राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन आज शेयर बाजार रहेगा बंद, BSE-NSE पर नहीं होगी ट्रेडिंग

Stock Market on 22 Jan 2024: यह सप्ताह कम कारोबार सत्रों का रहेगा. क्योंकि शुक्रवार 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर भी शेयर बाजार बंद रहेंगे.

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन आज शेयर बाजार रहेगा बंद, BSE-NSE पर नहीं होगी ट्रेडिंग

Stock Markets to remain shut on January 22: आज यानी सोमवार को करेंसी मार्केट भी बंद रहेंगे.

नई दिल्ली:

Stock Market on Ram Mandir Inauguration : शेयर बाजार के निवेशकों के लिए जरूरी खबर है. आज यानी सोमवार, 22 जनवरी को शेयर बाजार बंद (Stock Market Holiday) रहेगा. अयोध्या में श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के दिन नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में कारोबार नहीं होगा. महाराष्ट्र सरकार ने अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा (Ayodhya Ram Mandir Pran Pratishtha) के कारण 22 जनवरी को छुट्टी की घोषणा की है.

26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर भी शेयर बाजार बंद
इस तरह देखा जाए तो यह सप्ताह कम कारोबार सत्रों का रहेगा. क्योंकि शुक्रवार 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर भी शेयर बाजार बंद रहेंगे. एनएसई ने एक सर्कुलर में कहा कि करेंसी, फ्यूचर एंड ऑप्शन सेगमेंट में ट्रेडिंग 22 जनवरी को बंद रहेगा.

NSE और BSE पर शनिवार हुई स्पेशल ट्रेडिंग
NSE और BSE ने शनिवार को सामान्य कारोबारी सत्र आयोजित करने की घोषणा की थी. ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि बैंकों ने 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी घोषित की थी और इस दिन शेयर बाजार भी बंद हैं. करेंसी मार्केट भी सोमवार को बंद रहेंगे.

आरबीआई ने सर्कुलर जारी कर कही थी ये बात
इससे पहले भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सर्कुलर जारी कर कहा  था कि सरकार के 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी की घोषणा करने के कारण करेंसी बाजार 22 जनवरी को दोपहर ढाई बजे तक बंद रहेंगे. यह नौ बजे के बजाय दोपहर ढाई बजे खुलेंगे.आरबीआई ने एक सर्कुलर में कहा था कि केंद्रीय बैंक के दायरे में आने वाले बाजारों के लिए कारोबार का समय सोमवार को अपराह्न ढाई बजे से शाम पांच बजे तक रहेगा.

शनिवार को सेंसेक्स 259.58 अंक गिरकर 71,423.65 पर बंद
बता दें कि एनएसई और बीएसई ने 20 जनवरी यानी शनिवार को सामान्य कारोबारी सत्र आयोजित किए थे. इस दिन बीएसई का 30 शेयर वाला सेंसेक्स 259.58 अंक या 0.36 प्रतिशत गिरकर 71,423.65 अंक पर बंद हुआ. जबकि एनएसई का निफ्टी 50.60 अंक गिरकर 21,571.80 अंक पर बंद हुआ.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

FII ने शुक्रवार को 3,689.68 करोड़ रुपये के शेयर बेचे
बीते सप्ताह बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 1,144.8 अंक या 1.57 प्रतिशत नीचे आया. सेंसेक्स की शीर्ष 10 सबसे मूल्यवान कंपनियों में से पांच के मार्केट कैप पिछले सप्ताह सामूहिक रूप से 1,67,936.21 करोड़ की गिरावट आई. शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने शुक्रवार को 3,689.68 करोड़ रुपये के शेयर बेचे.