विज्ञापन
9 years ago
सपोर्ट माय स्‍कूल- 1,000 स्‍वच्‍छ स्‍कूलों का मिशन
 
विश्वनाथ किनी ने कोका कोला और उनके सहयोगियों की ओर से 76 और स्कूलों को गोद लिया। इसी के साथ 1000 स्वच्छ स्कूलों का मिशन पूरा हुआ।
वर्ल्ड विजन इंडिया के राष्ट्रीय निदेशक और सीईओ चेरिन थॉमस ने 100 स्कूलों को गोद लिया।
रेडियो सिटी ने कैंपेन में 35,000 रुपये दान किए। विश्वनाथ किनी ने कोका कोला और उनके सहयोगियों की ओर से 56 स्कूलों के कायाकल्प का संकल्प लिया।

अश्विनी अंगदी जन्म से ही देख पाने में असमर्थ है। लेकिन देखने की असमर्थता उनके लिए बाधा नहीं बनी और उन्होंने अपनी पढ़ाई पूरी की। आज वह देख पाने में असमर्थ छात्रों के लिए स्कूल चलाती हैं, जिसका नाम बलाकू है और बलाकू का अर्थ होता है रोशनी। अश्विनी को अपने काम के लिए कई अवॉर्ड मिले हैं। वो UN Special Envoy for Global Education in 2013 भी हैं।
PLAN ने 50 स्कूलों को गोद लिया। SupportMySchool कैंपेन के तहत 747 स्कूलों के कायाकल्प के लिए फंड जुटाया गया।
बच्चों के अधिकारों के लिए लड़ने वाले और पिछले साल नोबेल शांति पुरस्कार पाने वाले कैलाश सत्यार्थी ने बात की कि कैसे सरकार, सिविल सोसाइटी और कॉर्पोरेट सेक्टर साथ मिलकर एजुकेशन सेक्टर को प्रोत्साहित कर सकते हैं। उन्होंने कहा, इन तीनों को एक-दूसरे का समर्थन करना चाहिए और एक-दूसरे से सीख भी लेनी चाहिए। कैलाश ने कहा, दुखद बात ये है कि इन तीनों में आपसी विश्वास नहीं है, लेकिन मैं इस अविश्वास की खाई को पाटने के लिए कोशिश करता रहूंगा।
स्वदेश फाउंडेशन की संस्थापक और मैनेजिंग ट्रस्टी जरीन स्क्रूवाला व फिल्म निर्माता राजकुमार हिरानी ने भारत के एजुकेशन सिस्टम पर बात की। उन्होंने कहा, स्कूलों को अपनी सुविधाओं पर गर्व होना चाहिए। यह तभी संभव है जब वहां सुविधाओं को बनाए रखा जाए।
टीवी अभिनेता, एंकर और डांसर हुसैन क्वाजेरवाला ने #SupportMySchool के मंच पर अपने डांस से समां बांधा
रांची से आई जूनियर स्टेट लेवल फुटबॉल खिलाड़ी इन तीन लड़कियों के साथ फुटबॉल खेलते रणवीर सिंह।
सन एडिसन के पशुपति नाथ गोपालन ने 50 स्कूलों को सौर ऊर्जा से रोशन करने का वादा किया

टेट्रापैक के कंदर्प सिंह ने 11 स्कूलों का कायाकल्प करने के लिए दान दिया, सपोर्ट माय स्कूल अपने मिशन 1000 स्वच्छ स्कूल के और करीब पहुंचा।
इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति का कहना है कि हमें सिंगापुर और दक्षिण कोरिया जैसे देशों के सफल एजुकेशन मॉडल को अपनाने की जरूरत है। हमें समझना होगा कि वे क्या सही कर रहे हैं और उनके मॉडल को भारत में अपनाने की कोशिश करनी चाहिए।
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री हरीश रावत ने बताया कि राज्य सरकार स्कूलों में खेलों में पहुंच आसान बनाने के लिए क्या कर रही है। उन्होंने कहा, हम स्कूलों में खेल के मैदान बना रहे हैं और हाल में ग्रामीण श्रेत्रों के लोगों को खेल से जोड़ने के लिए कैंपेन शुरू किया है।

सपोर्ट माय स्कूल कैंपेन में अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे ने 5,00,000 रुपये की मदद देकर स्कूल को गोद लिया
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के सीएमडी अरुण तिवारी ने 10,00,000 रुपये की मदद देकर दो स्कूलों को गोद लिया।
एनडीटीवी का सपोर्ट माई स्कूल कैंपेन अपने मिशन 1000 स्वच्छ स्कूल के करीब पहुंचा। अब तक 4 करोड़ रुपये से ज्यादा फंड जुटाया गया।
रोटरी इंडिया के शेखर मेहता ने टेलीकॉम कंपनी एयरसेल के साथ मिलकर 50 स्कूलों में सुविधाएं बढ़ाने के लिए 96,00,000 रुपये की मदद देने की घोषणा की।
विशेष रूप से सक्षम युवाओं के साथ रणवीर सिंह और सौरव गांगुली ने भी व्हील चेयर पर डांस में हाथ आजमाया
विशेष रूप से सक्षम युवाओं ने व्हील चेयर पर सपोर्ट माय स्कूल टेलिथॉन के मंच पर जबरदस्त परफॉर्मेंस दिया।
रणवीर सिंह ने सौरव गांगुली से अपनी फिल्म 'रामलीला' के गाने पर ठुमके लगवाए।
रणवीर सिंह का कहना था कि वे सौरव गांगुली की गेंद पर सिक्स मार सकते हैं, लेकिन वे ऐसा नहीं कर पाए। हालांकि बाद में विक्रम चंद्रा ने छक्का जड़ दिया।

दादा सौरव गांगुली की गुगली के आगे 'बाजीराव' रणवीर सिंह की एक ना चली
सीसीआईपीएल के साथ अगा खान फाउंडेशन ने 12 स्कूलों को पुनर्जीवित करने के लिए डोनेशन दिया

राउंड टेबल इंडिया और कोका कोला फाउंडेशन 15 स्कूलों को पुनर्जीवित करने के लिए एक मंच पर आए।
और ज्यादा बच्चे स्कूलों तक पहुंचेंगे इसी उम्मीद में एचसीसीबी के कल्याण रंजन ने सपोर्ट माय स्कूल कैंपेन को 70,00,000 रुपये का दान दिया।
एनडीटीवी रिपोर्टर हर्षा कुमारी सिंह हमें जयपुर के कालादेरा में उस स्कूल में ले गईं जिसका सपोर्ट माय स्कूल के जरिए पुनर्निर्माण किया गया
राजस्‍थान के लंगा समुदाय के बच्‍चों की खास पेशकश...


टेलीथॉन में मैथ्‍स विज़र्ड अशोक मेवाड़ा ने मैंटल मैथ्‍स की कुछ टिप्‍स भी दी। इसमें उन्‍होंने खास बात यह बताई कि जब वे पांचवीं कक्षा में थे, तब वे मैथ्‍स में अनुत्तीर्ण हो गए थे।


सौरव गांगुली ने कुछ लकी छात्रों से बातचीत की और उन्‍हें क्रिकेट की कोचिंग भी दी।


HSIL के प्रेसिडेंट अरुण कुमार ने सपोर्ट माय स्‍कूल अभियान के लिए पांच लाख रुपये दान किए।

भारती एंटरप्राइजेज के वाइस चेयरमैन राकेश भारती मित्तल ने भारतीय शिक्षा व्यवस्था में कॉरपोरेट सेक्टर की भूमिका के बारे में बात करते हुए कहा कि जहां भी सरकार से कमी रह जाती है, उसकी भरपाई निजी सेक्टर कर सकता है, लेकिन मैनेजमेंट को देखरेख की जिम्मेदारी लेनी होगी।
विक्रम चंद्रा, सौरव गांगुली और वेंकटेश किनी से बातचीत करते हुए रूबी रावत ने बताया कि उसने स्‍कूल क्‍यों छोड़ा और सपोर्ट माय स्‍कूल ने उसकी कैसे मदद की।


इस अभियान में एनडीटीवी का साथ देने वाली कंपनी कोका कोला के इंडिया और दक्षिण पश्चिम एशिया के सीईओ वेंकटेश किनी कहते हैं 'भारत के बच्चों और हमारा मतलब सभी बच्चों से है, उन्हें उनकी सही जगह यानि स्कूलों तक पहुंचाने की हमारी प्रतिबद्धता को दोहराने के लिए हम एकजुट हुए हैं।'

इस मौके पर सौरव ने कहा 'निम्न आय वर्ग से आने वाले बहुत से ऐसे बच्चे हैं, जिन्हें जिंदगी की मूलभूत जरूरतें भी हासिल नहीं हो पाती हैं। अगर उनकी मदद की जाए तो वह हमारे चैंपियन बनकर निकलेंगे।'





विक्रम चंद्रा ने कार्यक्रम के सह-प्रस्तुतकर्ता और इस अभियान के ऐंबेसडर सौरव गांगुली को मंच पर आमंत्रित किया। इस अभियान के साथ जुड़कर सौरव इस मुहिम के लिए पूंजी जुटाने में मदद करेंगे, साथ ही सपोर्ट माय स्कूल के बारे में जागरुकता फैलाने में भी मदद करेंगे।





इसी मुहिम से जुड़े टेलीथॉन के मौके पर सीईओ विक्रम चंद्रा ने कहा 'स्कूलों मे हम अपना सबसे अच्छा वक्त बिताते हैं। यही वह समय होता है जो हमारे भविष्य को तैयार करता है, लेकिन हमारे देश मे कई ऐसे बच्चे हैं जिन्हें यह मूलभूत मौका भी नहीं मिल पाता है।'

एनडीटीवी की इस मुहिम का मकसद देशभर के बदहाल सरकारी स्कूलों को बच्चों के लिए बेहतर, खुशहाल और स्वच्छ बनाना है।


Previous Article
Haryana Elections 2024 Voting Live Updates: हरियाणा चुनाव के लिए मतदान थोड़ी देर में शुरू होगा
सपोर्ट माय स्‍कूल- 1,000 स्‍वच्‍छ स्‍कूलों का मिशन
Aditya L1 Solar Mission Updates: ISRO ने सफलतापूर्वक लॉन्च किया अपना पहला सोलर मिशन आदित्य-एल1
Next Article
Aditya L1 Solar Mission Updates: ISRO ने सफलतापूर्वक लॉन्च किया अपना पहला सोलर मिशन आदित्य-एल1
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com