विज्ञापन

मॉनसून-प्रेरित स्ट्रैंडिंग : बालीन व्हेल और डॉल्फ़िन पर मौसमी हवाओं का प्रभाव

Pradip N Chogale
  • ब्लॉग,
  • Updated:
    अगस्त 06, 2024 17:06 pm IST
    • Published On अगस्त 06, 2024 17:06 pm IST
    • Last Updated On अगस्त 06, 2024 17:06 pm IST

समुद्री मेगाफ़ॉना बड़े समुद्री जीव होते हैं, जिन्हें अक्सर उनके महत्वपूर्ण शरीर के आकार से पहचाना जाता है, और जो अपने पारिस्थितिक तंत्रों में परस्पर क्रिया और कार्यों के माध्यम से महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. समुद्री मेगाफ़ॉना में व्हेल, डॉल्फ़िन, व्हेल शार्क और समुद्री कछुए जैसे प्रजातियां शामिल होती हैं. ये जानवर पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने में महत्वपूर्ण होते हैं, और शीर्ष शिकारी, कीस्टोन प्रजातियां, और पोषक तत्वों के चक्र में योगदानकर्ता के रूप में कार्य करते हैं.

व्हेल, डॉल्फ़िन, और पोरपॉइज़़ (सिटेशियन) को तब फंसा हुआ / स्ट्रैंडेड (Stranded) माना जाता है, जब वे मृत पाए जाते हैं, चाहे वह समुद्र तट पर हों या पानी में तैरते हुए, या जीवित हों और समुद्र तट पर पानी में वापस जाने में असमर्थ हों.

Latest and Breaking News on NDTV

भारत की तटरेखा के साथ समुद्री मेगाफ़ौना के फंसने / स्ट्रैंडिंग (Stranding) पर मॉनसून के मौसम का महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है, जिसमें बालीन व्हेल और डॉल्फ़िन दोनों में स्पष्ट मौसमी रुझान होते हैं. विभिन्न शोधपत्रों के अनुसार, बालीन व्हेल का फंसना सितंबर में, मॉनसून के अंत में, अपने चरम पर होता है और जून में, ठीक मॉनसून शुरू होने से पहले, अपने निम्नतम बिंदु पर होता है. इसी तरह, डॉल्फ़िन का फंसना अगस्त में सबसे अधिक होता है, जिसे भूमि की ओर धकेलने वाली मॉनसूनी हवाओं द्वारा प्रेरित किया जाता है. यह पैटर्न दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के साथ मेल खाता है, जो जून से सितंबर तक पश्चिमी तट पर बारिश लाता है, और पीछे हटने वाली मॉनसूनी हवाएं, जो अक्टूबर से नवंबर तक पूर्वी तट को प्रभावित करती हैं. भारत और श्रीलंका के दक्षिण-पश्चिमी तट के साथ स्थित उथल-पुथल वाले क्षेत्र, जो मॉनसून के दौरान नीली व्हेल के भोजन के लिए महत्वपूर्ण हैं, फंसने की घटनाओं में वृद्धि का कारण हो सकते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

पर्यावरणीय कारकों की यह जटिल अंतःक्रिया, जिसमें समुद्र के तापमान, लवणता और खाद्य उपलब्धता में बदलाव शामिल हैं, समुद्री जानवरों के व्यवहार और वितरण को बदल देती है. मॉनसून के दौरान भारी बारिश और तूफानी लहरें समुद्री स्तनधारियों को भ्रमित कर सकती हैं, जिससे उन्हें शारीरिक तनाव होता है और फंसने की संभावना बढ़ जाती है. तटीय विकास और बढ़ती मानव गतिविधियां, जैसे मछली पकड़ना और शिपिंग, इन जानवरों के प्राकृतिक आवास में बाधाएं और व्यवधान पैदा करके जोखिम को और बढ़ा देती हैं. मॉनसून के दौरान पोषक तत्वों का उथल-पुथल क्षेत्र भी सक्रिय होता है, जो भोजन के लिए महत्वपूर्ण है और समुद्री स्तनधारियों को उन क्षेत्रों की ओर आकर्षित कर सकता है, जहां वे अधिक संभावना से फंस सकते हैं. इसके अतिरिक्त, यह मौसम कुछ प्रजातियों के प्रजनन काल के साथ मेल खाता है, जिससे उनके तट के करीब होने की संभावना और फंसने का खतरा बढ़ जाता है. युवा समुद्री स्तनधारी विशेष रूप से कठोर मॉनसूनी परिस्थितियों के प्रति संवेदनशील होते हैं. भारी बारिश के दौरान बढ़ते प्रदूषण के बहाव से समुद्री आवासों में संदूषण होता है, जो इन प्राणियों के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है.

Latest and Breaking News on NDTV

प्रभावी प्रबंधन रणनीतियों के लिए समुद्री स्तनधारियों के फंसने के मूल कारणों को कम करने के लिए तात्कालिक और दीर्घकालिक कार्रवाइयों की आवश्यकता होती है, जिससे जैव विविधता की सुरक्षा और भविष्य की पीढ़ियों के लिए स्वस्थ समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र सुनिश्चित हो सके. इसके अलावा, भारत में मौसमी फंसने वाले हॉटस्पॉट को संबोधित करने और समुद्री जीवन की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय नीति की तात्कालिक आवश्यकता को समझना महत्वपूर्ण है.

प्रदीप नामदेव चोगले समुद्री स्तनपायी जीवविज्ञानी हैं, जिनके पास पांच से अधिक वर्ष का अनुभव है. वह समुद्र विज्ञान और मत्स्य विज्ञान में विशेषज्ञता रखते हैं और वर्तमान में WCS-India के साथ समुद्री मेगाफ़ॉना संरक्षण पर काम कर रहे हैं.

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या RSS को रंगभेद का शिकार होना पड़ा...?
मॉनसून-प्रेरित स्ट्रैंडिंग : बालीन व्हेल और डॉल्फ़िन पर मौसमी हवाओं का प्रभाव
बांग्लादेश की स्थिरता भारत के लिए ज़रूरी क्यों...?
Next Article
बांग्लादेश की स्थिरता भारत के लिए ज़रूरी क्यों...?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com