विज्ञापन

अंबुजा सीमेंट बिहार में ₹1600 करोड़ के निवेश से शुरू करेगा सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट, शिलान्यास में पहुंचे CM नीतीश और प्रणव अदाणी

यह प्रोजेक्ट बिहार के नवादा जिले की वारिसलीगंज तहसील के मोसामा गांव में बनाया जाएगा.

अंबुजा सीमेंट बिहार में ₹1600 करोड़ के निवेश से शुरू करेगा सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट, शिलान्यास में पहुंचे CM नीतीश और प्रणव अदाणी
पटना:

अदाणी ग्रुप की कंपनी अंबुजा सीमेंट लिमिटेड ने बिहार में अपना पहला वेंचर शुरू करने का ऐलान किया है. इसके तहत बिहार में किसी सीमेंट इंडस्ट्री प्लेयर द्वारा सबसे बड़ा निवेश किया जाएगा. 6 एमटीपीए की कुल क्षमता वाली वारिसलीगंज सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट को करीब 1600 करोड़ रुपये के निवेश से स्थापित किया जाएगा.

यह प्रोजेक्ट तीन चरणों में शुरू किया जाएगा, पहले चरण में 2.4 MTPA की क्षमता की यूनिट के लिए 1,100 करोड़ रुपये निवेश किया जाएगा, इसे चालू करने के लिए दिसंबर 2025 तक का टारगेट रखा गया है. यह प्रोजेक्ट बिहार के नवादा जिले की वारिसलीगंज तहसील के मोसामा गांव में बनाया जाएगा. यह सड़क और रेल मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है, वारिसलीगंज रेलवे स्टेशन 1 किमी दूर है और एसएच-83 वहां से सिर्फ 500 मीटर की दूरी पर है.

Latest and Breaking News on NDTV

यह प्रोजेक्ट बिहार की बढ़ती बुनियादी ढांचे की जरूरतों को पूरा करेगा.

बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकरण (BIADA) द्वारा आयोजित शिलान्यास समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुशी जाहिर करते हुए कहा, "अदाणी समूह का यह निवेश बिहार की विकास क्षमता का एक प्रमाण है और बिहार के लोगों के लिए सतत विकास को बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता है.

इस प्रोजेक्ट से इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ावा मिलेगा, राज्य के वित्तीय राजस्व में हर साल करीब 250 करोड़ रुपये का योगदान मिलेगा, 250 डायरेक्ट नौकरियां और 1000 इनडायरेक्ट नौकरियां पैदा होंगी. शिलान्यास समारोह में बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी, डिप्टी सीएम विजय कुमार सिन्हा, उद्योग मंत्री नीतीश मिश्रा शामिल हुए. इस मौके पर अदाणी समूह की ओर से मैनेजिंग डायरेक्टर (एग्रो, ऑयल एंड गैस) और अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड के डायरेक्टर प्रणव अदाणी भी मौजूद थे.

इस मौके पर प्रणव अदाणी ने कहा, "यह निवेश राज्य सरकार के डेवलपमेंट प्रोग्राम्स और हमारे ग्रोथ प्लान्स के अनुरूप है."

साथ ही उन्होंने कहा, सरकार के बुनियादी ढांचे पर जोर देने के कारण सीमेंट उद्योग फल फूल रहा है और अंबुजा सीमेंट्स देश में स्थायी बुनियादी ढांचे के विकास में योगदान देने के लिए अच्छी स्थिति में है. हम इस पर और भविष्य के प्रोजेक्टों पर राज्य सरकार, अधिकारियों और स्थानीय समुदायों के साथ सहयोग करने के लिए तत्पर हैं. राज्य सरकार ने सभी परमिटों की फास्ट ट्रेकिंग में मदद की, जिसकी वजह से कम समय में यह ऐतिहासिक निवेश संभव हुआ."

Latest and Breaking News on NDTV

प्रणव अदाणी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (X) पर लिखा, "वारिसलीगंज में सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट के शिलान्यास समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ शामिल होने का सौभाग्य मिला. हम राज्य के डेवलपमेंट प्लान्स के अनुरूप 1,600 करोड़ रुपये के इस रणनीतिक निवेश को संभव बनाने के लिए बिहार सरकार से मिले समर्थन के लिए आभारी हैं.

अदाणी पोर्ट्स एंड SEZ लिमिटेड के एमडी करण अदाणी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (X) पर लिखा है, "बिहार के वारिसलीगंज में 1,600 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 6 एमटीपीए क्षमता वाली सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट का ऐलान करके खुशी हो रही है. इससे रोजगार के अहम अवसर पैदा होंगे और लोकल इकॉनामी को बढ़ावा मिलेगा."

BIADA ने इस सीमेंट यूनिट के लिए 67.90 एकड़ जमीन आवंटित की है, जिसके लिए साइट पर काम के लिए पर्यावरण मंजूरी मिल गई है. इस यूनिट के दिसंबर 2025 तक चालू होने की संभावना है.
 

Latest and Breaking News on NDTV

अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड को वारिसलीगंज के अलावा महबल, मोतीपुर, मुजफ्फरपुर के इंडस्ट्रियल एरिया में एक और सीमेंट यूनिट के लिए BIADA ने 26.60 एकड़ जमीन आवंटित की है. इस प्रोजेक्ट के लिए पर्यावरण मंजूरी प्रोसेस में है और जल्द ही इस प्रोजेक्ट पर काम शुरू होने की उम्मीद है.

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अदाणी एंटरप्राइज़ेज़ से अलग किए जाने के बाद अदाणी विल्मर के शेयरों में 5 फ़ीसदी उछाल
अंबुजा सीमेंट बिहार में ₹1600 करोड़ के निवेश से शुरू करेगा सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट, शिलान्यास में पहुंचे CM नीतीश और प्रणव अदाणी
Stock Market Today: शेयर बाजार में हाहाकार, सेंसेक्स 2600 अंक लुढ़का, निफ्टी में 800 अंकों की भारी गिरावट
Next Article
Stock Market Today: शेयर बाजार में हाहाकार, सेंसेक्स 2600 अंक लुढ़का, निफ्टी में 800 अंकों की भारी गिरावट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com