विज्ञापन
6 years ago
सरकारी नौकरियों में प्रमोशन में आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संविधान पीठ शुक्रवार को सुनवाई करेगी. वहीं, राष्ट्रीय महत्व के मामलों के संबंध में अदालत की कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग के मामले में सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा. पिछली सुनवाई में AG ने सुप्रीम कोर्ट में कहा था कि सबसे पहले लाइव स्ट्रीमिंग चीफ जस्टिस के कोर्ट से शुरू की जाए. बाद में इसे अन्य कोर्ट में लागू किया जाए. सिर्फ संवैधानिक मुद्दों की ही लाइव स्ट्रीमिंग हो.ऊधर, जम्मू-कश्मीर के सोपोर जिले में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी है. वहीं, संसद के मॉनसून सत्र में असम के एनआरसी के मुद्दे पर सरकार  और विपक्ष में घमासान जारी है. 
पीवी सिंधु वर्ल्ड चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में, जापान की नोजोमी ओकुहारा को दी सीधे गेमों में मात
तृणमूल कांग्रेस विधायक महुआ मोइत्रा ने कहा : तृणमूल कांग्रेस ने सिलचर हवाईअड्डे पर पार्टी के नेताओं के साथ 'हाथापाई' को लेकर असम के मुख्यमंत्री के खिलाफ पश्चिम बंगाल में पुलिस में शिकायत दर्ज करायी.
Ind vs Eng 1st Test: इंग्‍लैंड की दूसरी पारी 180 पर सिमटी, उमेश ने कुरेन को आउट किया, टीम इंडिया के सामने 194 रन का लक्ष्‍य.
पंजाब : लुधियाना के किशोर नगर में एक घर में एक महिला और दो बच्‍चे मृत पाए गए, जांच में जुटी पुलिस.

ब्रिटेन की कंपनी कैंब्रिज एनालिटिका द्वारा कथित तौर पर सूचनाओं में सेंध लगाने के मामले की जांच के बारे में सरकार के निर्देश पर हो रहा अमल : सीबीआई

प्रधानमंत्री पद के लिए विपक्ष के उम्‍मीदवार पर फैसला 2019 के चुनावी नतीजों के बाद होगा : सूत्र

Ind vs Eng 1st Test: लंच के समय तक इंग्‍लैंड का स्‍कोर 6 विकेट के नुकसान पर 86 रन. लंच से पहले ईशांत शर्मा ने एक ही ओवर में दो विकेट लिए.
कांग्रेस RSS की तरह का संगठन बनाएगी तो अपना चरित्र खो देगी : कांग्रेस सूत्र. कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी अमेठी से लड़ेंगे चुनाव. यह निर्णय नहीं हुआ है कि रायबरेली से सोनिया गांधी चुनाव लड़ेंगी या प्रियंका : सूत्र

गृह मंत्रालय ने भगोड़े मेहुल चौकसी के प्रत्‍यर्पण के सीबीआई के अनुरोध को विदेश मंत्रालय के पास भेजा : सीबीआई

अफगानिस्‍तान के गारदेज सिटी में मस्जिद में आत्‍मघाती हमला, 20 लोगों मौत, 40 अन्‍य लोग घायल हुए. पकटिया के पुलिस प्रमुख राज मोहम्‍मद मंदोजई ने दी जानकारी.

मध्‍य प्रदेश : शुक्रवार को छिंदवाड़ा के हराई में एक अनियंत्रित ट्रक के ढाबे में घुस जाने से 6 लोगों की मौत हो गई.

हम ऐसा मध्‍य प्रदेश बनाने की कोशिश कर रहे हैं जहां महिलाएं आधी रात को भी आजादी से घूम सकें. हम ऐसे राज्‍य को निर्माण के लिए काम कर रहे हैं जहां कोई भी महिलाओं को परेशान करने की जुर्रत ना करे : शिवराज सिंह चौहान

आधार के लिए हेल्‍पलाइन टोल फ्री नंबर 1800-300-1947 वैध नहीं : UIDAI

IND vs ENG : पहले टेस्ट के तीसरे दिन का खेल शुरू, इंग्लैंड का दूसरा विकेट गिरा.
गंगा को लेकर अनशन का मामला 
सुप्रीम कोर्ट ने आईआईटी के पूर्व प्रोफेसर और मातृ सदन हरिद्वार के स्वामी ज्ञान स्वरूप सानंद की याचिका पर दिए गए नैनीताल हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाई. ज्ञान स्वरूप सानंद को नोटिस जारी कर जवाब मांगा. उत्तराखंड सरकार हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ पहुंची है सुप्रीम कोर्ट 
IND vs ENG : पहले टेस्ट के तीसरे दिन का खेल शुरू, 1 विकेट के नुकसान पर इंग्लैंड के 10 रन 
SC/ST संशोधन बिल लोकसभा में पेश, बिल में वापस आयेंगे मूल प्रावधान
सुप्रीम कोर्ट की ओर से एससी/एसटी एक्ट में संशोधन के बाद हुये विरोध को देखते हुये केंद्र सरकार ने SC/ST संशोधन बिल लोकसभा में पेश किया है.

मुजफ्फरपुर बालिका गृह रेपकांड को लेकर  4 अगस्त को होने वाले राजद के देशव्यापी प्रदर्शन को ममता की TMC ने भी समर्थन देने का ऐलान किया है. टीएमसी भी राजद के प्रदर्शन में शामिल होगी. 
सरकारी नौकरियों में प्रमोशन में आरक्षण 
  • केंद्र सरकार ने कहा कि साल में होने वाले प्रमोशन में SC/ST कर्मचारियों के लिए 22.5 फ़ीसदी आरक्षण मिलना चाहिए. ( जिस तरह नौकरी में प्रावधान है)
  • ऐसा करने से ही उनके प्रतिनिधित्व की कमी की भरपाई हो सकती है।
  • केंद्र सरकार ने कहा कि प्रमोशन देने के समय SC/ST वर्ग के पिछड़ेपन का टेस्ट नही होना चाहिए क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने इंद्रा साहनी के फैसले में कहा था कि पिछड़ापन SC/ST पर लागू नहीं होता क्योंकि उनको पिछड़ा माना ही जाता है. 
नीरव मोदी के प्रत्यर्पण का अनुरोध यूके स्थित भारतीय उच्चायोग को भेजा गया : वीके सिंह
विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह ने यह जानकारी राज्यसभा में दी है. 
आर्थिक आधार पर आरक्षण की मांग को लेकर दी गई याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने किया खारिज
साइकिल रेस या दूसरे खेल की प्रतियोगिताओं में सिख धर्म को मनाने वाले लोगों को (पगड़ी पहनने वालों को) हैलमेट पहनने से छूट देने की याचिका पर  सुप्रीम कोर्ट ने साइकिल एसोसिएशन से 2 हफ्ते में जवाब मांगा का समय और दिया. 
समाजवादी पार्टी (सपा) ने उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार पर गोरखपुर मेडिकल कॉलेज के लिए ऑक्सीजन की खरीद में भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है.

जम्मू-कश्मीर:  अनंतनाग में सीआरपीएफ पार्टी पर आतंकवादियों ने ग्रेनेड फेंका. विस्तृत जानकारी का अभी इंतजार है.
संसद में मीडिया की आजादी पर बहस, कांग्रेस ने ABP न्यूज के 3 पत्रकारों के इस्तीफे का मुद्दा उठाया
कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि यह मौलिक अधिकार छीनने की कोशिश है. मीडिया पर बैन के  कई किस्से हुये हैं.  
मुजफ्फरपुर की घटना पर पहली बार बोले नीतीश कुमार- हम शर्मसार हैं. CBI जांच कर रही है, हाईकोर्ट इसकी निगरानी करे
सजायाफ्ता जनप्रतिनिधियों के चुनाव लड़ने पर आजीवन पाबन्दी लगाने की याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने मध्यप्रदेश सरकार को जारी किया नोटिस
सुप्रीम कोर्ट में बोली केंद्र सरकार, सोशल मीडिया की नहीं होगी निगरानी 
केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि वो सोशल मीडिया कम्युनिकेशन हब स्थापित करने के प्रस्ताव को वापस ले लिया है. AG केके वेणुगोपाल ने कहा कि सरकार पूरे प्रोग्राम पर पुनर्विचार कर रही है. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी करते हुए कहा था कि क्या सरकार सर्विलांस स्टेट बनाना चाहती है?
INX मीडिया मामला 
  • कार्ति चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से राहत 
  • दिल्ली हाईकोर्ट द्वारा जमानत देने के खिलाफ सीबीआई की याचिका पर सुनवाई से इनकार किया 
  • कोर्ट ने कहा कि वो हाईकोर्ट के फैसले में दखल नहीं देंगे 
  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि हाईकोर्ट के फैसले का असर किसी अन्य केस पर नहीं पड़ेगा
सारधा चिटफंड स्कैम : सुप्रीम कोर्ट ने दी अंतरिम राहत, नलिनी चिदंबरम अभी ईडी के सामने नहीं होंगे पेश
किसी भी भारतीय को असम NRC की लिस्ट से बाहर नहीं किया जायेगा : राजनाथ सिंह
NRC को लेकर सोशल मीडिया में गलत मैसेज फैलाया जा रहा है, ये कोई फाइनल लिस्ट नहीं है : राजनाथ सिंह


एनआरसी के मुद्दे पर राज्यसभा में राजनाथ सिंह ने कहा कि एनआरसी को लेकर गलत प्रचार किया जा रहा है. अभी यह फाइनल लिस्ट नहीं है. कुछ लोग इसे सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं. गलतफहमियां फैलाई जा रही हैं. 

गुरुवार को तृणमूल कांग्रेस (TMC) के शिष्टमंडल को असम के सिलचर एयरपोर्ट पर रोके जाने के मुद्दे पर पार्टी सांसदों ने शुक्रवार को लोकसभा में हंगामा किया.

कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने असम में जारी NRC के मुद्दे पर आपत्ति जताने को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री तथा तृणमूल कांग्रेस (TMC) नेता ममता बनर्जी पर रुख बदलने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा, "वर्ष 2005 में 'दीदी' (ममता बनर्जी) गैरकानूनी शरणार्थियों के खिलाफ कार्यस्थगन प्रस्ताव लेकर आई थीं, और चेताया था कि अगर उन्हें बाहर नहीं निकाला गया, तो भारत को भयावह परिणाम भुगतने होंगे... वह (ममता बनर्जी) गिरगिट की तरह रंग बदलती हैं..."

अधीर रंजन चौधरी ने यह भी कहा, "ममता बनर्जी आश्वासन देती रही हैं कि असम से निकाले जाने वाले लोगों को वह शरण देंगी, लेकिन उन्हें असम-बंगाल बॉर्डर को सील करवा दिया है, ताकि कोई भी बंगाल में प्रवेश नहीं कर सके... इनके दोहरे मानदंड उन 40 लाख लोगों की दिक्कतें बढ़ाएंगे..."


गुरुवार को तृणमूल कांग्रेस (TMC) के शिष्टमंडल को असम के सिलचर एयरपोर्ट पर रोके जाने के मुद्दे पर पार्टी के सांसद सौगत रॉय ने शुक्रवार को लोकसभा में कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया.

जनता दल यूनाइटेड (JDU) विधायक बीमा भारती का पुत्र बिहार की राजधानी पटना में रेलवे ट्रैक पर मृत मिला. विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है.

भारी बारिश के चलते उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के गणेशगंज इलाके में एक इमारत ढह गई, जिससे दो लोग ज़ख्मी हुए हैं. बचाव कार्य जारी है.

उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस केएम जोसेफ की सुप्रीम कोर्ट में नियुक्ति को केंद्र सरकार ने मंज़ूरी दे दी है. कानून मंत्रालय ने नियुक्ति के लिए वारंट जारी करने की प्रक्रिया शुरू की. मद्रास हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस इंदिरा बनर्जी और ओडिशा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस विनीत शरण के नामों को भी मंज़ूरी दी गई.
देहरादून : सोंग नदी पानी बढ़ने की वजह से बाढ़ से प्रभावित इलाके में लोगों और मवेशियों को निकाला गया.
सिलचर एयरपोर्ट पर रोके जाने और हिरासत में लिये जाने पर टीएमसी नेता एस एस रॉय ने कहा कि विमान से सभी 77 यात्रियों को बाहर जाने दिया गया, सिर्फ हम 6 लोगों को नहीं जाने दिया गया. इसके चलते हमें हमारी जनसभा रद्द करनी पड़ी. हम केवल परिस्थितियों का जायजा लेना चाहते थे.
देश के शेयर बाजार के शुरुआती कारोबार में शुक्रवार को बढ़त के साथ खुला. प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स सुबह 37,327.16  पर खुला और निफ्टी 11,297 पर खुला. सेंसेक्‍स में 22.16 अंकों की तेजी देखी गई. वहीं निफ्टी 65.10 अंकों की बढ़त के साथ खुला  .
उत्तर प्रदेश: सहारनपुर के बड़गांव से अगवा किये गये स्कूल प्रिंसिपल का शव मोरा गांव के जंगल इलाके में मिला. मौके पर पुलिस मौजूद है.
जम्मू-कश्मीर: सोपोर में मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने 2 आतंकवादियों को किया ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी
सरकारी नौकरियों में प्रमोशन में आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संविधान पीठ आज करेगी सुनवाई 
जम्मू-कश्मीर के सोपोर में सुरक्षाबलों और आतंकवादियों के बीच मुठेभड़ जारी है. सूत्रों की मानें तो दो आतंकियों के छुपे होने की आशंका है.
एयर इंडिया की मुंबई से दुबई की शाम आठ बजे की फ्लाइट तकनीकी खराबी के कारण रुकी, 150 यात्री परेशानी में फंसे
असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने कहा है कि एनआरसी ड्रॉफ्ट त्रुटियों से भरा है, बीजेपी समस्या पैदा कर रही है. एक तरफ वे असम समझौते की बात कर रहे हैं, दूसरी तरफ वे नागरिकता (संशोधन) विधेयक की बात कर रहे हैं और आप्रवासियों को नागरिकता देना चाहते हैं. यह एक विरोधाभास है.

सरकारी नौकरियों में प्रमोशन में आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संविधान पीठ शुक्रवार को सुनवाई करेगी. चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ इस मामले की सुनवाई करेगी

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तुहिन कांत पांडे को नियुक्त किया गया नया वित्त सचिव
NEWS FLASH : पीवी सिंधु वर्ल्ड चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में, जापान की नोजोमी ओकुहारा को दी सीधे गेमों में मात
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Next Article
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com