वित्त मंत्री 12 फरवरी को RBI के बोर्ड को करेंगी संबोधित, अंतरिम बजट में की गई घोषणाओं पर होगी चर्चा

Interim Budget 2024-25: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala  Sitharaman) एक फरवरी को अपना छठा बजट पेश करने वाली हैं जिसमें वह वित्त वर्ष 2024-25 के लिए खाका पेश करेंगी.

वित्त मंत्री 12 फरवरी को RBI के बोर्ड को करेंगी संबोधित, अंतरिम बजट में की गई घोषणाओं पर होगी चर्चा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala  Sitharaman) लगातार अपना छठा बजट पेश करने वाली हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala  Sitharaman) 12 फरवरी को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के केंद्रीय बोर्ड को संबोधित करेंगी और अंतरिम बजट (Budget 2024) के प्रमुख बिंदुओं पर प्रकाश डालेंगी. निर्मला सीतारमण एक फरवरी को अपना छठा बजट पेश करने वाली हैं जिसमें वह वित्त वर्ष 2024-25 के लिए खाका पेश करेंगी. हालांकि, आम चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के पहले पेश होने वाले अंतरिम बजट (Interim Budget 2024) में किसी बड़े नीतिगत कदम की घोषणा की उम्मीद कम ही है. 

संसद का बजट सत्र नौ फरवरी को होगा समाप्त
बजट के बाद होने वाली इस बैठक में वित्त मंत्री निदेशक मंडल के सदस्यों को संबोधित करेंगी. इस दौरान वह अंतरिम बजट 2024-25 (interim Budget for 2024-25) में की गई घोषणाओं के बारे में भी चर्चा करेंगी. यह बैठक बजट सत्र के साथ-साथ 17वीं लोकसभा के आखिरी सत्र की समाप्ति के तुरंत बाद आयोजित की जा रही है. संसद का बजट सत्र (Parliament Budget session- 2024) नौ फरवरी को समाप्त हो रहा है.

बजट के बाद वित्त मंत्री के आरबीआई के बोर्ड को संबोधित करने की परंपरा है. उनके इस संबोधन से पहले आरबीआई (RBI) आठ फरवरी को मौद्रिक नीति (MPC) की अपनी द्विमासिक समीक्षा में लिए गए निर्णयों की भी जानकारी देगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लगातार अपना छठा बजट करेंगी पेश
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना लगातार छठा बजट पेश करने के साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगी. मोरारजी देसाई ने वित्त मंत्री के रूप में 1959 और 1964 के बीच पांच वार्षिक बजट और एक अंतरिम बजट पेश किया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

देश की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जुलाई, 2019 से पांच पूर्ण बजट पेश किए हैं और वह इस सप्ताह अंतरिम यानी लेखानुदान बजट पेश करेंगी.इसके पहले मनमोहन सिंह, अरुण जेटली, पी. चिदंबरम और यशवंत सिन्हा ने लगातार पांच बजट पेश किए थे.