Elon Musk ने भारत में लॉन्च किया Community Notes फीचर, फैक्ट चेकिंग के जरिये फर्जी खबरों पर लगेगी रोक

Community Notes Feature: इस इनीशिएटिव का उद्देश्य यूजर्स को संभावित भ्रामक पोस्टों में  हेल्पफुल नोट्स एड कर उसे ठीक करके एक बेहतर डिजिटल इनवायरमेंट बनाना है.

Elon Musk ने भारत में लॉन्च किया Community Notes फीचर, फैक्ट चेकिंग के जरिये फर्जी खबरों पर लगेगी रोक

Community Notes Feature के जरिये भारतीय यूजर्स प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर किए गए पोस्ट की फैक्ट चेंकिंग में भाग ले सकेंगे.

नई दिल्ली:

माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट एक्स (पूर्व में ट्विटर) ने भारत में यूजर्स के लिए कम्युनिटी नोट्स (Community Notes) फीचर शुरू किया है. एक्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने गुरुवार को एक पोस्ट के जरिये कहा कि कम्युनिटी नोट्स आज, 4 अप्रैल से भारत में एक्टिव हो जाएंगे. भारत में कॉट्रीब्यूटर आज (गुरुवार) से कम्युनिटी नोट्स ज्वॉइन कर पाएंगे. इसके जरिये भारतीय यूजर्स  प्लेटफ़ॉर्म पर शेयर किए गए पोस्ट की फैक्ट चेंकिंग में भाग ले सकेंगे.

इस इनीशिएटिव का उद्देश्य यूजर्स को संभावित भ्रामक पोस्टों में  हेल्पफुल नोट्स एड कर उसे ठीक करके एक बेहतर डिजिटल इनवायरमेंट बनाना है.

इस फीचर के लॉन्च की घोषणा एक्स के कम्युनिटी नोट्स हैंडल से की गई, जिसमें कम्युनिटी नोट्स ने भारत में नए कॉन्ट्रूब्यूटर्स का गर्मजोशी से स्वागत किया.

कंपनी ने लिखा, "भारत में नए कॉन्ट्रूब्यूटर्स का स्वागत है. हमारे पहले कॉन्ट्रूब्यूटर आज ज्वॉइन कर रहे हैं. हम समय के साथ विस्तार करते रहेंगे. हमेशा की तरह, हम क्वालिटी को मॉनिटर करेंगे ताकि नोट्स अलग-अलग पॉइट्स ऑफ व्यू से लोगों के लिए उपयोगी साबित हों.''

कम्युनिटी नोट्स से फर्जी खबरों पर लगेगी रोक

एक्स के अनुसार, कम्युनिटी नोट्स ऑथर के रूप में कंट्रीब्यूट करने के लिए अलग-अलग बैकग्राउंड के व्यक्तियों को आमंत्रित करके फर्जी खबरों पर रोक लगाना चाहता है. बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले एलन मस्क के स्वामित्व वाली एक्स ने कम्युनिटी नोट्स पोस्टिंग शुरू की है. इससे गलत खबरों को फैलने से रोका जा सकेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com