विज्ञापन
This Article is From Jan 28, 2013

मिशन वर्ल्डकप 2015 की तैयारियों में जुटे महेंद्र सिंह धोनी!

Pradeep Kumar
  • Blogs,
  • Updated:
    नवंबर 20, 2014 13:21 pm IST
    • Published On जनवरी 28, 2013 16:39 pm IST
    • Last Updated On नवंबर 20, 2014 13:21 pm IST

क्या महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया एक बार फिर वर्ल्ड कप जीतने का करिश्मा दोहरा पाएगी... इस सवाल को अभी से पूछा जाना भले जल्दबाजी भरा हो, लेकिन हकीकत यही है कि महेंद्र सिंह धोनी अभी से मिशन वर्ल्ड कप की तैयारी में जुट गए हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया के कप्तान ने इस मिशन को पूरा करने के लिए उपयोगी खिलाड़ियों के पूल बनाने की बात की है...ऐसे में 2015 तक टीम इंडिया में काफी बदलाव देखने को मिल सकते हैं। वे बदलाव क्या हो सकते हैं... इस पर एक नजर...

ओपनर की तलाश

रोहित शर्मा को इंग्लैंड के खिलाफ ओपनिंग के लिए आजमाना धोनी की रणनीति का हिस्सा रहा। टीम इंडिया को 2015 तक नए ओपनर की तलाश होगी। 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल में जोरदार पारी खेलने वाले गौतम गंभीर इन दिनों फॉर्म में नहीं हैं। वीरेंद्र सहवाग भी सवालों के घेरे में हैं। ऐसे में अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा बेहतर विकल्प हो सकते हैं, लेकिन जानकारों की राय में अगला वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में होना है, वहां की परिस्थितियों में सहवाग टीम के लिए ट्रंप कार्ड हो सकते हैं।

ऑलराउंडर कौन होगा

रविन्द्र जडेजा ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में भले जोरदार प्रदर्शन किया हो, लेकिन 2015 तक वे टीम में बने रहेंगे या नहीं, इसका भरोसा नहीं है। इरफान पठान अपनी फिटनेस को अगर हासिल कर लेते हैं तो वे इस स्थान के लिए दावेदार हो सकते हैं और इन दोनों के बीच युवराज सिंह भी उपयोगी ऑलराउंडर की भूमिका निभा सकते हैं।

तेज गेंदबाज़ों पर भरोसा

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में ईशांत शर्मा का फॉर्म में लौटना टीम इंडिया के लिए सबसे बड़ी राहत की बात रही। ईशांत उमेश यादव के साथ मिलकर टीम इंडिया की गेंदबाजी आक्रमण को मजूबत बना सकते हैं, लेकिन इसके लिए उमेश यादव को फिट रहना होगा। तीसरे गेंदबाज के लिए समी अहमद और श्रीसंत में होड़ हो सकती है।

स्पिनर कौन होगा

आर अश्विन की स्पिन गेंदबाजी की काट बल्लेबाजों ने निकाल ली है। ऐसे में वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया को एक भरोसेमंद स्पिनर की तलाश भी करनी होगी। प्रज्ञान ओझा अब तक टेस्ट मैचों में जोरदार प्रदर्शन में कामयाब रहे हैं। ऐसे में अब वक्त आ गया है कि उन्हें वनडे मैचों में भी आजमाना चाहिए।

IPL फैक्टर भी अहम
इन सबके बीच भारत के मिशन वर्ल्ड कप में आईपीएल फैक्टर की भी अहम भूमिका हो सकती है। आईपीएल के मैचों के दौरान कोई भी नया सितारा टीम इंडिया में जगह का दावेदार बन सकता है।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
ईरान पर कब हमला करेगा इजरायल, किस दबाव में हैं बेंजामिन नेतन्याहू
मिशन वर्ल्डकप 2015 की तैयारियों में जुटे महेंद्र सिंह धोनी!
ओपन बुक सिस्टम या ओपन शूज सिस्टम, हमारी परीक्षाएं किस तरह होनीं चाहिए?
Next Article
ओपन बुक सिस्टम या ओपन शूज सिस्टम, हमारी परीक्षाएं किस तरह होनीं चाहिए?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com