विज्ञापन
5 years ago
नई दिल्ली:

देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

इंडिगो ने उड़ान के दौरान पत्रकार अर्णब गोस्वामी को परेशान करने के आरोप में स्टैंड-अप कॉमेडियन कुनाल कामरा पर छह महीने की रोक लगाई.
नीतीश कुमार के बयान पर प्रशांत किशोर का जवाब, कहा - वो झूठ बोल रहे हैं. ये कैसी गिरावट है नीतीश?
चुनाव आयोग ने अनुराग ठाकुर को नोटिस जारी किया, प्रवेश वर्मा को भी आयोग ने भेजा नोटिस.
विदेश मंत्रालय ने कोरोना वायरस के केंद्र वुहान से भारतीयों को निकालने का चीन से औपचारिक अनुरोध किया : स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान

नासिक जिले में बस और ऑटो के बीच भिडंत में कम से कम सात लोगों की मौत : पुलिस
धनशोधन मामले की जांच के सिलसिले में ईडी ने पीएफआई के सदस्यों, उससे जुड़े एनजीओ को समन भेजा : अधिकारी
निर्भया के गुनहगार मुकेश की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट बुधवार सुबह 10.30 बजे सुनाएगा फैसला, राष्ट्रपति द्वारा दया याचिका खारिज करने के फैसले को मुकेश ने दी है चुनौती.
सीएए पर प्रधानमंत्री के साथ बातचीत करने के लिए तैयार हूं, लेकिन पहले केंद्र को यह कानून वापस लेना होगा. केंद्र के फैसलों के खिलाफ प्रदर्शन करने से विपक्षी दल राष्ट्रविरोधी नहीं हो जाते : ममता बनर्जी
भारत ने सिंध प्रांत में हिन्दू लड़की के अपहरण को लेकर पाकिस्तान उच्चायोग के वरिष्ठ अधिकारी को तलब किया और डेमार्श जारी किया. भारत ने पाकिस्तान से वहां रह रहे अल्पसंख्यक हिन्दू समुदाय की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा: सूत्र.
केंद्र सरकार चीन के वुहान से भारतीयों को निकालने के लिए विमान भेजने की योजना बना रही है : विदेश मंत्री जयशंकर

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने मंत्रिमंडल का विस्तार करते हुए सात मंत्रियों को शामिल किया.
दिल्ली : तीस हज़ारी कोर्ट में मटिया महल विधानसभा सीट से आम आदमी पार्टी (AAP) के प्रत्याशी शोएब इकबाल के खिलाफ याचिका दायर उनका नामांकन रद्द करने की मांग की गई है. शोएब इकबाल पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने नामांकन पत्र दाखिल करते समय चुनाव आयोग को दिए गए शपथपत्रप में अपने खिलाफ दायर दो मामलों की जानकारी छिपाई है.

दिल्ली : हाईकोर्ट में आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक तथा करोल बाग विधानसभा सीट से प्रत्याशी विशेष रवि के खिलाफ रिट याचिका दायर की गई है. विशेष रवि पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने नामांकन पत्र दाखिल करते समय चुनाव आयोग को दिए गए शपथपत्रप में अपनी शैक्षिक योग्यता को लेकर गलत जानकारी दी है.

कर्नाटक : बीदर में पुलिस ने एक स्कूल को सील कर दिया है. स्कूल के विद्यार्थियों ने कथित रूप से नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (NRC) के खिलाफ नाटक का मंचन किया था. स्कूल प्रबंधन के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है तथा तफ्तीश की जा रही है.

विदेश मंत्रालय : वर्ष 1988 बैच के IFS अधिकारी तथा संप्रति श्रीलंका में भारतीय उच्चायुक्त के रूप में तैनात तरनजीत सिंह संधू को अमेरिका में भारत का अगला राजदूत नियुक्त किया गया है.

JNU के विद्यार्थी शरजील इमाम को बिहार के जहानाबाद से दिल्ली पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, "इस मामले में किसी को भी कुछ भी ऐसा नहीं करना चाहिए, जो देशहित में नहीं हो... आरोप, गिरफ्तारी के बाद अब अदालत इस मामले में फैसला करेगी..."

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा, "घबराने की ज़रूरत नहीं है... कोरोनावायरस (#coronavirus) भारत में नहीं पहुंचा है... हमने सभी एहतियाती कदम उठाए हैं... सभी अस्पतालों से आइसोलेशन वॉर्ड बनाने के लिए कहा गया है... हमने एक हेल्पलाइन नंबर भी लॉन्च किया है..."

बिहार के जहानाबाद से शरजील इमाम को गिरफ्तार कर लिया गया है. JNU के विद्यार्थी शरजील इमाम पर दिल्ली पुलिस ने देशद्रोह के आरोप में मुकदमा दर्ज किया था.
पाकिस्तान के लाहौर में इत्र फैक्टरी में आग, 11 की मौत

लाहौर से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, लाहौर की एक इत्र फैक्टरी में मंगलवार को गैस सिलेंडर में विस्फोट हो जाने के चलते आग लगने से दो महिलाओं और बच्चों सहित कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई. 'डॉन' अखबार की ख़बर के मुताबिक, शाहदरा इलाके में हुई घटना में दो लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं. ख़बर के मुताबिक आग की चपेट में पूरी इमारत आ गई, जिसके चलते इसकी छत ढह गई और इससे लगे भवन को भी नुकसान पहुंचा. घटना के वक्त फैक्टरी के अंदर कम से कम 15 लोग मौजूद थे. 'जियो न्यूज़' की ख़बर के मुताबिक, आग बुझाने के लिए 10 दमकल वाहनों को लगाया गया और आग पर काबू पा लिया गया है.
जयपुर में राहुल गांधी: पीएम मोदी ने 2 करोड नौकरियों का वाद किया था, लेकिन पिछले साल हमारे 1 करोड युवाओं ने नौकरी खो दी. पीएम मोदी जहां भी जाते हैं, सीएए और एनआरसी की बातें करते हैं, लेकिन बेरोजगारी जैसे बड़े मुद्दे का जिक्र भी नहीं करते. पीएम मोदी इसके बारे में एक शब्द भी नहीं बोलते.
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को जयपुर में युवा आक्रोश रैली को संबोधित करते हुए नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा. राहुल गांधी ने साधा PM मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि हिन्दुस्तान के किसानों और मजदूरों की जेब से पैसे निकालकर कर 15-20 उद्योगपतियों को दे दिया
ऑस्ट्रेलिया ओपन 2020 : स्विस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने सात मैच प्वाइंट बचाकर अमेरिकी खिलाड़ी टेनिस सैंडग्रेन को 6-3 2-6 2-6 7-6(8) 6-3 से हराकर 15वीं बार सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है.

दिल्ली में नेशनल कैडेट कोर (NCC) की रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "पहले, कश्मीर की समस्याओं को सुलझाने के लिए क्या किया गया...? तीन-चार परिवारों ने मुद्दों को सुलझाने के लिए काम नहीं किया, उन्हें पालते-पोसते रहे... नतीजा यह हुआ कि हज़ारों मासूमों को आतंकवाद की वजह से जान गंवानी पड़ी... लोगों को जान बचाकर भागना पड़ा..."

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में नेशनल कैडेट कोर (NCC) की रैली को संबोधित करते हुए कहा कि देश का युवा देश को, स्थितियों को बदलना चाहता है. प्रधानमंत्री ने कहा, "इसलिए उसने (देश के युवाओं ने) तय किया है कि अब टाला नहीं जाएगा, अब टकराया जाएगा, निपटा जाएगा..."

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में नेशनल कैडेट कोर (NCC) की रैली को संबोधित करते हुए कहा, "जिस देश में युवा अनुशासित होता है, उसमें इच्छाशक्ति और दृढ़निश्चय होता है, उसे विकास के मार्ग पर बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता... भारत की आबादी युवा है, हमें इस पर गर्व है, लेकिन देश की सोच भी युवा होनी चाहिए..."

उन्नाव (उत्तर प्रदेश) : भवानीगंज इलाके में सोमवार को एक लड़की ने एक लड़के पर कथित रूप से तेज़ाब फेंका. उन्नाव के ASP ने बताया, "हमें पता चला है कि वे कई महीनों से एक दूसरे से संपर्क में थे, और पड़ोसी थे... लड़के को अस्पताल भेजा दिया गया, और लड़की से पूछताछ की जा रही है... शिकायत मिलते ही कार्रवाई की जाएगी..."

NDTV संवाददाता के अनुसार, निर्भया केस में दोषी मुकेश सिंह की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में तीन जजों की पीठ में सुनवाई शुरू हो गई है. मुकेश ने राष्ट्रपति द्वारा दया याचिका खारिज किए जाने को चुनौती दी है.
बर्फबारी के चलते हिमाचल प्रदेश में पांच राष्ट्रीय राजमार्गों समेत 223 सड़कें बंद

भारतीय मौसम विभाग (हिमाचल प्रदेश) के अनुसार, सिरमौर, सोलन, मंडी, बिलासपुर जिलों में बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है तथा शिमला, किन्नौर तथा मंडी व सिरमौर जिलों के ऊंचे इलाकों में बारिश तथा हिमपात की संभावना है.

हिमाचल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक, राज्य में बर्फबारी की वजह से पांच राष्ट्रीय राजमार्गों समेत 223 सड़कों को बंद कर दिया गया है तथा 33 बिजली आपूर्ति योजनाएं एवं नौ जल आपूर्ति योजनाएं अब भी बाधित हैं.

उच्चतम न्यायालय ने सबरीमला समेत तमाम अन्य धार्मिक स्थानों पर महिलाओं के प्रति भेदभाव से संबंधित मामले की सुनवाई पूरी करने के लिए 10 दिन का समय निर्धारित किया.
दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार, पुलिस तथा चुनाव आयोग से उस याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिए कहा है, जिसमें ऑटोरिक्शा पर 'I Love Kejriwal' के नारे लिखने पर ऑटोरिक्शा ड्राइवरों के चालान काटे जाने को चुनौती दी गई है. मामले की सुनवाई 3 मार्च को की जाएगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिये गांधीनगर (गुजरात) में आयोजित विश्व आलू कॉन्क्लेव 2020 को संबोधित करते हुए कहा, "सिंचाई के लिए वैज्ञानिक और तकनीकी उपायों पर काम किया जा रहा है... 'हर बूंद से अधिक फसल' के मंत्र और माइक्रो-सिंचाई पर फोकस किया जा रहा है..."

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा, "हमारे पास श्रीलंका में सीता जी का मंदिर बनाने का प्रस्ताव है... मैंने इसके लिए श्रीलंका से आए स्वामी जी के साथ भोपाल में बैठक की... मंदिर के डिज़ाइन पर काम किया जा रहा है, ताकि निर्माण कार्य जल्द शुरू किया जा सके..."

केरल सरकार : त्रिवेंद्रम, एरनाकुलम तथा त्रिशूर के अस्पतालों में पांच लोगों को आइसोलेशन वार्डों में निगरानी के लिए रखा गया है. 431 लोगों पर घरों में ही नज़र रखी जा रही है.

दिल्ली की साकेत कोर्ट में मुज़फ़्फ़रपुर शेल्टर होम केस की सुनवाई को संबद्ध जज के छुट्टी पर होने के कारण टाल दिया गया है. कोर्ट ने सज़ा पर बहस के लिए 28 जनवरी की तारीख तय की थी.

केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने दिल्ली में कहा, "सुरक्षा के मोर्चे पर भारत एक को छोड़कर सभी पड़ोसियों से बात कर रहा है, ताकि क्षेत्रीय शांति तथा सुरक्षा के मुद्दे पर संयुक्त सोच बनाई जा सके... अहम यह है कि हम आतंकवाद को हराने के मुद्दे पर हम एकजुट हों..."

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, "BJP की जीत निश्चित है... दिल्ली के लोग शांति चाहते हैं, अराजकता नहीं... लोग उन्हें मुंहतोड़ जवाब देंगे, जो दिल्ली में शाहीन बाग जैसा माहौल बना देना चाहते हैं... (दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद) केजरीवाल जी जब भी चाहें, शाहीन बाग की सड़क खोल दी जाएगी..."

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया छह पैसे मजबूत

मुंबई से समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, कच्चे तेल के दाम में नरमी तथा घरेलू शेयर बाजार में तेजी के साथ अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया शुरुआती कारोबार में छह पैसे मजबूत होकर 71.37 पर पहुंच गया. विदेशी मुद्रा कारोबारियों के अनुसार चीन में कोरोना विषाणु के फैलने का असर वैश्विक अर्थव्यवस्था पर पड़ने की आशंका है, इसलिए रुपये का कारोबार सीमित दायरे में रहा.
BSF सूत्रों के मुताबिक, एक हल्का ड्रोन जम्मू के अरनिया सेक्टर में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सेना द्वारा बरामद किया गया है, जिस पर कोई हथियार नहीं था. ड्रोन के मालिक की पहचान की कोशिश की जा रही है, और यह भी पता लगाया जा रहा है कि ड्रोन वहां तक कैसे पहुंचा.

पेट्रोल, डीज़ल के दाम में गिरावट का सिलसिला छठे दिन जारी

नई दिल्ली से समाचार एजेंसी IANS के मुताबिक, पेट्रोल और डीज़ल के दाम में गिरावट का सिलसिला मंगलवार को लगातार छठे दिन जारी रहा. इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम घटकर क्रमश: 73.60 रुपये, 76.22 रुपये, 79.21 रुपये और 76.44 रुपये प्रति लीटर हो गया है, और चारों महानगरों में डीज़ल की कीमत भी घटकर क्रमश: 66.58 रुपये, 68.94 रुपये, 69.79 रुपये और 70.33 रुपये प्रति लीटर हो गई है.
कमज़ोर विदेशी संकेतों के बावजूद घरेलू शेयर बाजार तेज़

मुंबई से समाचार एजेंसी IANS के मुताबिक, कमज़ोर विदेशी संकेतों के बावजूद घरेलू शेयर बाजार में मंगलवार को शुरुआती कारोबार के दौरान तेजी का माहौल बना रहा. प्रमुख संवेदी सूचकांक BSE सेंसेक्स पिछले सत्र से 144.56 अंकों की तेजी के साथ 41,299.69 पर खुला और 41,313.63 तक उछला. NSE निफ्टी भी 29.10 अंकों की बढ़त के साथ 12,148.10 पर खुला और 12,159.10 तक चढ़ा.
देखें VIDEO: भारतीय जनता पार्टी (BJP) के सांसद प्रवेश वर्मा ने कहा, "...वहां (शाहीन बाग में) लाखों लोग जमा होते हैं... दिल्ली के लोगों को सोचना होगा, और फैसला करना होगा... वे आपके घरों में घुसेंगे, आपकी बहन-बेटियों के साथ बलात्कार करेंगे, उन्हें कत्ल कर देंगे... आज ही वक्त है, कल मोदी जी और अमित शाह आपको बचाने नहीं आ पाएंगे..."

दिल्ली : डॉ राम मनोहर लोहिया अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक (मेडिकल सुपरिंटेंडेंट) डॉ मीनाक्षी भारद्वाज ने कहा, "कोरोनावायरस के तीन संदिग्ध मामले अस्पताल में रिपोर्ट किए गए हैं... मरीज़ों को इलाज के लिए आइसोलेशन में रखा गया है..."

चंडीगढ़ पुलिस के मुताबिक, 26 जनवरी (रविवार) को ढाई साल के एक बच्चे का शव उसके घर में रखे पलंग में बने बॉक्स से बरामद हुआ, और उसके मुंह में भी कपड़े का टुकड़ा फंसा हुआ था. बच्चे के पिता ने बच्चे की मां पर उसकी हत्या करने का आरोप लगाया है. बच्चे की मां के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया गया है.

जम्मू-कश्मीर के बारामूला में एक युवक लश्कर-ए-तैयबा के साथ संबंध रखने के आरोप में गिरफ्तार
'देश के गद्दारों को गोली मारो' वाला नारा लगवाने पर मुश्किल में अनुराग ठाकुर, दिल्ली के प्रमुख चुनाव अधिकारी मांगी रिपोर्ट
लश्कर-ए-तैयबा से जुड़ा आतंकी बारामूला से गिरफ्तार
जम्मू-कश्मीर पुलिस: आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (LeT) से जुड़ा हुआ 19 वर्षीय शख्स साजिद फारूक डार को पुलिस ने बारामूला के अंदरगाम पट्टन से गिरफ्तार किया.
मुंबई एयरपोर्ट पर 26 जनवरी तक 3756 यात्रियों की स्क्रीनिंग
महाराष्ट्र सरकार के मुताबिक, मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 26 जनवरी तक 3756 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई, जिसमें अब तक कोरोनावायरस (Coronavirus) से संदिग्ध 4 व्यक्तियों को मुंबई के कस्तूरबा अस्पताल में भर्ती कराया गया है जबकि 2 पुणे के नायडू अस्पताल में भर्ती हैं.
दिल्ली में झमाझम बारिश
दिल्ली के कई हिस्सों में हुई झमाझम बारिश, तेज हवा ने गिराया पारा
उत्तर रेलवे क्षेत्र में कम दृश्यता और अन्य परिचालन कारणों से 14 ट्रेनें देरी से चल रही हैं.
2012 दिल्ली सामूहिक बलात्कार मामला: सुप्रीम कोर्ट में आज सुनवाई है, जिसमें निर्भया कांड के एक दोषी मुकेश ने राष्ट्रपति द्वारा उसकी दया याचिका को खारिज करने के खिलाफ याचिका दायर की.
दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के नेता अरविंद केजरीवाल आज करावल नगर, गोकलपुर, महरौली, छतरपुर और दिल्ली कैंट में रोड शो करेंगे.
रक्षामंत्री और भाजपा नेता राजनाथ सिंह आज दिल्ली में तीन सार्वजनिक रैलियां करेंगे. भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा की भी तीन रैलियां आयोजित होगी.
महाराष्ट्र: चंद्रपुर जिले में ताडोबा-अंधारी टाइगर रिजर्व के पास एक तेंदुआ मृत पाया गया.
महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजीत पवार ने सोमवार को कहा- केरल, पंजाब, राजस्थान और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों ने नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ प्रस्ताव पारित किए हैं. वह सभी एक पार्टी द्वारा शासित राज्य हैं, जोकि महाराष्ट्र में नहीं है. हमारे सीएम ने कहा कि सीएए और एनआरसी के कारण राज्य में किसी के लिए कोई समस्या नहीं होनी चाहिए, हम इस मत के हैं.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Previous Article
देशभर में बाल विवाह पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला,जारी की गई ये गाइडलाइन
NEWS FLASH: चुनाव आयोग ने अनुराग ठाकुर को नोटिस जारी किया, प्रवेश वर्मा को भी आयोग ने भेजा नोटिस
स्वाति मालीवाल मारपीट मामले में केजरीवाल के पीए विभव कुमार को सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत
Next Article
स्वाति मालीवाल मारपीट मामले में केजरीवाल के पीए विभव कुमार को सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com