Adani Group ने एयरपोर्ट सेक्टर में लगाया बड़ा दांव, 60,000 करोड़ रुपये के निवेश की योजना

अदाणी एयरपोर्ट्स होल्डिंग्स (एएएचएल) के सीईओ अरुण बंसल ने यह स्पष्ट किया कि नवी मुंबई एयरपोर्ट (Navi Mumbai Airport) पर फेज- I के डेवलपमेंट के लिए आवंटित ₹ 18,000 करोड़ 60,000 करोड़ की विस्तार योजना का हिस्सा नहीं है.

Adani Group ने एयरपोर्ट सेक्टर में लगाया बड़ा दांव, 60,000 करोड़ रुपये के निवेश की योजना

Adani Ports के एमडी करण अदाणी ने कहा कि अदाणी ग्रुप (Adani Group) द्वारा प्रबंधित एयरपोर्ट की सालाना क्षमता को तीन गुना तक बढ़ाया जाएगा.

नई दिल्ली:

अदाणी समूह (Adani Group) देश में एयरपोर्ट इंडस्ट्री में बड़ा दांव खेलने जा रही है. कंपनी ने अगले 5 से 10 वर्षों में 60,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ सात एयरपोर्ट का विस्तार करने की योजना बनाई है. कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर करण अदाणी (Karan Adani) ने रविवार को कहा कि अदाणी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (Adani Ports) द्वारा प्रबंधित एयरपोर्ट्स की क्षमता 2040 तक तीन गुना तक बढ़ जाएगी.

इस योजना को लेकर अदाणी एयरपोर्ट्स होल्डिंग्स (एएएचएल) के सीईओ अरुण बंसल ने कहा, इसमें से 30,000 करोड़ रुपये 'एयरसाइड' पर और बाकी 'सिटीसाइड' पर खर्च किए जाएंगे. जिन एयरपोर्ट्स का विस्तार किया जाने वाला है उनमें मुंबई, अहमदाबाद, लखनऊ, मंगलुरु, गुवाहाटी, जयपुर और तिरुवनंतपुरम के हवाई अड्डे शामिल हैं.

नवी मुंबई एयरपोर्ट के लिए आवंटित राशि विस्तार योजना का हिस्सा नहीं

अरुण बंसल ने यह भी स्पष्ट किया कि नवी मुंबई एयरपोर्ट (Navi Mumbai airport) पर फेज- I के डेवलपमेंट के लिए आवंटित ₹ 18,000 करोड़ 60,000 करोड़ की विस्तार योजना का हिस्सा नहीं है.

बता दें कि 'एयरसाइड' एयरपोर्ट का वह हिस्सा है जिसमें अराइवल एंड डिपार्चर एरिया, रनवे, कंट्रोल टावर और हैंगर शामिल हैं. 'सिटीसाइड' एयरपोर्ट के आसपास का एरिया होता है जहां कमर्शियल फैसिलिटी होती हैं. 

2040 तक 25-30 करोड़ वार्षिक यात्री क्षमता हासिल करने का लक्ष्य

कल अदाणी समूह ने लखनऊ एयरपोर्ट (Lucknow Airport) पर एक नए टर्मिनल का उद्घाटन किया है. इस  कार्यक्रम में  बोलते हुए, करण अदाणी ने कहा कि अदाणी ग्रुप (Adani Group) द्वारा प्रबंधित एयरपोर्ट की सालाना क्षमता 10-11 करोड़ यात्रियों की है, जिसे तीन गुना तक बढ़ाया जाएगा.

उन्होंने कहा "कुल मिलाकर, हम 2040 तक संयुक्त रूप से 25-30 करोड़ वार्षिक यात्री क्षमता (Annual Passenger Capacity) पर विचार कर रहे हैं".

एयरपोर्ट सब्सिडियरी कंपनी को लिस्ट कराने की कोई योजना नहीं

इसके आगे उन्होंने कहा कि अदाणी समूह के पास अपनी एयरपोर्ट सब्सिडियरी कंपनी को सूचीबद्ध कराने की कोई योजना नहीं है और इन्वेस्मेंट को फ्लैगशिप कंपनी अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड (Adani Enterprises Ltd) के आंतरिक स्रोतों के माध्यम से फंड किया जाएगा.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)