वित्तवर्ष 2024 में अदाणी टोटल गैस का मुनाफा 27 फीसदी बढ़ा, चौथी तिमाही में 59% का शुद्ध लाभ

Adani Total Gas Limited के ईडी और सीईओ सुरेश पी. मंगलानी ने कहा, "वित्तवर्ष 2024 ATGL के लिए एक परिवर्तनकारी वर्ष रहा है."

अहमदाबाद:

प्रमुख सिटी गैस वितरण कंपनी अदाणी टोटल गैस लिमिटेड (ATGL) ने मंगलवार को वित्तवर्ष 2024 में 1,150 करोड़ रुपये के ईबीआईटीडीए (EBITDA) की घोषणा की, जो कर के बाद समेकित लाभ (पीएटी) के साथ 668 करोड़ रुपये पर 27 फीसदी (साल-दर-साल) बढ़ गया, जो पिछले वित्तवर्ष की तुलना में 22 फीसदी ज्‍यादा है.  कंपनी ने एक बयान में कहा, परिचालन से राजस्व 4,813 करोड़ रुपये था, वित्तवर्ष 24 में कुल मात्रा 15 फीसदी और वित्तवर्ष 24 की चौथी तिमाही (वर्ष-दर-वर्ष) में 20 फीसदी बढ़ गई. अदाणी टोटल गैस लिमिटेड (ATGL) का शुद्ध लाभ 2023-24 की जनवरी-मार्च तिमाही में 59 प्रतिशत बढ़कर 165 करोड़ रुपये रहा.  मुख्य रूप से सीएनजी बिक्री बढ़ने से उसका लाभ बढ़ा है. 

अदाणी टोटल गैस के ईडी और सीईओ सुरेश पी. मंगलानी ने कहा, "वित्तवर्ष 2024 ATGL के लिए एक परिवर्तनकारी वर्ष रहा है. हमने एक मजबूत परिचालन और वित्तीय प्रदर्शन किया और 15 फीसदी वॉल्यूम ग्रोथ के दम पर सालाना आधार पर 27 फीसदी ईबीआईटीडीए वृद्धि हासिल की."

पीएनजी घरों की संख्या बढ़कर 8.20 लाख हो जाने से सीएनजी नेटवर्क बढ़कर 547 स्टेशनों तक पहुंच गया, जिससे पिछले वित्तवर्ष में 1.16 लाख नए घरों को पीएनजी से जोड़ा गया. कई भौगोलिक क्षेत्रों (जीए) में नेटवर्क विस्तार के कारण अकेले सीएनजी की मात्रा में 21 फीसदी (साल दर साल) की वृद्धि हुई. औद्योगिक और वाणिज्यिक कनेक्शन बढ़कर 8,331 हो गए, जिससे 896 नए उपभोक्ता जुड़े.

23 राज्यों में हुआ विस्तार
मंगलानी ने कहा, "हम भारत की ऊर्जा परिवर्तन यात्रा के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं और अपने जीए में विश्‍व स्तरीय बुनियादी ढांचे के निर्माण और हमारे मुख्य सीजीडी व्यवसाय से सटे क्षेत्रों में विविधता लाने में निवेश करना जारी रखेंगे." उन्होंने कहा, "तिमाही के दौरान हमने मथुरा के बरसाना में भारत के सबसे बड़े विविध फीडस्टॉक-टू-सीबीजी संयंत्रों में से एक के पहले चरण को चालू किया और 23 राज्यों में अपनी ई-मोबिलिटी का विस्तार भी किया."

14 राज्यों में 606 ईवी चार्जिंग पॉइंट की हुई शुरुआत
कंपनी ने कहा कि 14 राज्यों में 606 ईवी चार्जिंग पॉइंट चालू किए गए हैं और 1,040 से अधिक अतिरिक्त ईवी चार्जिंग पॉइंट निर्माण के विभिन्न चरणों में हैं. कंपनी 33 भौगोलिक क्षेत्रों में अधिकृत है और देश के ऊर्जा मिश्रण में प्राकृतिक गैस की हिस्सेदारी बढ़ाने के प्रयासों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. एटीजीएल ने दो पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों - अदाणी टोटलएनर्जीज ई-मोबिलिटी लिमिटेड (एटीईएल) और अदाणी टोटलएनर्जीज बायोमास लिमिटेड (एटीबीएल) का गठन किया है.

ये भी पढ़ें-: 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)