विज्ञापन

Apple ने वित्त वर्ष 2024 में भारत में बिक्री का बनाया नया रिकॉर्ड, iPhone की बिक्री 33% बढ़ी

iphone Sales in India: भारत में एप्पल के नेतृत्व में देश से मोबाइल फोन निर्यात वित्त वर्ष 2023 में 11 बिलियन डॉलर से बढ़कर वित्त वर्ष 2024 में लगभग 16 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया.

Apple ने वित्त वर्ष 2024 में भारत में बिक्री का बनाया नया रिकॉर्ड, iPhone की बिक्री 33% बढ़ी
iphone sale 2024: इस साल आईफोन शिपमेंट में 20 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि होने का अनुमान है.
नई दिल्ली:

भारत द्वारा उत्पादन-लिंक्ड प्रोत्साहन (Production Linked Incentive Scheme) यानी पीएलआई  योजना (PLI scheme)लागू करने के कारण घरेलू विनिर्माण में आई तेजी ने चीन और वियतनाम जैसे देशों को परेशान कर दिया है. दोनों ही देश चीन और वियतनाम इस मामले में लड़खड़ा रहे हैं. टेक दिग्गज एप्पल (Apple) ने इसी कारण पिछले वित्त वर्ष 2024 में भारत में लगभग 8 बिलियन डॉलर की मजबूत बिक्री को छुआ है, जो लगभग 33 प्रतिशत की वृद्धि (वर्ष-दर-वर्ष) है.

इस साल आईफोन शिपमेंट में 20% से अधिक की वृद्धि का अनुमान

सूत्रों के अनुसार, दुनिया के दूसरे सबसे बड़े स्मार्टफोन बाजार में प्रीमियमीकरण की सोच के कारण आईफोन की बिक्री में तेजी आई है .न केवल बेहतरीन घरेलू बिक्री, क्यूपर्टिनो बेस्ड कंपनी ने निर्यात में भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है. घरेलू विनिर्माण को मिल रहे शानदार समर्थन और मजबूत वितरण के कारण इस साल आईफोन शिपमेंट में 20 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि होने का अनुमान है.

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के डायरेक्टर (रिसर्च) तरुण पाठक ने कहा, ''प्रीमियमाइज़ेशन के शुरू होने के साथ ही एप्पल को एक बार फिर अपने उपकरणों और निवेश प्रस्तावों के माध्यम से इसका लाभ उठाने का सही समय मिल गया है. इसके अलावा, ब्रांड मजबूत हुआ है और कंपनी देश में अपने नेटवर्क का विस्तार कर रही है, जिससे इसे बढ़ने में मदद मिल रही है.''

PLI योजना को बढ़ावा देने के चलते मोबाइल फोन निर्यात में तेज वृद्धि

भारत द्वारा पीएलआई योजना को बढ़ावा देने के कारण मोबाइल फोन निर्यात में वित्त वर्ष 2024 में काफी वृद्धि हुई. इसकी वजह से चीन और वियतनाम जैसे मोबाइल बनाने वाले दिग्गज देश भारत से पीछे रह गए.चीन से मोबाइल फोन का निर्यात वित्त वर्ष 2023 में 136.3 बिलियन डॉलर से घटकर वित्त वर्ष 2024 में 132.5 बिलियन डॉलर हो गया. इसी तरह, नवीनतम उद्योग आंकड़ों के अनुसार, वियतनाम में वित्त वर्ष 2023 में 31.9 बिलियन डॉलर से घटकर पिछले वित्तीय वर्ष 2024 में 26.27 बिलियन डॉलर हो गया.

वित्त वर्ष 2024 में मोबाइल फोन का उत्पादन 2,000 प्रतिशत बढ़ी

भारत में एप्पल के नेतृत्व में देश से मोबाइल फोन निर्यात वित्त वर्ष 2023 में 11 बिलियन डॉलर से बढ़कर वित्त वर्ष 2024 में लगभग 16 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया. उद्योग के अनुमान के अनुसार, मोबाइल फोन का उत्पादन 2014-15 में 18,900 करोड़ रुपये से बढ़कर वित्त वर्ष 2024 में अनुमानित 4.10 लाख करोड़ रुपये हो गया. जो लगभग 2,000 प्रतिशत की वृद्धि को दर्शाता है.

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के अनुसार भारत में प्रीमियम सेगमेंट के अधिकांश उपभोक्ताओं ने स्मार्टफोन खरीदने के लिए फाइनेंशियल स्कीम का चुनाव किया.

तरुण पाठक ने कहा, "एप्पल द्वारा अपने मोबाइल प्रोडक्ट के डिज़ाइन में परिवर्तन और लंबे सॉफ़्टवेयर सपोर्ट का मतलब है कि पुरानी पीढ़ी के डिवाइस लंबी अवधि तक प्रासंगिक बने रहेंगे और उपभोक्ताओं को कम कीमत पर एप्पल डिवाइस रखने में मदद मिलेगी और साथ ही एप्पल को बाजार में एक बड़े हिस्से तक अपनी पहुंच हासिल करने में मदद होगी."

भारत ने एप्पल को विनिर्माण, विविधता की छूट की पेशकश की

प्रभु राम, वीपी-इंडस्ट्री रिसर्च ग्रुप, साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) ने आईएएनएस को बताया, "मुख्य रूप से वैल्यू-फॉर-मनी फोन के प्रभुत्व वाले बाजार में, बढ़ते मध्यम वर्ग और उनकी बढ़ती आय के कारण प्रीमियम स्मार्टफोन बाजार के लिए अच्छी वृद्धि हुई है."

उन्होंने कहा, ''एप्पल का ग्रोथ मोमेंटम उसके मजबूत ब्रांड, बढ़ते विनिर्माण और खुदरा बाजार में फोकस की वजह से और बेहतर हुआ है. अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव के साथ भारत ने एप्पल को विनिर्माण, विविधता की छूट की पेशकश की है."
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भारतीय डेट मार्केट में विदेशी निवेशकों ने 2024 में किया 1 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश
Apple ने वित्त वर्ष 2024 में भारत में बिक्री का बनाया नया रिकॉर्ड, iPhone की बिक्री 33% बढ़ी
इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च 25% तक बढ़ाना जरूरी, मिडिल क्लास पर कम हो टैक्स का बोझ : बजट को लेकर CII अध्यक्ष संजीव पुरी
Next Article
इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च 25% तक बढ़ाना जरूरी, मिडिल क्लास पर कम हो टैक्स का बोझ : बजट को लेकर CII अध्यक्ष संजीव पुरी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;