विज्ञापन
5 years ago

देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...
 

शुक्रवार को सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत सुरक्षा हालात का जायजा लेने श्रीनगर जाएंगे.
दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान.
श्रीनगर में 12-14 अक्टूबर को होने वाली इन्वेस्टर्स समिट फिलहाल टल गई है. इसकी तैयारी के लिए कम समय होने की वजह से इसे टाला गया है. नई तारीखों का ऐलान जल्द होगा.
भारतीय बैंकों में 2018-19 के दौरान कुल धोखाधड़ी बढ़कर 715.43 अरब रुपये हो गई है. एक साल पहले यह 411.67 अरब रुपये थी. भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने वार्षिक रिपोर्ट में यह जानकारी दी है.

बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव इस साल दिसंबर में होगा. 
एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीतने वाले स्वप्ना वर्मन को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.
बैडमिंटन खिलाड़ी बी साई प्रणीत को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया.
बैडमिंटन खिलाड़ी बी साई प्रणीत को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस (17 सितंबर) के अवसर पर भारतीय जनता पार्टी (BJP) 14 से 20 सितंबर के बीच लोकसेवा सप्ताह / सेवा सप्ताह मनाएगी.

दिल्ली की एक अदालत ने अगस्तावेस्टलैंड केस में कथित बिचौलिये क्रिश्चियन मिशेल की नियमित ज़मानत अर्ज़ी पर फैसला सुरक्षित रख लिया है. आदेश 7 सितंबर को सुनाया जाएगा.

अफगानिस्तान के विमानों का तालिबान ठिकानों पर हमला, 45 आतंकवादी ढेर

काबुल से समाचार एजेंसी IANS के अनुसार, बदख्शां प्रांत में तालिबान के नियंत्रण वाले जिले में फाइटर विमानों द्वारा दो दिन पहले किए गए हमलों में 45 आतंकवादी मारे गए हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता निक मोहम्मद नाजरी के हवाले से कहा, "सरकारी बलों ने दो दिन पहले वाडरेज, यमगन और करन वा मुंजन जिलों में तालिबान के ठिकानों के खिलाफ हवाई हमले किए, जिसमें अब तक 45 विद्रोही मारे गए हैं और 15 अन्य घायल हैं..."
INX मीडिया मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा दायर किए गए केस में अग्रिम ज़मानत अर्ज़ी खारिज कर देने के दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ पूर्व केंद्रीय पी. चिदम्बरम की अर्ज़ी पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला 5 सितंबर तक के लिए सुरक्षित रख लिया है.

INX मीडिया मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा दायर किए गए केस में अग्रिम ज़मानत अर्ज़ी खारिज कर देने के दिल्ली हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ पूर्व केंद्रीय पी. चिदम्बरम की अर्ज़ी पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला 5 सितंबर तक के लिए सुरक्षित रख लिया है.

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, "पाकिस्तान द्वारा किए गए मिसाइल टेस्ट के बारे में जानकारी थी..."

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, "कश्मीर में हालात लगातार सुधर रहे हैं..."
भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, "कश्मीर भारत का आंतरिक मामला है..."
भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, "पाकिस्तान हिंसा फैलाने की कोशिश में जुटा है..."
भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, "कश्मीर को लेकर पाकिस्तान गैर-ज़िम्मेदाराना बयान दे रहा है..."

प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा भेजे गए समन को रद्द करने की कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डी.के. शिवकुमार की अर्ज़ी को कर्नाटक हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया है.

सिख तीर्थयात्रियों की वीज़ा प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी करेगा पाकिस्तान

इस्लामाबाद से समाचार एजेंसी IANS के अनुसार, पाकिस्तान के अधिकारियों ने ननकाना साहिब में गुरु नानक देव की 550वीं जयंती समारोह में भाग लेने के लिए भारत और दुनियाभर के सिख तीर्थयात्रियों को वीज़ा जारी करने की प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरा करने का फैसला किया है. मीडिया को यह जानकारी गुरुवार को दी गई.
बिहार : मोकामा से निर्दलीय विधायक अनंत सिंह को दो दिन की पुलिस रिमांड पर सौंप दिया गया है. विधायक के आवास पर 16 अगस्त को एक छापे के दौरान ए.के. 47 राइफल बरामद हुई थी.

BSE सेंसेक्स में 422.68 अंक की गिरावट, 37,029.16 पर पहुंचा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने कहा, "एयर इंडिया के निजीकरण को लेकर सरकार की प्रतिबद्धता स्पष्ट है... हमें ज़ल्दी से जल्दी बेहतरीन मुमकिन डील हासिल करनी होगी... एयर इंडिया का अधिग्रहण करने में लोगों की बहुत रुचि है... जो भी एयर इंडिया का अधिग्रहण करेगा, बहुत भाग्यशाली होगा..."

वर्ष 2016 के नारद स्टिंग ऑपरेशन केस में तृणमूल कांग्रेस (TMC) के तीन सांसदों पर मुकदमा चलाने के लिए CBI ने स्पीकर की अनुमति मांगी : सूत्र
उत्तर प्रदेश के मंत्री गिरिराज सिंह धर्मेश ने कहा, "कांशीराम जी (बहुजन समाज पार्टी, यानी BSP के संस्थापक) की मृत्यु प्राकृतिक नहीं थी, वह संदेहास्पद परिस्थितियों में गुज़रे थे... उनका उपचार मायावती की निगरानी में चल रहा था... कांशीराम जी की बहन कह रही हैं कि उनकी हत्या की गई थी... मैं मुख्यमंत्री से अपील करूंगा कि इसकी CBI से जांच करवाएं..."

सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस नेता पी.सी. चाको ने पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से उन्हें दिल्ली इकाई प्रभारी के पद से मुक्त कर देने का आग्रह किया है.

ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (BCAS) के अनुसार, एक साल के भीतर सभी बड़े एयरपोर्टों पर बॉडी स्कैनर को अनिवार्य बना दिया जाएगा, और दो साल के भीतर सभी एयरपोर्टों पर बॉडी स्कैनर को अनिवार्य कर दिया जाएगा.

पाकिस्तान के विदेशमंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा है कि भारत के लिए हवाईक्षेत्र बंद करने पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है. उन्होंने बताया कि कोई भी फैसला सभी पहलुओं पर विचारविमर्श के बाद लिया जाएगा.
सरकार ने केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन पी . सी मोदी का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया है.
नोएडा के थाना सेक्टर 49 क्षेत्र में खोड़ा कॉलोनी में रहने वाली तीन साल की एक बच्ची की गर्म चाय गिरने से मौत हो गई.
यूपी में दो राज्यसभा सीटों पर 23 सितंबर को होगा उपचुनाव, उसी दिन होगी मतगणना- चुनाव आयोग
INX मीडिया केस में सरकारी गवाह बन चुकी इंद्राणी मुखर्जी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदम्बरम की गिरफ्तारी के बारे में पूछे जाने पर कहा, "यह अच्छी ख़बर है कि पी. चिदम्बरम को गिरफ्तार कर लिया गया है..."

भारतीय निर्वाचन आयोग (ECI) ने बताया है, "उत्तर प्रदेश से दो राज्यसभा सीटों के लिए उपचुनाव 23 सितंबर को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा..."

पाकिस्तानी सशस्त्र सेनाओं के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने ट्वीट में कहा है, "पाकिस्तान ने ज़मीन से ज़मीन पर मार कर सकने वाली बैलिस्टिक मिसाइल 'ग़ज़नवी' का नाइट ट्रेनिंग लॉन्च किया है... यह मिसाइल कई तरह के वॉरहेड को 290 किलोमीटर की दूरी तक ले जाने में सक्षम है..."

जम्मू-कश्मीर: पुंछ जिले के मेंढर सेक्टर में सीमा पर पाकिस्तानी सेना ने किया सीज फायर का उल्लंघन
रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लेह में कहा, "सच्चाई यह है कि पाक-अधिकृत कश्मीर और गिलगित-बाल्टिस्तान पर पाकिस्तान ने अवैध रूप से कब्ज़ा किया हुआ है..."

कश्मीर हमेशा हमारे साथ रहा है और रहेगा : केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

लेह से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लद्दाख के लेह में 26वें 'किसान-जवान विज्ञान मेला' का उद्घाटन करते हुए कहा, "कश्मीर हमेशा हमारे साथ रहा है और आगे भी रहेगा..."
दिल्ली : राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल तथा उनके फ्रांसीसी समकक्ष एमानुएल बॉन के बीच बैठक जारी है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी इन्डोर स्टेडियम में 'फिट इंडिया मूवमेंट' को लॉन्च करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "स्वस्थ व्यक्ति, स्वस्थ परिवार, स्वस्थ समाज ही 'नए भारत' को 'श्रेष्ठ भारत' बनाने का रास्ता है..."

लेह से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लद्दाख के लेह में 26वें 'किसान-जवान विज्ञान मेला' का उद्घाटन करते हुए कहा, "पाकिस्तान को अपने कब्ज़े वाले कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन के हल पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए... हम पाकिस्तान से बात कैसे कर सकते हैं, जब वह आतंक का इस्तेमाल कर भारत को अस्थिर करने की कोशिश करता रहता है... हम पाकिस्तान के साथ अच्छे पड़ोसी संबंध रखना चाहते हैं, लेकिन पहले उसे भारत के खिलाफ आतंकवाद का इस्तेमाल बंद करना चाहिए..."
उत्तर प्रदेश के मंत्री पंडित सुनील भराला ने कहा, "भगवान राम का मंदिर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में शर्तिया बन जाएगा... वह निर्णय लेने वाले शख्स हैं, वह ऐसे शख्स हैं, जो अपने हाथ से मंदिर का निर्माण करेंगे... उनमें 'अपार शक्ति' है..."

'फिट इंडिया मूवमेंट' को लॉन्च करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मूलमंत्र बनाइए, मैं फिट, तो इंडिया फिट..."
दिल्ली में 'फिट इंडिया मूवमेंट' को लॉन्च करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "फिटनेस में 'ज़ीरो इन्वेस्टमेंट' होता है, और असीमित लाभ मिलता है..."
दिल्ली में 'फिट इंडिया मूवमेंट' को लॉन्च करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "जुनून और इच्छाशक्ति के ज़रिये कुछ भी मुमकिन है... सफल लोगों में फिटनेस को लेकर जुनून कॉमन बात है, क्योंकि फिटनेस ही स्वस्थ जीवन की शुरुआत है... बॉडी फिट है, तो माइंड हिट है..."
दिल्ली में 'फिट इंडिया मूवमेंट' को लॉन्च करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "चीन, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और ब्रिटेन में भी फिटनेस को लेकर मुहिम चल रही हैं... हमें भी बीमारियों में ऊर्जा को बर्बाद नहीं करना चाहिए..."
पेट्रोल, डीज़ल में दाम में 10 दिन बाद फिर मिली राहत

नई दिल्ली से समाचार एजेंसी IANS के अनुसार, पेट्रोल और डीज़ल के दाम में 10 दिन बाद फिर थोड़ी राहत मिली है. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल के दाम गुरुवार को छह पैसे घटकर क्रमश: 72.01 रुपये, 74.71 रुपये, 77.67 रुपये और 74.80 रुपये प्रति लीटर हो गए. चारों महानगरों में डीज़ल के दाम भी पांच पैसे घटकर क्रमश: 65.30 रुपये, 67.68 रुपये और 68.46 रुपये और 68.99 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.
शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये में 18 पैसे की गिरावट

मुंबई से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, विदेशी पूंजी की निरंतर निकासी और घरेलू शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत से रुपया गुरुवार को शुरुआती कारोबार में 18 पैसे कमजोर होकर 71.95 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया.
गुजरात : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को अहमदाबाद में बैटरी-चालित इको-फ्रेंडली बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, तथा पौधारोपण अभियान में शिरकत की.

देश के प्रधान न्यायाधीश (CJI) रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की पांच-सदस्यीय पीठ में अयोध्या भूमि विवाद में सुनवाई शुरू कर दी है. गुरुवार को सुनवाई का 15वां दिन है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "इस मूवमेंट (फिट इंडिया मूवमेंट) को जनांदोलन बनना चाहिए..."
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "इस मूवमेंट के लिए खेल मंत्रालय को बधाई... इस शानदार प्रस्तुति के बाद किसी भाषण की ज़रूरत नहीं... इसी प्रस्तुति का वीडियो बनाकर सभी स्कूल-कॉलेजों में दिखाया जाना चाहिए..."
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के इंदिरा गांधी इन्डोर स्टेडियम में 'फिट इंडिया मूवमेंट' को लॉन्च करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "राष्ट्रीय खेल दिवस की शुभकामनाएं, हर किसी के भीतर का विद्यार्थी ज़िन्दा है... आज ही के दिन महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद हमें मिले थे..."
केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लद्दाख के लेह में 26वें 'किसान-जवान विज्ञान मेला' का उद्घाटन करते हुए कहा, "मैं पाकिस्तान से पूछना चाहता हूं, कश्मीर कब पाकिस्तान का था कि उसे लेकर रोते रहते हो...? पाकिस्तान बन गया, तो हम आपके वजूद का सम्मान करते हैं... पाकिस्तान को इस मामले में सुने जाने का कोई हक नहीं है..."

जापान में 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके

टोक्यो से समाचार एजेंसी IANS के मुताबिक, जापान के ओमोरी प्रांत के पूर्वी तट पर गुरुवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर इनकी तीव्रता 6.1 मापी गई. यह जानकारी मौसम एजेंसी ने दी, इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई है.
शुरुआती कारोबार में 260 अंक टूटा सेंसेक्स, निफ्टी 11,000 से नीचे फिसला

मुंबई से समाचार एजेंसी IANS के मुताबिक, विदेशी बाजार से मिले कमजोर संकेतों से भारतीय शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती कारोबार में निवेशकों का मनोबल ठंडा रहा, जिससे सेंसेक्स 260 अंक टूट गया और निफ्टी भी 11,000 के मनोवैज्ञानिक स्तर से नीचे फिसलकर 10,965 पर आ गया.
छत्तीसगढ़ : पेंन्ड्रा के राजगढ़ गांव में 28 अगस्त को एक मूक-बधिर लड़की के साथ कथित रूप से गैंगरेप किया गया. अतिरिक्त SP प्रतिभा तिवारी ने बताया, "पांच आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं..."

पश्चिम बंगाल : कूच बिहार में सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के मदर एंड चाइल्ड केयर यूनिट में आग लग गई. फायर ब्रिगेड की तीन गाड़ियां घटनास्थल पर मौजूद हैं. विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इंदिरा गांधी इन्डोर स्टेडियम में 'फिट इंडिया मूवमेंट' को लॉन्च कर रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. 'हॉकी के जादूगर' कहे जाने वाले ओलिम्पिक स्वर्ण विजेता खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती के अवसर पर देशभर में गुरुवार को 'राष्ट्रीय खेल दिवस' मनाया जा रहा है. खेलमंत्री किरेन रिजिजू भी इस अवसर पर स्टेडियम में मौजूद हैं.

इमरान खान के कार्यकाल में विदेश, सुरक्षा नीतियों पर हावी है पाकिस्तानी सेना : अमेरिकी रिपोर्ट

वाशिंगटन से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, अमेरिकी कांग्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के तौर पर इमरान खान के कार्यकाल में पाकिस्तानी सेना देश की विदेश और सुरक्षा नीतियों पर हावी रही है. द्वि-दलीय कांग्रेशनल रिसर्च सर्विस (CRS) द्वारा अमेरिकी सांसदों के लिए तैयार रिपोर्ट में कहा गया है कि प्रधानमंत्री पद का चुनाव जीतने से पहले खान को शासन का कोई अनुभव नहीं था और विश्लेषकों का कहना है कि पाकिस्तान की सुरक्षा सेवाओं ने नवाज़ शरीफ को हटाने के लिए चुनाव के दौरान घरेलू राजनीति से छेड़छाड़ की.
मायावती बिजली का नंगा तार हैं, जो छुएगा, मर जाएगा : उत्तर प्रदेश के मंत्री

आगरा से समाचार एजेंसी IANS के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में नवनियुक्त मंत्री गिरिराज सिंह धर्मेश ने बहुजन समाज पार्टी (BSP) प्रमुख मायावती की तुलना बिजली के नंगे तार से की है, जिसे छूने वाला मर जाता है या नष्ट हो जाता है. उन्होंने मायावती को बेईमान बताया है, जो अधिकतम फायदा लेने के बाद दूसरों को धोखा दे देती हैं. यहां मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में उन्होंने कहा, "मायावती बिजली के नंगे तार जैसी हैं... उन्हें जो भी छुएगा, मर जाएगा..."
लद्दाख : रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने लेह में 26वें 'किसान-जवान विज्ञान मेला' का उद्घाटन किया.

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (CPM) नेता सीताराम येचुरी दिल्ली एयरपोर्ट से श्रीनगर के लिए रवाना हो गए हैं. सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को येचुरी को जम्मू एवं कश्मीर जाने और पार्टी के पूर्व विधायक यूसुफ तारीगामी से मुलाकात करने की इजाज़त दे दी थी.

विदेशमंत्री सुब्रह्मण्यम जयशंकर ने बुधवार को वारसॉ में पोलैंड के प्रधानमंत्री मैतेयुज़ मोराविएकी से मुलाकात की.

कोच के व्हील से धुआं निकलने के बाद तेलंगाना एक्सप्रेस को बल्लभगढ़ के पास रोका गया
तमिलनाडु: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने कोयम्बटूर में 5 जगह पर मारे छापे, लैपटॉप, मोबाइल फोन, सिम कार्ड और पेन ड्राइव जब्त
जम्मू-कश्मीर: डोडा, किश्तवाड़, रामबन, राजौरी और पुंछ जिले में बहाल की गईं मोबाइल फोन सर्विस
NEWS FLASH: हरियाणा कांग्रेस के नेता कुलदीप बिश्नोई के निजी सहायक का AIIMS में निधन
अलीगढ़: आठ साल के बच्चे को अपहरण कर रहे युवक को परिवार ने दबोचा.
विशाखापत्तन: पुलिस के सामने तीन नक्सलियों ने किया सरेंडर
हैदराबाद, तेलंगाना: शहर में बिकती भगवान गणेश की मूर्तियां.
पंजाब: अमृतसर में गणेश चतुर्थी की तैयारियां.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तुहिन कांत पांडे को नियुक्त किया गया नया वित्त सचिव
NEWS FLASH: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Next Article
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com