विज्ञापन

पिछले 7 साल में GST से देश के गरीबों और आम आदमी को हुआ कितना फायदा? PM मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी

Benefits of GST In India: पीएम मोदी ने कहा कि जीएसटी के जरिए सुधार हमारे लिए 140 करोड़ भारतीयों के जीवन को बेहतर बनाने का एक साधन है. हम लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए आगे भी इन सुधारों को जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

पिछले 7 साल में GST से देश के गरीबों और आम आदमी को हुआ कितना फायदा? PM मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी
Goods and Services Tax: 1 जुलाई 2017 को मोदी 1.0 सरकार द्वारा GST लागू किया गया था. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

देश भर में वस्तु एवं सेवा कर (Goods and Services Tax) या जीएसटी (GST) को लागू हुए 7 साल होने वाले हैं. 1 जुलाई 2017 को मोदी 1.0 सरकार द्वारा इसे लागू किया गया था. इस जीएसटी के अंदर 17 स्थानीय कर और शुल्क शामिल किए गए थे. यानी जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) ने इन सभी करों और शुल्कों को एक ही टैक्स (Tax) के तहत ला दिया. ऐसे में अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने इन सात सालों में आम लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले गुड्स एंड सर्विसेज पर टैक्स में आई कमी के बारे में बताया है.

पीएम मोदी (PM Modi) और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने आम आदमी को जीएसटी से हुए लाभ (GST Benefits) के बारे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर जानकारी दी है.

जीएसटी 140 करोड़ भारतीयों के जीवन को बेहतर बनाने का साधन: पीएम

पीएम मोदी ने लिखा कि जीएसटी के जरिए सुधार हमारे लिए 140 करोड़ भारतीयों के जीवन को बेहतर बनाने का एक साधन है. जीएसटी लागू होने के बाद घरेलू उपयोग का सामान काफी सस्ता हो गया है. इससे गरीबों और आम आदमी को काफी बचत हुई है. हम लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए आगे भी इन सुधारों को जारी रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

पीएम मोदी ने इसके साथ जो डाटा शेयर किया है, उसके अनुसार केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के आंकड़ों की मानें तो जीएसटी लागू होने के बाद आटा,कॉस्मेटिक, टेलीविजन, रेफ्रिजरेटर आदि सहित अधिकांश घरेलू सामान सस्ते हो गए हैं. वहीं, इस तरह से घरेलू सामान के सस्ता होने से लोगों पर आर्थिक बोझ कम हो गया है और लोगों की बचत करने की क्षमता में भी सुधार हुआ है.

अधिकांश घरेलू सामान GST के दायरे में आने के बाद हुए सस्ते: वित्त मंत्री

इसको लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, "केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार आटा, कॉस्मेटिक, टेलीविजन, रेफ्रिजरेटर आदि सहित अधिकांश घरेलू सामान जीएसटी के दायरे में आने के बाद सस्ते हो गए हैं."

टैक्सपेयर्स के जीवन को आसान बनाने का इरादा

इससे पहले शनिवार को जीएसटी काउंसिल की बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था, ''मैं करदाताओं को आश्वस्त करना चाहती हूं कि हमारा इरादा जीएसटी टैक्सपेयर्स के जीवन को आसान बनाना है.''
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
यूपी के इंटरनेशनल ट्रेड शो के फैशन शो में दिखी भारतीय संस्कृति की झलक, लगे हैं 2500 स्टॉल्स और प्रदर्शनियां
पिछले 7 साल में GST से देश के गरीबों और आम आदमी को हुआ कितना फायदा? PM मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी
अदाणी समूह में गौतम अदाणी के बाद कौन...? चेयरमैन ने एक दशक पहले ही बना लिया था प्‍लान
Next Article
अदाणी समूह में गौतम अदाणी के बाद कौन...? चेयरमैन ने एक दशक पहले ही बना लिया था प्‍लान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com