विज्ञापन
5 years ago
नई दिल्ली:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया, जिसमें उन्होंने नरेंद्र मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं, तथा आगामी पांच वर्ष के लिए सरकार की योजनाओं की भी घोषणा की. इसके अलावा राज्यसभा का सत्र भी शुक्रवार को शुरू हो गया, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा सदस्यों से अपने मंत्रिमंडल सदस्यों का परिचय करवाया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात कर सकते हैं, जिसमें आर्थिक विकास को बढ़ावा देने की रणनीति पर बात हो सकती है. साथ ही वस्तु एवं सेवा कर (GST) परिषद की बैठक भी आज होने जा रही है.

देश में स्वास्थ्य संबंधी आधारभूत ढांचे की 'खराब' स्थिति को लेकर राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) का केंद्र, सभी राज्यों को नोटिस.

हिमाचल प्रदेश के कुल्‍लू जिले में गहरी खाई में गिरी बस, 25 लोगों की मौत, 35 अन्‍य घायल.

झारखंड की राजधानी रांची में बारिश के बाद लोगों को गर्मी से मिली राहत.

लुधियाना में बारिश के बाद लोगों को मिली गर्मी से राहत.

राज्यसभा में टूट की कगार पर चंद्रबाबू नायडू की पार्टी TDP, दो सांसदों ने बीजेपी में शामिल होने का किया ऐलान
बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने गया के अनुग्रह नारायण मगध मेडिकल कॉलेज पहुंचकर लू पीड़ि‍तों से की मुलाकात.

बीजेपी में शामिल होने के सवाल पर टीडीपी सांसद वाईएस चौधरी ने कहा, 'हां, मैं शामिल हो रहा हूं.'

दाभोलकर मर्डर केस : पुणे की सत्र अदालत ने आरोपी संजीव पुनालेकर को 23 जून तक सीबीआई हिरासत में भेजा. इस मामले में वह 4 जून से लेकर अब तक न्‍यायिक हिरासत में था.

पाकिस्तान से वार्ता के बारे में कुछ भी नहीं कहा गया : विदेश मंत्रालय

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, "(भारत सरकार द्वारा भेजे गए) खत में कहा गया है कि देशों से सामान्य तथा सहयोगात्मक रिश्तों के लिए आतंक तथा हिंसा मुक्त वातावरण ज़रूरी है... हमने खत में सिर्फ अपने रुख को दोहराया है... उस खत में 'वार्ता' के बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है..."

मुज़फ़्फ़रपुर में बच्चों की मौतों के चलते PM के रात्रिभोज में नहीं जाएगी RJD : मीसा भारती

राष्ट्रीय जनता दल (RJD) नेता मीसा भारती ने समाचार एजेंसी ANI से कहा, "मुज़फ़्फ़रपुर में (AES की वजह से) हुई बच्चों की मौतों के चलते RJD प्रधानमंत्री द्वारा आज (गुरुवार को) दिए जा रहे रात्रिभोज में शिरकत नहीं करेगा..."

मुंबई : ठाणे (पश्चिम) में एटरनिटी मॉल के सामने तीन हाट नाका के निकट सुपरमैक्स पनामा कंपनी के सर्वर रूम में आग लग गई. फायर ब्रिगेड की तीन गाड़ियां घटनास्थल पर पहुंचीं. फिलहाल किसी जानी नुकसान की ख़बर नहीं है.

कैलाश-मानसरोवर श्रद्धालुओं का पहला जत्था तिब्बत पहुंचा

पिथौरागढ़ से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, कैलाश-मानसरोवर यात्रा के 58 श्रद्धालुओं का पहला जत्था गुरुवार को लिपुलेख दर्रे के ज़रिये तिब्बत पहुंच गया. यात्रा की नोडल एजेंसी कुमाऊं मंडल विकास निगम (KMVN) के महाप्रबंधक अशोक जोशी ने बताया कि श्रद्धालुओं का पहला जत्था सुबह सवा आठ बजे 17,500 फुट की ऊंचाई पर स्थित लिपुलेख दर्रे को पार कर तिब्बत में पहुंच गया.
नर्मदा नदी में नाव पलटी, पांच लोग लापता

मंडला (मध्य प्रदेश) से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, मण्डला जिले में नारायणगंज के निकट नर्मदा नदी में गुरुवार सुबह एक नाव के पलट जाने से पांच लोग लापता हो गए हैं. नाव में कुल 15 लोग सवार थे. यह जानकारी जिला पुलिस अधीक्षक आर.आर.एस. परिहार ने दी.
अमेरिकी ड्रोन विमान को मार गिराने के बाद ईरान ने कहा, "हमारी सीमा का सम्मान हो..."

तेहरान से समाचार एजेंसी AFP के अनुसार, ईरान की सशस्त्र सेना 'रिवॉल्यूशनरी गार्ड' के प्रमुख ने चेतावनी दी है कि ईरान की सीमाओं का सम्मान किया जाना चाहिए. गुरुवार को अपने जलक्षेत्र में एक अमेरिकी ड्रोन विमान को मार गिराने के बाद तेहरान ने यह बात कही.
राष्ट्रपति का अभिभाषण प्रधानमंत्री के बयानों का दोहराव मात्र था : कांग्रेस नेता आनंद शर्मा

संसद के संयुक्त सत्र में दिए गए राष्ट्रपति के अभिभाषण पर प्रतिक्रिया में कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा, "यह उन्हीं बयानों का दोहराव था, जो प्रधानमंत्री ने दिए... इसमें पिछले पांच सालों के दौरान किए गए अधूरे वादों का हिसाब नहीं दिया गया - हमारे युवाओं से किए वादे, हमारे किसानों से किए वादे... इसमें बेरोज़गारी पर कुछ नहीं कहा गया..."

उत्तरी सीरिया में 48 घंटे में 130 लड़ाकों की मौत : निगरानी संस्था

बेरुत से समाचार एजेंसी AFP के अनुसार, उत्तर पश्चिमी सीरिया में सरकारी बलों और जिहादियों के बीच संघर्ष में दो दिनों में 130 लड़ाकों की मौत हो गई. सीरियन ऑब्ज़र्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने बताया कि जिहादियों के कब्जे वाले इलाके के दक्षिण पश्चिम छोर पर मंगलवार से बमबारी बढ़ी है, और भीषण लड़ाई हुई है, जिसमें सरकार-विरोधी 89 लड़ाके मारे गए हैं, जबकि सरकारी बलों के 41 लोगों की मौत हुई है.
जम्मू एवं कश्मीर : राजौरी जिले के ब्लॉक डूंगी स्थित शाहपुर वनक्षेत्र में आग लगी
BJP के कार्यकारी अध्यक्ष जे.पी. नड्डा गुरुवार शाम प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे
DBS ने भारत की वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 6.8 प्रतिशत किया

सिंगापुर से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, DBS बैंक ने चालू वित्त 2019-20 में भारत की सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 6.8 प्रतिशत कर दिया है. पहले DBS ने वृद्धि दर सात प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था.
AAP सरकार डेंगू और चिकनगुनिया के मामलों से निपटने को तैयार : अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, बारिश के मौसम से पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को कहा कि आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार डेंगू और चिकनगुनिया के मामलों से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है.
SIT अध्यक्ष ने आश्वासन दिया, सिख-विरोधी दंगों में कमलनाथ के खिलाफ केस दोबारा खुलेगा : मनजिंदर सिंह सिरसा

अकाली दल-BJP विधायक मनजिंदर सिंह सिरसा ने बताया, "हम SIT (वर्ष 1984 के सिख-विरोधी दंगों की जांच के लिए गठित) के अध्यक्ष से मिले और उन्हें हमारे दो गवाहों का बयान दर्ज करने के लिए तथा (कांग्रेस नेता व मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री) कमलनाथ के खिलाफ केस को दोबारा खोलने के लिए कहा... उन्होंने आश्वासन दिया है कि वह केस को दोबारा खोल रहे हैं, और जांच का मुख्य फोकस कमलनाथ की भूमिका पर होगा..."

गुवाहाटी में कामाख्या मंदिर के निकट महिला का सिरकटा शव बरामद

असम : गुवाहाटी में नीलाचल हिल स्थित कामाख्या मंदिर के निकट बुधवार को एक महिला का सिरकटा शव बरामद हुआ. संयुक्त आयुक्त देवराज उपाध्याय ने बताया, "हम मामले की तफ्तीश कर रहे हैं, यह किसी अंधविश्वासी व्यक्ति द्वारा किया गया है... लोगों को डरने या घबराने की ज़रूरत नहीं है..."

उत्तर प्रदेश : बालू खदान में रंगदारी विवाद में ट्रक चालक को गोलियों से भूना

बांदा (उत्तर प्रदेश) से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, हमीरपुर जिले के सिसोलर थाना क्षेत्र की भुलसी बालू खदान में रंगदारी के विवाद में गुरुवार को ट्रक चालक अरुण कुमार (22) को गोलियों से भून दिया गया.
दिल्ली : त्रिवेंद्रम से कांग्रेस सांसद शशि थरूर, मथुरा से BJP सांसद हेमा मालिनी तथा चंडीगढ़ से BJP सांसद किरण खेर संसद परिसर में.

कोर्ट में पेशी से स्थायी छूट के लिए दी गई प्रज्ञा ठाकुर की अर्ज़ी खारिज

कोर्ट में पेशी से स्थायी छूट के लिए दी गई प्रज्ञा ठाकुर की अर्ज़ी को NIA की मुंबई स्थित विशेष अदालत ने खारिज कर दिया है.

कर्नाटक के 1,000 स्कूलों में अंग्रेज़ी पढ़ाना शुरू करेंगे : उपमुख्यमंत्री जी. परमेश्वर

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री जी. परमेश्वर ने कहा, "सरकार ने फैसला किया है कि राज्य में 1,000 स्कूलों में अंग्रेज़ी पढ़ाना शुरू किया जाएगा..."

झारखंड CM रघुबर दास ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर शुक्रवार को रांची आयोजित कार्यक्रम के दौरान योग करेंगे. कार्यक्रम में 35,000 लोग शिरकत करेंगे.
लू से प्रभावित लोगों से करेंगे मुलाकात
बिहार CM नीतीश कुमार का लू प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वे रद्द, प्रभावित लोगों से मिलने जाएंगे अनुग्रह नारायण मेडिकल कॉलेज, गया.
योगी, भागवत को लेकर टिप्पणी करने पर गायिका हार्ड कौर के खिलाफ FIR दर्ज

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत को लेकर टिप्पणी करने पर गायिका हार्ड कौर के खिलाफ वाराणसी में भारतीय दंड संहिता (IPC) की धाराओं 124 ए, 153 ए, 500, 505 तथा आईटी एक्ट की धारा 66 के तहत FIR दर्ज की गई है.

ISIS मॉड्यूल केस में NIA का कोयम्बटूर में छापा

तमिलनाडु : ISIS मॉड्यूल केस के सिलसिले में NIA ने कोयम्बटूर के शांति नगर में एक घर पर छापा मारा.

पश्चिम बंगाल के भाटपारा में दो गुटों में झड़प, देसी बम फेंका गया, गोलियां चलीं

पश्चिम बंगाल : भाटपारा में शरारती तत्वों के दो गुटों के बीच हुई झड़प के दौरान देसी बम फेंका गया, गोलियां दागी गईं. विस्तृत विवरण की प्रतीक्षा है.

पश्चिम बंगाल : DRI ने ज़ब्त की 5,500 किलो काली मिर्च, 2,200 किलो सूखी मटर, चार गिरफ्तार

पश्चिम बंगाल : राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) की सिलिगुड़ी इकाई के अधिकारियों ने 5,500 किलोग्राम काली मिर्च तथा 2,200 किलोग्राम सूखी मटर ज़ब्त की है, जिनका मूल्य क्रमशः 50 लाख रुपये तथा 24 लाख रुपये है. चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

शरद यादव ने किया मुज़फ़्फ़रपुर के श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का दौरा

बिहार : लोकतांत्रिक जनता दल के नेता शरद यादव ने मुज़फ़्फ़रपुर के श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल का दौरा किया, जहां एक्यूट एन्सिफेलाइटिस सिन्ड्रोम (AES) से अब तक लगभग 100 बच्चे जान गंवा चुके हैं.

छत्तीसगढ़ में हाथी के हमले में वन कर्मचारी समेत दो लोगों की मौत

रायगढ़ से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, जिले में जंगली हाथी के हमले में एक वन सुरक्षाकर्मी समेत दो लोगों की मौत हो गई है. जिले के धरमजयगढ़ क्षेत्र के वन मंडल अधिकारी प्रणय मिश्रा ने गुरुवार को बताया कि छाल वन परिक्षेत्र में एक दंतैल हाथी के अचानक हमले में एक फॉरेस्ट गार्ड समेत दो लोगों की मौके पर ही मौत हो गई तथा चार अन्य ग्रामीणों ने भाग कर जान बचाई.
तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित ने 28 जून को सुबह 10 बजे विधानसभा की बैठक बुलाई.

कर्नाटक में कांग्रेस-JDS सरकार की एक साल की उपलब्धियों का लेखा-जोखा जारी

बेंगलुरू : कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी तथा उपमुख्यमंत्री जी. परमेश्वर ने कांग्रेस-JDS सरकार की एक साल की उपलब्धियों का दस्तावेज़ जारी किया.

देखें VIDEO: #InternationalYogaDay: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) से पहले नागपुर में आयोजित कार्यक्रम के दौरान विश्व की सबसे छोटी (कद में) महिला ज्योति आमगे ने भी योग किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा में अपने मंत्रिमंडल का परिचय दिया

दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यसभा सदस्यों से अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों का परिचय करवाया.

InternationalDayofYoga: बच्चों को योग सिखाया जाना चाहिए : BJP सांसद हेमा मालिनी

देखें VIDEO: उत्तर प्रदेश की मथुरा संसदीय सीट से BJP की सांसद हेमा मालिनी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) पर कहा, "योग का विरोध कौन कर सकता है...? यह बहुत महत्वपूर्ण है, सभी को योग करना चाहिए, इससे मानसिक तथा शारीरिक फिटनेस बनाए रखने में मदद मिलती है... सभी को बचपन में ही योग सीखना चाहिए, बच्चों को योग सिखाया जाना चाहिए..."

देवेंद्र फडणवीस सभी के समर्थन से दोबारा मुख्यमंत्री बनेंगे : BJP नेता राम कदम

महाराष्ट्र में शिवसेना द्वारा अपनी पार्टी के नेता को मुख्यमंत्री के रूप में स्थापित करने की कोशिशों की ख़बरों पर BJP नेता राम कदम ने कहा, "देवेंद्र फडणवीस की सराहना सभी करते हैं, और वह सभी के समर्थन से दोबारा मुख्यमंत्री बनेंगे... शिवसेना हमारी सहयोगी है, नेता प्रतिपक्ष का भी मानना है कि देवेंद्र फडणवीस को ही मुख्यमंत्री बनना चाहिए..."

1990 Custodial Death Case: जामनगर सेशन कोर्ट ने पूर्व IPS संजीव भट्ट को सुनाई उम्रकैद
संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, "GST लागू होने से 'एक देश, एक कर, एक बाजार' की सोच साकार हुई है तथा GST को और अधिक सरल बनाने के प्रयास जारी रहेंगे..."
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा, "सरकार राजमार्ग के साथ-साथ रेलवे, हवाई मार्ग और अंतर्देशीय जल मार्ग के क्षेत्र में भी बड़े पैमाने पर काम कर रही है तथा 'उड़ान योजना' के तहत, देश के छोटे शहरों को, हवाई यातायात से जोड़ने का काम भी तेज़ी से चल रहा है..."
संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, "जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वॉर्मिंग के प्रभावों को कम करने में सौर ऊर्जा की महत्वपूर्ण भूमिका है... भारत के सक्रिय प्रयासों से अंतरराष्ट्रीय सौर संघ का गठन हुआ और इस संगठन के माध्यम से दुनिया के विकासशील देशों में सौर ऊर्जा के विकास में भारत अहम योगदान कर रहा है..."
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा, "मेरी सरकार 'नमामि गंगे' योजना के तहत गंगा नदी में गिरने वाले गंदे नालों को बंद करने के अभियान में और तेजी लाएगी... सरकार का प्रयास रहेगा कि गंगा की तरह ही कावेरी, पेरियार, नर्मदा, यमुना, महानदी और गोदावरी जैसी अन्य नदियों को भी प्रदूषण से मुक्त किया जाए..."
संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, "कृषि क्षेत्र में संरचनात्मक सुधारों के लिए उच्चाधिकार प्राप्त समिति गठित करने का निर्णय किया गया है तथा उत्पादकता बढ़ाने के लिये 25 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा..."
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा, "ऋण शोधन अक्षमता और दिवाला संहिता देश के सबसे बड़े और सबसे प्रभावी आर्थिक सुधारों में से एक है... इस संहिता के अमल में आने के बाद प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से बैंकों एवं अन्य वित्तीय संस्थानों की साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि का निपटारा हुआ है..."
संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, "काले धन के खिलाफ शुरू की गई मुहिम को और तेज गति से आगे बढ़ाया जाएगा... पिछले दो वर्ष में 4 लाख 25 हजार निदेशकों को अयोग्य घोषित किया गया है और 3 लाख 50 हजार संदिग्ध कंपनियों का पंजीकरण रद्द किया जा चुका है..."
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा, "आर्थिक अपराध करके भाग जाने वालों पर नियंत्रण करने में भगोड़ा और आर्थिक अपराधी कानून उपयोगी सिद्ध हो रहा है..."
संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, "कारोबार सुगमता की रैंकिंग में वर्ष 2014 में भारत 142वें स्थान पर था... पिछले पांच वर्षों में 65 रैंक ऊपर आकर हम 77वें स्थान पर पहुंच गए हैं... अब विश्व के शीर्ष 50 देशों की सूची में आना हमारा लक्ष्य है..."
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा, "प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत, स्वरोजगार के लिए लगभग 19 करोड़ ऋण दिए गए हैं... इस योजना का विस्तार करते हुए अब 30 करोड़ लोगों तक इसका लाभ पहुंचाने का प्रयास किया जाएगा..."
अरुणाचल प्रदेश में जिस स्थान पर भारतीय वायुसेना का एएन-32 विमान क्रैश हुआ था, वहां से छह शव तथा सात शवों के अवशेष बरामद हुए हैं.

संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, "देश के 50 करोड़ गरीबों को 'स्वास्थ्य-सुरक्षा-कवच' प्रदान करने वाली विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना 'आयुष्मान भारत योजना' लागू की गई है..."
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा, "देश के 112 'आकांक्षी' जिलों (पिछड़े जिलों) के विकास के लिए व्यापक स्तर पर कार्य हो रहा है..."
संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, "महिला सशक्तीकरण सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है और इस संबंध में राज्यों के सहयोग से कई कदम उठाए गए हैं... नारी का सबल होना तथा समाज और अर्थव्यवस्था में उनकी प्रभावी भागीदारी, एक विकसित समाज की कसौटी होती है... सरकार की यह सोच है कि न केवल महिलाओं का विकास हो, बल्कि महिलाओं के नेतृत्व में विकास हो..."
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा, "वित्तीय घाटा नियंत्रण में है, विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ रहा है..."
संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, "तीन तलाक, हलाला को हटाना है..."
संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, "नेशनल डिफेंस फंड से वीर जवानों के बच्चों को मिलने वाली स्कॉलरशिप की राशि बढ़ा दी गई है... इसमें पहली बार राज्य पुलिस के जवानों के बेटे-बेटियों को भी शामिल किया गया है..."
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए कहा, "हमें आने वाली पीढ़ियों के लिए जल संरक्षण करना होगा... इस दिशा में जल शक्ति मंत्रालय का गठन निर्णायक कदम है..."

संसद को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बोले- देश ने तीन दशकों के बाद पूर्ण बहुमत की सरकार दी, 2014 से पहले निराशा का माहौल था
संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, "नया भारत रवींद्रनाथ टैगोर के आदर्श भारत के उस स्वरूप की ओर आगे बढ़ेगा, जहां लोगों का चित्त भयमुक्त हो और आत्मसम्मान से उनका मस्तक ऊंचा रहे..."

संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, "लोकसभा चुनाव के लिए 61 करोड़ से अधिक लोगों ने मतदान कर रिकॉर्ड बनाया, पहले की तुलना में महिलाओं की मतदान में सर्वाधिक हिस्सेदारी रही..."
संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, "लोकसभा के इतिहास में सर्वाधिक 78 महिलाओं का 17वीं लोकसभा में चुना जाना नए भारत की तस्वीर पेश करता है..."

दिल्ली: कुछ देर में संसद को संबोधित करेंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद
दिल्ली: संसद को संबोधित करने के लिए राष्ट्रपति भवन से निकले रामनाथ कोविंद.
सीरिया में जिहादियों के कब्जे वाले उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में सरकारी बलों के हवाई हमलों में 17 नागरिकों और 11 जिहादियों की मौत हो गई. युद्ध की निगरानी करने वाले एक समूह ने यह जानकारी दी है.
सीरिया में जिहादियों के कब्जे वाले उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में सरकारी बलों के हवाई हमलों में 17 नागरिकों और 11 जिहादियों की मौत हो गई. युद्ध की निगरानी करने वाले एक समूह ने यह जानकारी दी है.
ईरान के सरकारी टेलीविजन की खबर में कहा गया है कि ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड ने गुरुवार को अपने देश के हवाई क्षेत्र का उल्लंघन करने वाले एक अमेरिकी "जासूसी ड्रोन" को अपने इलाके में मार गिराने का दावा किया.
लोकसभा में सदस्यों द्वारा शपथ लिए जाने के दौरान लगाए गए नारों पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा, "हमारा मंत्र 'सबका विश्वास' के साथ 'सबका साथ, सबका विकास' है, और हम सबका भरोसा जीतना चाहते हैं..."

मजबूत वैश्विक रुख के बावजूद गिरावट के साथ खुला BSE सेंसेक्स

मुंबई से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, वैश्विक बाजारों के मजबूत रुख के बावजूद आईटी कंपनियों के शेयरों में गिरावट से गुरुवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 150 अंक नीचे आ गया.
समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, ईरान की सरकारी समाचार एजेंसी ने बताया है कि रिवॉल्यूशनरी गार्ड ने अमेरिकी ड्रोन को मार गिराया है. अमेरिकी सेना ने तत्काल टिप्पणी करने से इंकार कर दिया है.

हरियाणा : गुरुग्राम जिले में सोहना के मंडावर गांव में बिजली का करंट लगने से एक तेंदुए की मौत हो गई है. वन विभाग के अधिकारी घटनास्थल पर मौजूद हैं.

बिहार : मुज़फ़्फ़रपुर में एक्यूट एन्सिफेलाइटिस सिन्ड्रोम (AES) की वजह से मरने वालों की तादाद 117 हो गई है. इनमें से 98 बच्चों की मृत्यु श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (SKMCH) में हुई, जबकि 19 बच्चे केजरीवाल अस्पताल में जान गंवा चुके हैं.

लखनऊ रेंज के IG एस.के. भगत ने बताया, "29 लोगों को ले जा रहा वाहन नहर में गिर गया था, अब तक 22 लोगों को बचा लिया गया है... सात बच्चे अब तक लापता हैं... NDRF तथा स्थानीय गोताखोरों द्वारा बचाव अभियान जारी है..."

भारतीय मौसम विभाग : महाराष्ट्र के सतारा में गुरुवार सुबह 7:48 बजे रिक्टर पैमाने पर 4.8 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए.

लखनऊ: यात्रियों से भरा वाहन इंदिरा नहर में गिरा, बचाव कार्य जारी
छत्तीसगढ़: बीजापुर जिले में दो पिकअप वैन में टक्कर में पांच की मौत, 12 जख्मी
दिल्ली: शहीद स्थल से दिलशाद गार्डन जाने वाली मेट्रो में देरी
सिलीगुड़ी: भाजपा युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने एक पार्टी कार्यकर्ता की हत्या के खिलाफ बुधवार को प्रदर्शन किया.
दिल्ली: एम्स के बाहर मरीज और उनके परिजनों ने ढेरा डाल रखा है. एक मरीज का कहना है कि मैं यहां इलाज के लिए 9 दिन से हूं. और परसों सीनियर डॉक्टर को दिखाना है. गार्ड हमें परिसर में नहीं जाने देते.
जम्मू-कश्मीर: 'Back to the Village' प्रोग्राम के तहत पुंछ जिला प्रशासन ने जिला अधिकारियों की ट्रेनिंग शुरू की.
हिमाचल प्रदेश: लाहौल-स्पीति में यातायात सेवा दोबारा से शुरू हो गई.
गोरखपुर: नेताजी सुभाष चंद्र बोस जिला अस्पताल में फर्श और बेंचों पर लेट रहे हैं मरीज.
हिमाचल प्रदेश: बर्फबारी का लुत्फ उठाते पर्यटक
गुंटूर: स्कूल परिसर में पेड़ की डाल गिरने से छह साल के एक बच्चे की मौत हो गई.
हैदराबाद: ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन की आपदा बचाव टीम ने सेप्टिक टेंक में गिरी गाय को सुरक्षित बाहर निकाला.
इस्टर्न नेवल कमांड: नेवी की सनराइज कमांड पिछले एक सप्ताह से योगी कैम्प चला रही है.
कोयंबटूर पुलिस ने हिरासत में लिए 700 डीएमके कार्यकर्ताओं को रिहा किया.
मुंबई: चर्चगेट स्थित बैंक ऑफ इंडिया की इमारत में लगी आग
संसद के संयुक्त सत्र को 11 बजे सेंट्रल हॉल में संबोधित करेंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
तुहिन कांत पांडे को नियुक्त किया गया नया वित्त सचिव
NEWS FLASH: हिमाचल प्रदेश के कुल्‍लू जिले में गहरी खाई में गिरी बस, 25 लोगों की मौत, 35 अन्‍य घायल
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Next Article
मोदी कैबिनेट ने किसानों को दी बड़ी सौगात, खरीफ की 14 फसलों के लिए तय की नई MSP
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com