विज्ञापन

EXCLUSIVE: साइबर ठगी पर काबू पाने के लिए क्या कर रहा RBI? शक्तिकांत दास ने दिया जवाब

एनडीटीवी के एडिटर-इन-चीफ संजय पुगलिया से एक्सक्लूसिव बातचीत में शक्तिकांत दास ने कहा कि हम साइबर सुरक्षा को लेकर नियमित रूप से बैंकों और एनबीएफसी के संपर्क में हैं और इसकी गुणवत्ता में सुधार के लिए उनके साथ लगातार काम कर रहे हैं.

EXCLUSIVE: साइबर ठगी पर काबू पाने के लिए क्या कर रहा RBI? शक्तिकांत दास ने दिया जवाब
नई दिल्ली:

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गर्वनर शक्तिकांत दास ने एनडीटीवी के एडिटर-इन-चीफ संजय पुगलिया से एक्सक्लूसिव बातचीत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि रिजर्व बैंक साइबर ठगी को लेकर जागरूकता अभियान चला रहा है. तकनीक के साथ खतरे भी सामने आए हैं, हालांकि दो साल पहले के मुकाबले अब लोग इस तरह की साइबर ठगी को लेकर सचेत भी हुए हैं.

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, "साइबर अटैक एक जोखिम है जो प्रौद्योगिकी के विकास के साथ बढ़ रहा है. हमने ग्राहकों के लिए साइबर जोखिमों के बारे में जागरूकता पैदा करने पर काम किया है. हम डिजिटल ऋण देने वाले ऐप्स के लिए एक पब्लिक रिपॉजिटरी भी बना रहे हैं." 

उन्होंने कहा कि साइबर फ्रॉड रोकने के लिए RBI जल्द ही फेक और रियल की पहचान बताने वाली वेबसाइट ला रहा है. RBI गवर्नर ने कहा कि साइबर अपराध आर्थिक स्थिरता और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है.

Latest and Breaking News on NDTV
शक्तिकांत दास ने कहा, "हम साइबर सुरक्षा को लेकर नियमित रूप से बैंकों और एनबीएफसी के संपर्क में हैं, इस सुरक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिए उनके साथ लगातार काम कर रहे हैं. जब कोविड शुरू हुआ, तो पहले उपायों में से एक स्पष्ट सलाह जारी करना था. यही वो समय था जब हम आईटी प्रणालियों पर अधिकतम हमलों की उम्मीद कर सकते थे."

उन्होंने कहा कि हमने 100 वर्षों में आरबीआई के लिए एक एजेंडा जारी किया है. इसका प्रेरक सिद्धांत आरबीआई को भविष्य के लिए तैयार रखना है. यहां सब कुछ एक टीम प्रयास है. मैं आरबीआई की पूरी टीम को बधाई देना चाहता हूं, और सभी विनियमित संस्थाओं को भी बधाई देता हूं, जिन्होंने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है.

Latest and Breaking News on NDTV

आरबीआई गवर्नर ने कहा, "गंभीर फिनटेक प्लेयर आरबीआई के नियामक दृष्टिकोण को बहुत अच्छी तरह से समझते हैं. फिनटेक प्लेयर और संघों के साथ हमारा द्विपक्षीय जुड़ाव बहुत अच्छा रहा है. हमारा फिनटेक विभाग व्यक्तिगत रूप से और एक समूह के रूप में नियमित बैठकें आयोजित करता है. पिछले साल हमने एक फिनटेक एसआरओ की घोषणा की थी, जो आरबीआई और फिनटेक प्लेयर के बीच एक इंटरफ़ेस के रूप में काम करेगा."

उन्होंने कहा कि आरबीआई का ध्यान मुख्य रूप से देश की वित्तीय और मौद्रिक स्थिरता सुनिश्चित करने पर है. हम एक गैर-लाभकारी संगठन हैं, इसलिए हम हर साल सरकार को सरप्लस ट्रांसफर करते हैं."

शक्तिकांत दास ने कहा, "सुपरविजन को तेज करने के लिए एआई और अन्य आधुनिक तरीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है. विभिन्न एनालिटिक्स टूल के माध्यम से, हम सेक्टर के सामने आने वाली कई समस्याओं का विश्लेषण कर रहे हैं, लेकिन यह एक निरंतर प्रक्रिया है और इसका लगातार पुनर्मूल्यांकन किया जाना चाहिए."

Latest and Breaking News on NDTV

आरबीआई गवर्नर ने कहा, "कुछ संस्थाओं के खिलाफ आरबीआई की कार्रवाई कोई सजा नहीं है, ये एक सुधारात्मक उपाय है. हम उन संस्थाओं की ऑन-साइट और ऑफ-साइट निगरानी करते हैं, जिन्हें हम विनियमित करते हैं. सुपरविजन विकसित किया गया है और इसका सर्वोत्तम उपयोग किया गया है. हम इस पर नजर बनाए हुए हैं."

उन्होंने कहा कि जब भी हमें कोई कमी मिलती है, तो हम संस्थाओं को सचेत करते हैं और एक स्पष्ट रोडमैप मांगते हैं. हमारी अपेक्षा है कि उपभोक्ताओं के हित में वे संस्थाओं को मुद्दों का समाधान करने के लिए समय दिए जाने के बाद कार्रवाई करें.
Latest and Breaking News on NDTV

शक्तिकांत दास ने कहा, "युवा भारतीय आकांक्षी हैं और इसमें कुछ भी गलत नहीं है, यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और वास्तव में एक सकारात्मक विकास है. बैंकों को हमारी सलाह है कि आपको इस बदलाव की सावधानीपूर्वक निगरानी करनी चाहिए. फिलहाल ये कोई मुद्दा नहीं है, लेकिन भविष्य में, इससे ​​संरचनात्मक लिक्विडीटी की समस्या पैदा हो सकती है."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
EXCLUSIVE: UPI को 6 देशों के फास्ट पेमेंट सिस्टम से जोड़ने की तैयारी, इसे मॉडल बनाने पर हो रहा काम - RBI गवर्नर
EXCLUSIVE: साइबर ठगी पर काबू पाने के लिए क्या कर रहा RBI? शक्तिकांत दास ने दिया जवाब
CCI ने चेताया, डिज्नी और रिलायंस मीडिया मर्जर से प्रतिद्वंद्वियों को होगा नुकसान : सूत्र
Next Article
CCI ने चेताया, डिज्नी और रिलायंस मीडिया मर्जर से प्रतिद्वंद्वियों को होगा नुकसान : सूत्र
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com