जनवरी, 2022 से Serica Initiative की फाउंडर और CEO बताती हैं.

सेरिका इनीशिएटिव पहले द चाइना प्रोजेक्ट की सिस्टर ऑर्गेनाइज़ेशन थी. चेंग 2015 से 2022 के बीच इस द चाइना प्रोजेक्ट की भी फाउंडर और CEO थीं. पहले इसे SupChina नाम से जाना जाता था. SEBI की जांच के मुताबिक नवंबर, 2022 में ही पहली बार हिंडनबर्ग ने अदाणी रिपोर्ट को किंगडन एंटिटीज़ के साथ शेयर किया था.

चेंग और द चाइना प्रोजेक्ट पर लगे चाइनीज़ कम्युनिस्ट पार्टी का समर्थक होने के आरोप

अक्टूबर, 2022 में चेंग और चाइना प्रोजेक्ट तब बड़ी मुश्किलों में फंस गए थे, जब इन पर चाइनीज़ कम्युनिस्ट पार्टी की तरफ से काम करने और उनके उद्देश्यों से सहानुभूति रखने के आरोप लगे. ये आरोप किसी और ने नहीं, चाइना प्रोजेक्ट के एक पूर्व कर्मचारी ने लगाए थे.

'इकोनॉमिक टाइम्स' ने रिपोर्टों के हवाले से बताया है कि इस सबंध में US डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस और SEC में शिकायतें भी दर्ज की गई थीं. इतना ही नहीं, कुछ रिपब्लिकन सीनेटरों ने इस मुद्दे को ज़ोर-शोर से भी उठाया. 'इकोनॉमिक टाइम्स' फिलहाल इन शिकायतों की मौजूदा स्थिति को पता लगाने में नाकामयाब रहा है.

दरअसल सेरिका फाउंडेशन भी कथित तौर पर मार्क और एनला चेंग फाउंडेशन की तरह कई सामाजिक कार्यों में शामिल है. फाउंडेशन के मुताबिक, इनमें अन्य के साथ-साथ प्रमुखत: शामिल हैं : 1) चीन और इससे जुड़ी चीजों से घृणा (Sinophobia) को खत्म करने के इस मुद्दे पर लोगों को जागरूक करना और सहानुभूति का माहौल पैदा करना. 2) अगली पीढ़ी के अमेरिकी-चाइनीज़ सोशल इनोवेशन और सामाजिक कार्यों को गति देना.

मार्क और चेंग फाउंडेशन की KIOF बनाने वाली किंगडन ऑफशोर में हिस्सेदारी

कोटक द्वारा बनाए गए FPI KIOF क्लास एफ फंड (Kingdon India Opportunities Fund) में किंगडन ऑफशोर मास्टर फंड ने निवेश (100% स्वामित्व) किया था, जिसके ज़रिय़े अदाणी ग्रुप के शेयर्स पर शॉर्ट पोज़ीशन ली गई थी.

किंगडन ऑफशोर मास्टर फंड के तीन फीडर फंड हैं, जिनके नाम किंगडन एसोसिएट्स (66% हिस्सेदारी), किंगडन ऑफशोर लिमिटेड (28%) और किंगडन फैमिली पार्टनरशिप (6%) हैं.

इन व्हीकल्स के ज़रिये KIOF क्लास एफ में मार्क किंगडन की 54.09% हिस्सेदारी है, जबकि उनके परिवार के पास 4.71% हिस्सेदारी है. मतलब कुल हिस्सेदारी 58.8% पहुंचती है. इतना ही नहीं, इन्वेस्टमेंट स्ट्रैटेजीज़ और एग्ज़ीक्यूशन पर उनका 100% नियंत्रण है.

अब हम किंगडन ऑफशोर पर लौटते हैं. SEBI की रिपोर्ट में पता चला है कि किंगडन ऑफशोर में मार्क और एनला चेंग फाउंडेशन की 25% से भी ज्यादा हिस्सेदारी है.

मतलब, इस पूरे प्रकरण में ऐसे लोग जुड़े हुए हैं, जिन पर अतीत में चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के लिए काम करने के आरोप लगे हैं, या इनके करीबी लोग हैं. ऐसे में इंकार नहीं किया जा सकता कि आगे जांच में हिंडनबर्ग से जुड़े कुछ और स्याह पहलू सामने आ सकते हैं.

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Inox Wind के शेयरों में 14% की जबरदस्त उछाल, प्रमोटर ने कंपनी को कर्जमुक्त बनाने के लिए डाले 900 करोड़ रुपये
हिंडनबर्ग-किंगडन की सांठगांठ में सामने आया चाइनीज़ कनेक्शन, जानें कौन हैं एनला चेंग?
पर्दे के पीछे का खेल बेनकाब - परत-दर-परत समझें, क्या हुआ, कैसे हुई पैसों की बंदरबांट...?
Next Article
पर्दे के पीछे का खेल बेनकाब - परत-दर-परत समझें, क्या हुआ, कैसे हुई पैसों की बंदरबांट...?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;