अभी नहीं, लेकिन बहुत जल्द? बीजेपी-शिवसेना के फिर से एक होने की कवायद तेज

यदि वास्तव में दोनों दलों के भीतर कुछ लोग बीजेपी-शिवसेना के पुनर्मिलन की उम्मीद करते हैं, तो मुख्य मुद्दा मुख्यमंत्री पद का स्पष्ट प्रश्न बना हुआ है - उद्धव ठाकरे अपना कार्यकाल नहीं छोड़ेंगे और बीजेपी अपने ही आदमी के लिए शीर्ष पद चाहेगी.

अभी नहीं, लेकिन बहुत जल्द? बीजेपी-शिवसेना के फिर से एक होने की कवायद तेज

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने पिछले दिनों पीएम नरेंद्र मोदी से नई दिल्ली में मुलाकात की थी.

महाराष्ट्र के कम से कम तीन राजनीतिक नेताओं ने सप्ताहांत में मुझे बताया कि बीजेपी और शिवसेना के बीच संभावित मेल-जोल पूरी तरह से असंभव नहीं है. राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की हाल ही में दिल्ली में हुई मुलाकात के बाद इस तरह की सियासी सुगबुगाहट शुरू हुई है.

जब तक कि उद्धव ठाकरे और पीएम मोदी के बीच 30-45 मिनट तक चली बैठक का विवरण सामने आना बाकी है, यह मान लेना उचित है कि 'शांति वार्ता' पटरी पर थी. 

मुख्यमंत्री ठाकरे ने महाराष्ट्र में एक शक्तिशाली समुदाय, उच्च जाति के मराठों के लिए आरक्षण, नौकरी और कॉलेज सीट में कोटा देने के मुद्दे पर  प्रधान मंत्री से चर्चा करने के लिए एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया था. इस बैठक के बाद पीएम ने मुख्यमंत्री से अलग से मुलाकात की थी. नेता ने कहा कि निजी मुलाकात ने उद्धव ठाकरे के लिए पीएम को उन परिस्थितियों को समझाने का मौका दिया होगा, जिसके कारण उन्हें नवंबर 2019 में अपनी पार्टी के बीजेपी के साथ 30 साल पुराने गठबंधन को तोड़ना पड़ा था.

इस मुलाकात के दो दिन बाद, शिवसेना सांसद और बीजेपी के घोर आलोचक संजय राउत ने पीएम मोदी को "देश के शीर्ष नेता" के रूप में वर्णित किया. सार्वजनिक रूप से, महाराष्ट्र विकास अघाड़ी (एमवीए) के सभी सदस्यों - शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी - ने बैठक के परिणामस्वरूप अपनी सरकार के लिए किसी भी खतरे से इनकार किया है लेकिन सूत्र दोनों दलों के बीच बर्फ पिघलने का संकेत दे रहे हैं.

0j07pc9g

सप्ताहांत में खबर आई कि शिवसेना के एक विधायक ने उद्धव ठाकरे को पत्र लिखकर बीजेपी के साथ फिर से हाथ मिलाने का आग्रह किया है. मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में खत लिखने वाले विधायक से पूछताछ की जा रही है. उन्होंने तर्क दिया कि सुलह से केंद्रीय जांच एजेंसियां ​​पीछे हट जाएंगी- यह माना जा रहा है कि जांच बीजेपी के इशारे पर राजनीतिक विरोधियों को परेशान करने के लिए की जा रही है.  शिवसेना विधायक प्रताप सरनाइक ने अपने पत्र में लिखा है कि हालांकि बीजेपी और शिवसेना अब भागीदार नहीं हैं, फिर भी उनके नेताओं के अच्छे संबंध हैं और "हमें इसका उपयोग करना चाहिए." इससे इतर कल, महाराष्ट्र में कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले ने कहा कि शिवसेना के साथ गठबंधन पांच साल के लिए किया गया था. उन्होंने कहा कि इसकी दीर्घकालिक संभावनाएं गारंटी से बहुत दूर हैं.

2019 में जब उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस और शरद पवार की पार्टी, एनसीपी से गठजोड़ किया, तो उन्होंने कहा था कि बीजेपी महाराष्ट्र सरकार में शिवसेना से बड़ी भूमिका की मांग में खुद के महत्व को बढ़ा-चढ़ाकर पेश कर रही है. हालांकि, चुनाव परिणामों ने शिवसेना को सबसे बड़ी विजेता के रूप में पेश किया था, जिसमें बीजेपी उपविजेता रही थी. बाद में उद्धव ठाकरे ने अपनी सेना को एक नए गठबंधन - महा विकास अगाड़ी या एमवीए में शामिल किया और मुख्यमंत्री के रूप में अपना पहला कार्यकाल शुरू किया.

qr2q5ltg

जिस नेता ने मुझसे बात की, उन्होंने कहा कि शिवसेना मौजूदा व्यवस्था से नाखुश नहीं है. उन्होंने कहा कि कभी-कभार उतार-चढ़ाव के बावजूद गठबंधन अच्छी तरह से काम कर रहा है और उद्धव ठाकरे को निर्णय लेने में व्यापक रूप से छूट है.

फिर भी, उन्होंने कहा कि शिवसेना के एक वर्ग के भीतर बीजेपी के साथ संबंध सुधारने का विचार बढ़ रहा है; एक ने कहा कि दो साल तक राज्य में एक साथ शासन करने के बाद भी शिवसेना का कांग्रेस के साथ अब तक कोई भावनात्मक जुड़ाव नहीं है. उन्होंने कहा कि उद्धव ठाकरे का कम्फर्ट एनसीपी के शरद पवार के साथ है, जो त्रिपक्षीय गठबंधन के भीतर पैदा होने वाले मतभेदों को दूर करने में मध्यस्थ और शीर्ष रणनीतिकार की दोहरी भूमिका निभाते हैं.

एक अन्य नेता ने हवा में तिनके की ओर इशारा करते हुए कहा कि उद्धव ठाकरे ने इस सप्ताह के अंत में शिवसेना के स्थापना दिवस पर अपने संबोधन में मोदी के नेतृत्व वाली सरकार या बीजेपी पर सीधे निशाना नहीं साधा. ऐसा तीन दिन पहले मुंबई में शिवसेना और बीजेपी कार्यकर्ताओं के बीच राम मंदिर ट्रस्ट द्वारा अयोध्या में कथित रूप से भूमि सौदों पर शिवसेना के मुखपत्र सामना में एक तीखे संपादकीय को लेकर एक शारीरिक झड़प के बावजूद हुआ.

अपने भाषण में, मुख्यमंत्री ने सबसे तीखी टिप्पणी महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख द्वारा हाल में की गई टिप्पणियों पर की थी, जिसमें कहा गया था कि उनकी पार्टी भविष्य के चुनावों में अकेले जाने की इच्छुक है. उनका नाम लिए बिना उद्धव ठाकरे ने कहा, "अगर हमने लोगों की समस्याओं का समाधान नहीं देंगे, लेकिन केवल राजनीति में अकेले जाने की बात करेंगे, तो लोग हमें चप्पलों से पीटेंगे."

हालांकि, ठाकरे ने बीजेपी के लिए ऐसे कोई तीखा शब्द नहीं कहे. बीजेपी नेता ने कहा कि उनका यह 'मौन' महत्वपूर्ण था.

यदि वास्तव में दोनों दलों के भीतर कुछ लोग बीजेपी-शिवसेना के पुनर्मिलन की उम्मीद करते हैं, तो मुख्य मुद्दा मुख्यमंत्री पद का स्पष्ट प्रश्न बना हुआ है - उद्धव ठाकरे अपना कार्यकाल नहीं छोड़ेंगे और बीजेपी अपने ही आदमी के लिए शीर्ष पद चाहेगी. इस X-फैक्टर से निकटता से जुड़ा हुआ है देवेंद्र फडणवीस के बीच अभी तक अनसुलझा घर्षण, जिसे उद्धव ठाकरे द्वारा कार्यालय में बदल दिया गया था. दोनों पुरुषों की प्रतिस्पर्धी राजनीतिक महत्वाकांक्षाओं को व्यापक रूप से सेना और बीजेपी के गठबंधन के टूटने के पीछे प्राथमिक कारणों में से एक माना जाता है.

u5uuv6fg

2019 में नाटकीय रूप से सत्ता से बाहर होने के बाद देवेंद्र फडणवीस ने कुर्सी पर फिर से कब्जा करने और जवाबी तख्तापलट करने के कई असफल प्रयास किए हैं. उनका मानना ​​​​है कि उद्धव ठाकरे और शिवसेना के साथ तनाव पैदा कर उनसे गलत तरीके से सत्ता हड़प लिया गया था.

हालांकि यह अनिश्चित है, अगर बीजेपी यह मानती है कि उसे मुख्यमंत्री पद पर फिर से कब्जा करने पर जोर देना चाहिए (एक ऐसी मांग जिसे शिवसेना के स्वीकार करने की संभावना नहीं है), तो बीजेपी-शिवसेना के समझौते के लिए इसका एक संभावित समाधान यह है कि देवेंद्र फडणवीस को केंद्र में एक प्रमुख भूमिका के लिए स्थानांतरित किया जा सकता है.

एक नेता ने कहा, संभवतः बीजेपी के दो उप मुख्यमंत्री (विदर्भ के ओबीसी नेता सुधीर मुनगंटीवार और मुंबई के मराठा नेता आशीष शेलार के नाम चर्चा में हैं) के साथ मुख्यमंत्री के रूप में उद्धव बने रह सकते हैं.

इसके साथ ही, मैंने जिन तीनों नेताओं से बात की उन्होंने कहा कि अभी कुछ भी बदलने की संभावना नहीं है. महाराष्ट्र में सभी पार्टियां, अन्य जगहों की तरह, महामारी के बाद के राजनीतिक पानी की लहरों को पढ़ रही हैं.

एक से अधिक नेताओं ने कहा कि अगले साल फरवरी में मुंबई के शक्तिशाली और नकदी से समृद्ध नगर निगम के चुनावों के आसापस ही ऐसी राजनीतिक संभावना बन सकती है. तब तक, बीजेपी और शिवसेना दोनों को इस बात पर स्पष्टता की आवश्यकता होगी कि घर वापसी ट्रैक पर है या नहीं, और यह तय करने के लिए कि एक-दूसरे के खिलाफ "बाहर जाना" है या नहीं. हालांकि, यह स्पष्टता बाद की बजाय जल्दी आ सकती है और इस दिशा में "जुलाई एक महत्वपूर्ण महीना हो सकता है.

(श्रीनिवासन जैन NDTV में ग्रुप एडिटर हैं) 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) :इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति NDTV उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार NDTV के नहीं हैं, तथा NDTV उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.