विज्ञापन
6 years ago
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में देश का पहला मल्टी मोडल टर्मिनल राष्ट्र को समर्पित किया. प्रधानमंत्री ने गंगा नदी पर बने इस टर्मिनल का बटन दबाकर उद्घाटन किया. उन्होंने इस टर्मिनल पर कोलकाता से आये पहले भारवाहक जहाज की अगवानी भी की. यह जहाज गत अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में कोलकाता से काशी के लिये रवाना हुआ था. राष्ट्रीय जलमार्ग-1 (गंगा नदी) पर बन रहे चार मल्टी मोडल टर्मिनलों में से इस पहले टर्मिनल को भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण द्वारा विश्व बैंक की मदद से जल विकास मार्ग परियोजना के तहत निर्मित किया गया है. करीब 5369.18 करोड़ रुपये की लागत से बने इस टर्मिनल पर आये खर्च को केन्द्र सरकार और विश्व बैंक ने आधा-आधा वहन किया है. वहीं छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण के मतदान में सोमवार को करीब 70 फीसदी वोट पड़े. चुनाव आयोग ने यह जानकारी दी. वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने बताया कि मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि अभी अंतिम आंकड़े मिलने बाकी हैं. छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों में से पहले चरण के चुनाव में 18 सीटों के लिए मतदान हुआ. चुनाव आयोग के अनुसार शाम 5.30 बजे तक कुल मतदान प्रतिशत 58.55 था. आयोग ने बताया कि कोंडागांव में 61.47 प्रतिशत, केशकाल में 63.51 प्रतिशत, कांकेर में 62 प्रतिशत, बस्तर में 58 प्रतिशत, दंतेवाड़ा में 49 प्रतिशत, खैरागढ़ में 70.14 प्रतिशत, डोंगरगढ़ में 71 प्रतिशत, डोंगरगांव में 71 प्रतिशत और खुज्जी विधानसभा सीट के लिए 72 प्रतिशत मतदान हुआ. इन 18 में से 12 सीटें अनसूचित जनजाति के लिए और एक सीट अनसूचित जाति के लिए आरक्षित है. राज्य में 72 विधानसभा सीटों के लिए 20 नवम्बर को मतदान होगा और परिणामों की घोषणा 11 दिसंबर को होगी.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु में बीजेपी के दिवंगत नेता व केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार को उनके आवास पर जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की.

खुदरा मुद्रास्फीति अक्टूबर में घटकर 3.31 प्रतिशत पर, सितंबर में यह 3.70 प्रतिशत पर थी

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 : पहले चरण में 18 सीटों के लिए मतदान खत्‍म हुआ.

बनारस से हल्दिया तक जलमार्ग का उद्घाटन करने के बाद बोले पीएम मोदी, 'नया जहाज नए भारत का आईना है'

जेट एयरवेज को चालू वित्त वर्ष की सितंबर में समाप्त दूसरी तिमाही में 1,297.46 करोड़ रुपये का एकल घाटा. इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में कंपनी ने 49.63 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया था. शेयर बाजारों को भेजी सूचना में कंपनी ने यह जानकारी दी.
प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय राजमार्ग 56 के बाबतपुर-वाराणसी मार्ग का चार लेन चौड़ीकरण व निर्माण का लोकार्पण किया. उन्होंने वाराणसी रिंग रोड फेज वन का लोकार्पण भी किया. प्रधानमंत्री मोदी ने वाराणसी के लिए 425.41 करोड़ रुपये की लागत वाली दो सीवेज परियोजनाओं का उद्घाटन किया और रामनगर के लिए 72.91 करोड़ रूपये की लागत वाली परियोजना की आधारशिला रखी.
छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और नक्सलियों के बीच हुई अलग अलग मुठभेड़ में सीआरपीएफ के दो अधिकारी समेत पांच सुरक्षाकर्मी घायल हुए हैं.
छत्तीसगढ़ कांग्रेस के पूर्व उपाध्‍यक्ष घनाराम साहू बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में भारतीय जनता पार्टी में हुए शामिल, साहू ने रविवार को कांग्रेस से इस्‍तीफा दे दिया था.

बेंगलुरु : कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री एचडी कुमारस्‍वामी दिवंगत बीजेपी नेता अनंत कुमार के घर पहुंचे, परिवार वालों से की मुलाकात.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में इनलैंड वाटरवेज प्रोजेक्ट का किया उद्घाटन.

सेंसेक्स 345.56 अंक गिरकर 34,812.99 अंक, निफ्टी 103 अंक घटकर 10,482.20 अंक पर बंद
बॉम्बे हाईकोर्ट में अमृतपाल सिंह खालसा नामक शख्स ने बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान की आगामी फिल्म 'ज़ीरो' में अभिनेता द्वारा 'कृपाण' प्रदर्शित किए जाने वाले दृश्यों को हटाने की मांग करते हुए याचिका दायर की है. याचिका के मुताबिक, 'इस तरह 'कृपाण' का प्रदर्शन किया जाना ईशनिंदा है, और उस दृश्य को तुरंत हटाया जाना चाहिए...'

सबरीमाला मंदिर के मुद्दे पर केरल सरकार ने केरल हाईकोर्ट में शपथपत्र दाखिल किया.

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) सांसद असदुद्दीन ओवैसी ने कहा है, "तेलंगाना विधानसभा चुनाव 2018 के लिए अपने घोषणापत्र में भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने वादै किया है कि वे राज्यभर में एक लाख गाएं वितरित करेंगे... क्या वह एक गाय मुझे भी देंगे...? मैं वादा करता हूं कि उसे पूरे सम्मान के साथ रखूंगा, लेकिन सवाल यह है कि क्या वे देंगे...? यह हंसने की बात नहीं है, ज़रा सोचिए इस बारे में..."

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार राम की नगरी अयोध्या और कृष्ण की नगरी मथुरा को तीर्थस्थान घोषित कर वहां मांस-मदिरा की बिक्री तथा सेवन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने पर गंभीरता से विचार कर रही है. राज्य सरकार के प्रवक्ता और प्रदेश के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने सोमवार को समाचार एजेंसी 'भाषा' से कहा, ''साधु संतों और करोड़ों भक्तों की मांग थी कि राम और कृष्ण की नगरी में मांस-मदिरा की बिक्री और सेवन पर प्रतिबंध लगाया जाए. उनकी मांग का सम्मान करते हुए प्रदेश सरकार अयोध्या की चौदह कोसी परिक्रमा के आसपास के इलाके और मथुरा में भगवान कृष्ण के जन्मस्थान के आसपास के इलाके को तीर्थ स्थान घोषित करने की योजना पर काम कर रही है.
राफेल पर केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में शपथपत्र दाखिल कर जानकारी दी, "36 राफेल विमान प्रोक्योर करने के लिए डिफेंस प्रोक्योरमेंट प्रोसीजर 2013 में निर्धारित की गई प्रोक्योरमेंट प्रक्रिया का पालन किया गया..."

केरल के देवस्वओम मंत्री ने कहा है, "सबरीमाला मंदिर का तीर्थ सत्र शुरू होने से पहले सर्वदलीय बैठक आहूत की जाएगी, लेकिन उसकी तारीख फिलहाल तय नहीं की गई है..."

दिल्ली में अशोक रोड पर स्थित रॉयल प्लाज़ा होटल की पहली मंज़िल पर आग लग गई है. फायर ब्रिगेड की पांच गाड़ियां घटनास्थल पर मौजूद हैं.

चेन्नई मौसम विभाग के निदेशक ने चेताया है, "चक्रवाती तूफान 'गाजा' इस वक्त नागपट्टिनम से 820 किलोमीटर की दूरी पर है... यह 15 नवंबर को पूर्वाह्न में चेन्नई और नागपट्टिनम के बीच से गुज़र सकता है... समुद्र के हालात बेहद खराब होंगे... मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे 15 नवंबर तक समुद्र में न जाएं..."

भारतीय थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा है, "आतंकवाद से जुड़ना फायदेमंद नहीं है, क्योंकि आप ज़्यादा दिन ज़िन्दा नहीं रहेंगे... हम आपको एक अवसर दे रहे हैं कि सरेंडर कर दीजिए, और हथियार डाल दीजिए... अगर लोग नहीं सुधरे, और हिंसा जारी रखी गई, तो सिर्फ उन्हें खत्म कर देने का ही रास्ता बचेगा..."

जम्मू एवं कश्मीर में अनंतनाग के ब्राकपुरा स्थित पंचायत घर की तस्वीरें, जहां अज्ञात लोगों ने 10 नवंबर को आग लगा दी थी. 11 नवंबर को केस दर्ज किया गया था.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 के पहले चरण में 18 विधानसभा सीटों पर हो रहे मतदान के दौरान दोपहर 1 बजे तक 25.15 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 के पहले चरण में गोरगुंडा के देवरपल्ली पोलिंग बूथ पर 103-वर्षीय सोना बाई वोट डालने पहुंचीं. उनका पुत्र उन्हें बांहों में उठाकर पोलिंग स्टेशन तक लेकर आया.

भारतीय थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने कहा है, "केंद्र सरकार उन बाहरी ताकतों के खिलाफ पूरी कार्रवाई कर रही हैं, जो पंजाब में उग्रवाद को पुनर्जीवित करने की कोशिश कर रही हैं... मुख्यमंत्री (कैप्टन अमरिंदर सिंह) भी चिंतित हैं, और सीधी कार्रवाई कर रहे हैं, ताकि हिंसा दोबारा न फैल सके... बाहरी लोग कोशिश करेंगे, लेकिन पंजाब की जनता उन्हें ऐसा नहीं करने देगी..."

छत्तीसगढ़ में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मुझे बताया गया है कि बस्तर इलाके में लोग बड़ी तादाद में वोट डाल रहे हैं... मुझे भरोसा है कि दूसरे चरण में भी लोग बड़ी तादाद में मतदान करेंगे... मतदाताओं को इस मंत्र का पालन करना चाहिए - पहले मतदान, फिर जलपान..."

दिवंगत केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार को श्रद्धांजलि देते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, "अनंत कुमार जी मेरे मित्र थे... मैंने चार-पांच महीने पहले उनसे वादा लिया था कि उन्हें चुनाव के दौरान मध्य प्रदेश आना होगा... इस बार के अलावा उन्होंने कभी भी अपना वादा नहीं तोड़ा... मैं परमात्मा से प्रार्थना करता हूं कि उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें..."

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 के दौरान जगदलपुर के गांधीनगर में मतदाताओं ने पोलिंग सेंटर के बाहर प्रदर्शन किया. इन लोगों का कहना है, "बहुत-से वोटरों के नाम गायब हैं, और इनमें ऐसे लोग भी शामिल हैं, जो पिछले 25 सालों से यहीं रह रहे हैं..."

हरियाणा में दिल्ली से सटे गुरुग्राम (गुड़गांव) के सेक्टर 66 में तीन-वर्षीय बच्ची का निर्वस्त्र शव बरामद हुआ है. बच्ची रविवार पूर्वाह्न 11 बजे से लापता थी. पुलिस तफ्तीश जारी है. हत्या से पहले बच्ची के साथ रेप किया गया होने की आशंका है. शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है.

छत्तीसगढ़ के कांकेर में रविवार को IED ब्लास्ट का शिकार हुए BSF के सब-इंस्पेक्टर महेंद्र सिंह का पार्थिव शरीर राजस्थान के डुमरिया स्थित पैतृक गांव लाया गया है.

केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC) द्वारा CBI निदेशक आलोक वर्मा के खिलाफ लगे आरोपों की जांच रिपोर्ट बंद लिफाफे में सुप्रीम कोर्ट को सौंपे जाने के बाद सुनवाई को शुक्रवार तक के लिए स्थगित कर दिया है.

केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC) ने बंद लिफाफे में जांच रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंप दी है. सुप्रीम कोर्ट ने 26 अक्टूबर को CVC से CBI निदेशक आलोक वर्मा के खिलाफ लगे आरोपों की जांच दो सप्ताह में पूरी करने के लिए कहा था.

रेप कानून को लैंगिक समानता के दायरे में लाने का आग्रह करने वाली याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है. कोर्ट का कहना है कि यह मामला संसद का है, और हम फिलहाल इसमें दखल नहीं देंगे. क्रिमिनल जस्टिस सोसाइटी ऑफ इंडिया नामक NGO ने रेप की धारा 375 को लैंगिक समानता के दायरे में लाने की वकालत की थी, और बताया था कि अब तक 63 देश रेप कानून को लैंगिक समानता के तहत ला चुके हैं.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 के पहले चरण में 18 विधानसभा सीटों पर हो रहे मतदान के दौरान अब तक 16.24 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है.

पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी ने कहा है, "केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार के असमय हुए निधन से स्तब्ध तथा दुःखी हूं... वह बेहद लोकप्रिय, डायनमिक नेता थे, जो गरीबों तथा दबे-कुचलों की आवाज़ थे... पर्मात्मा उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे..."

केंद्रीय सतर्कता आयोग (CVC) की टीम सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है. सुप्रीम कोर्ट ने 26 अक्टूबर को CVC से CBI निदेशक आलोक वर्मा के खिलाफ लगे आरोपों की जांच दो सप्ताह में पूरी करने के लिए कहा था.

पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में राम नारायण राम छठ घाट पर अज्ञात शरारती तत्वों ने लाइटिंग बोर्ड तोड़फोड़ दिए. पुलिस घटनास्थल पर मौजूद है, तफ्तीश जारी है.

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों में 65,200 बूथों के ढाई लाख कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा, "2018 के चुनाव हमारे लिए साधारण चुनाव नहीं हैं... 2018 का चुनाव जीतने के तुरंत बाद हमें 2019 के लोकसभा चुनाव की नींव रखनी होगी..."

केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार को BJP मुख्यालय में पुष्पांजलि अर्पित करते पार्टी अध्यक्ष अमित शाह.

सांसदों तथा विधायकों को अपना मासिक कामकाज वेबसाइट पर प्रकाशित करने का निर्देश देने का आग्रह करने वाली एक विद्यार्थी की जनहित याचिका पर सुनवाई से सुप्रीम कोर्ट ने इंकार कर दिया है.

सुप्रीम कोर्ट ने राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद केस से जुड़े अयोध्या टाइटल मुकदमे में जल्द सुनवाई का आग्रह करने वाली याचिका को खारिज कर दिया है.

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों में 65,200 बूथों के ढाई लाख कार्यकर्ताओं को संबोधित कर रहे हैं.
झारखंड में नक्सल-प्रभावित चकुलिया के पोचपानी गांव के बच्चे स्कूल जाते वक्त तीर-कमान साथ लेकर जाते हैं, ताकि नक्सलियों का हमला होने पर अपना बचाव कर सकें. स्थानीय लोगों का कहना है, "बच्चों को जंगल के इलाके से गुज़रना पड़ता है, जहां बहुत-से नक्सलियों को देखा गया है..."

छत्तीसगढ़ में सुकमा के कोंटा में बांदा के एक पोलिंग बूथ के निकट तीन IED पकड़ी गई हैं, तथा CRPF का बॉम्ब डिस्पोज़ल स्क्वाड उन्हें डिफ्यूज़ कर रहा है. इस दौरान वास्तविक पोलिंग बूथ से कुछ दूरी पर पेड़ के नीचे बनाए गए अस्थायी पोलिंग बूथ पर मतदान जारी है.

नेशनल हेराल्ड केस में नई तारीख दिए जाने का आग्रह करते हुए राजनेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने दिल्ली की पटियाला हाउस अदालत में अर्ज़ी दाखिल की है. कोर्ट ने स्वामी का बयान दर्ज करने के लिए 17 नवंबर की तारीख तय की है.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 के पहले चरण में दंतेवाड़ा के चिंतागुफा पोलिंग बूथ पर वोट डालने पहुंचा एक दिव्यांग.

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 के पहले चरण में 18 विधानसभा सीटों पर हो रहे मतदान के दौरान सुबह 10 बजे तक 10.7 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है.

छत्तीसगढ़ में सुकमा के कोंटा में बांदा के एक पोलिंग बूथ के निकट एक IED पकड़ी गई है. इस तस्वीर में वास्तविक पोलिंग बूथ से कुछ दूरी पर पेड़ के नीचे बनाए गए अस्थायी पोलिंग बूथ पर वोट डालने के लिए कतार में खड़े मतदाता दिखाई दे रहे हैं.

केंद्रीय मंत्री तथा RLSP नेता उपेंद्र कुशवाहा ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर आरोप लगाते हुए कहा, "नीतीश कुमार जी विधायकों को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं... वह उपेंद्र कुशवाहा और उसकी पार्टी को नष्ट करने पर उतर आए हैं, लेकिन वह मुझे कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकेंगे... वह भी NDA का हिस्सा हैं, और हम भी, उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए..."

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018 : दंतेवाड़ा के गीड़म में बनाए गए पोलिंग स्टेशन में वोट डालता एक दृष्टि-बाधित दिव्यांग.

पीएम मोदी आज  वाराणसी दौरे पर जाएंगे, कई परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे 

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में सोमवार को गंगा की सफाई से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. एक अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) के अधिकारी ने कहा कि इन परियोजनाओं में 254 करोड़ रूपये की लागत से चौकाघाट में 140 मिलियन लीटर प्रतिदिन (एमएलडी) क्षमता वाला सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के अलावा फुलवरिया में (7.6 एमएलडी) और सरैया में 34 करोड़ रूपये की लागत से (3.7 एमएलडी) क्षमता वाले पंपिंग स्टेशन शामिल हैं.इसके अलावा प्रधानमंत्री कई दूसरी परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे. अधिकारियों ने कहा कि एनएमसीजी ने इसके अलावा रामनगर कस्बे में 73 करोड़ रूपये की लागत से मलजल प्रबंधन परियोजना को भी मंजूरी दी है.
बिहार में टकराव : मोदी सरकार में मंत्री उपेंद्र कुशवाहा, शरद यादव से मिलने पहुंचे
सियासी दंगल का एक और ट्रेलर? नीतीश के खिलाफ उपेंद्र कुशवाहा के बोल, कहीं खोल न दे बिहार एनडीए की 'पोल'
पेट्रोल की कीमत में 0.17 पैसा प्रतिलीटर और डीजल की कीमत में 0.15 पैसा प्रतिलीटर की कमी
छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान शुरू हो गया है. इस बीच खबर है कि माओवादियों ने दंतेवाड़ा में आईईडी ब्लास्ट किया है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अनंत कुमार (Ananth Kumar) एक असाधारण नेता थे और वह कम उम्र में ही समाज की सेवा के लिए सार्वजनिक जीवन में आ गए थे. वह हमेशा अच्छे कार्यों के लिए याद किये जाएंगे. पीएम मोदी ने कहा कि अनंत कुमार जी एक सक्षम प्रशासक थे, जिन्होंने कई मंत्री पदभार संभाला. वह भाजपा संगठन के लिए बहुत महत्वपूर्ण थे. खासकर कर्नाटक में पार्टी को मजबूत बनाने के लिए जी-जान से काम किया. वह अपने क्षेत्र में हमेशा सर्वसुलभ भी रहते थे.
केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार का 60 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. वह पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे.


छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज वोटिंग होगी. इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को उत्तर प्रदेश के वाराणसी में एक वाटरवे और दो राष्ट्रीय राजमार्गो का उद्घाटन करेंगे.

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
धारावी में मस्जिद के 'अवैध' कब्जे पर घमासानः अभियान के दौरान हंगामा, BMC ने दिया 8 दिन का टाइम
NEWS FLASH: छत्तीसगढ़ के सुकमा में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में शीर्ष नक्‍सली मारा गया, 2 राइफलें भी बरामद
33 साल का सपना पूरा हुआ : विड़िन्यन पोर्ट पर मदरशिप सैन फर्नांडो के भव्य स्वागत के मौके पर करण अदाणी
Next Article
33 साल का सपना पूरा हुआ : विड़िन्यन पोर्ट पर मदरशिप सैन फर्नांडो के भव्य स्वागत के मौके पर करण अदाणी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com