विज्ञापन
This Article is From Feb 22, 2015

सुशील महापात्रा की कलम से : 'गब्बर' ने ली दक्षिण अफ्रीका की खबर

Sushil Kumar Mohapatra
  • Blogs,
  • Updated:
    फ़रवरी 22, 2015 19:14 pm IST
    • Published On फ़रवरी 22, 2015 19:09 pm IST
    • Last Updated On फ़रवरी 22, 2015 19:14 pm IST

आज वह रिकॉर्ड कायम रहा, जो शिखर धवन के नाम है। 'गब्बर' के नाम से जाने जाने वाले शिखर ने जब भी शतक बनाए हैं, भारत मैच जीता है। आज फिर वही हुआ। शिखर धवन ने शानदार 137 रन की पारी खेली और भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह मैच 130 रन से जीत लिया।

यह शिखर धवन के एकदिवसीय करियर का सातवां शतक था और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा। शिखर ने अपने एकदिवसीय करियर का पहला शतक भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ही ठोका था।

एकदिवसीय मैच में यह शिखर धवन का सर्वोच्च स्कोर है, लेकिन आज वह रिकॉर्ड टूट गया, जो दक्षिण अफ्रीका के नाम था। वर्ल्ड कप में दक्षिण अफ्रीका, भारत के खिलाफ तीन बार टॉस हारने के बाद जीत का पीछा करते हुए मैच जीत चुका था। आज भी दक्षिण अफ्रीका टॉस हारा और 307 रन की जीत की पीछा करते हुए यह मैच हार गया। अगर देखा जाए तो टॉस जीतना भारत के लिए वरदान साबित हुआ।

महेंद्र सिंह धोनी ने आज शानदार कप्तानी की। ऐसा लग रहा था कि गेंदबाजी में कमजोर होने की वजह से धोनी टॉस जीतने के बात फील्डिंग का निर्णय लेंगे, लेकिन धोनी ने अपने बोलर्स के ऊपर भरोसा जताया और बोलर्स ने भरोसा टूटने नहीं दिया।

धोनी ने सही समय पर अपने बोलर्स का इस्तेमाल किया। आज भारत के सभी बोलर्स शानदार बोलिंग करते हुए दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों को हावी होने नहीं दिया। आज के मैच में मोहम्मद शमी, मोहित शर्मा और उमेश यादव जहां बोलिंग पावर प्ले में रन रेट रोकने में सफल रहे, वहीं रविचंद्रन अश्विन और रविन्द्र जडेजा ने विकेट लेने में कामयाबी हासिल की।

भारत के लिए जब भी स्पिनर्स ने 11 से 41 ओवर के बीच दो विकेट लिए, भारत वह मैच जीता है। लेकिन आज स्पिनर्स ने शानदार बोलिंग करते हुए 11 से 41 ओवर के बीच चार विकेट झटके, जिसमें तीन विकेट अश्विन और एक विकेट जडेजा को मिला। लेकिन अगर आंकड़े के नजरिये से देखा जाए, तो  2011 से जीत का पीछा करते हुए दक्षिण अफ्रीका की जीत का प्रतिशत सिर्फ 34 के करीब रहा है, जबकि पहले बल्लेबाजी करते हुए उसके जीत का प्रतिशत 75 के करीब है।

आज भारत की फील्डिंग भी शानदार रही। एबी डिविलियर्स का रन आउट होना मैच का टर्निंग पॉइंट था। शानदार फॉर्म में चल रहे डिविलियर्स को मोहित शर्मा ने 30 रन के निजी स्कोर पर रन आउट किया। डेविड मिलर जो दक्षिण अफ्रीका के सबसे खतरनाक बल्लेबाज हैं, वह भी रन आउट हुए। इस वजह से दक्षिण अफ्रीका के ऊपर दबाब बढ़ता गया और उसकी पूरी टीम सिर्फ 170 रन पर ऑल आउट हो गई।

ऐसा लगता है कि 7 नंबर भारत के लिए शुभ साबित हुआ। पहले बल्लेबाजी करते हुए ने भारत 307 रन बनाए, शिकार धवन ने 137 रन की पारी खेली, अजिंक्य रहाणे ने 79 रन की शानदार पारी खेली, जिसमें 7 चौका शामिल था और दक्षिण अफ्रीका की टीम 177 रन पर ऑल आउट हो गई।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
BLOG : हिंदी में तेजी से फैल रहे इस 'वायरस' से बचना जरूरी है!
सुशील महापात्रा की कलम से : 'गब्बर' ने ली दक्षिण अफ्रीका की खबर
बार-बार, हर बार और कितनी बार होगी चुनाव आयोग की अग्नि परीक्षा
Next Article
बार-बार, हर बार और कितनी बार होगी चुनाव आयोग की अग्नि परीक्षा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com