एक साथ मरी पाई गईं 14 Sperm Whale...कारण जानने की कोशिश में जीवविज्ञानी

व्हेल (Whale) मछलियों का एक साथ बड़ी संख्या में तट पर आना अभी तक रहस्य ही बना हुआ है लेकिन कुछ विशेषज्ञों ने 2020 में सिद्धांत दिया था कि शायद तट के पास खाना खाने के बाद रास्ता भटक गईं या वो बीच पर आ गईं एक या दो व्हेल मछलियों के पीछे आ गईं.  

एक साथ मरी पाई गईं 14 Sperm Whale...कारण जानने की कोशिश में जीवविज्ञानी

साल 2020 में तस्मानिया में ऑस्ट्रेलिया में सबसे अधिक संख्या में बीच पर व्हेल मछलियां पाईं गईं थीं. (File Photo)

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के जीवविज्ञानी यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि क्यों एक दर्जन से अधिक युवा नर स्पर्म व्हेल (Sperm Whale)  तस्मानिया राज्य के दूर-दराज के बीच पर समुद्र से बाहर मरी पाईं गईं. इस हफ्ते की शुरुआत में तस्मानिया के उत्तरी तट पर मौजूद किंग आइलैंड (King Island) के बीच पर 14 व्हेल पाई गईं थीं.  बायोलॉजिस्ट और राज्य की संरक्षण एजेंसी के डॉक्टर्स इस छोटे द्वीप पर पहुंच कर जांच कर रहे हैं. यह पता लगाने के लिए इस क्षेत्र का हवाई मुआयना किया जा रहा है कि कहीं कोई और व्हेल तो पानी के बाहर नहीं पहुंच गईं हैं.  

सरकार की संरक्षण एजेंसी के जीवविज्ञानी बायोलॉजिस्ट क्रिस कार्लयोन ने ने स्थानीय न्यूज़पेपर मर्करी को बताया कि यह युवा व्हेल शायद "समुद्र में साहसिक कार्यों के ग़लत हो जाने के कारण" मारी गईं. 

कार्लयोन ने कहा, " सबसे सामान्य कारण यह रहता है कि वो किनारे के पास होंगी. शायद वहां उनका खाना होगा और फिर वो पानी के निचले स्तर में फंस गईं होंगी. फिलहाल यह सिद्धांत के आधार पर कहा जा सकता है. " 

उन्होंने कहा कि व्हेल मछलियां शायद रविवार को बीच पर पहुंची होंगी. उन्हें सोमवार को बीच पर पाया गया था.  

साल 2020 में तस्मानिया में ऑस्ट्रेलिया में सबसे अधिक संख्या में बीच पर व्हेल मछलियां पाईं गईं थीं.  उस साल तस्मानिया के पश्चिम में 470 व्हेल मछलियां फंसी पाई गईं थीं.  

उस दौरान 300 से अधिक पायलट व्हेल समुद्र से बाहर आने के कारण मारी गईं थीं.  कई दिनों के प्रयासों के बाद भी उन्हें नहीं बचाया जा सका.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

व्हेल मछलियों का एक साथ बड़ी संख्या में तट पर आना अभी तक रहस्य ही बना हुआ है लेकिन कुछ विशेषज्ञों ने 2020 में सिद्धांत दिया था कि शायद तट के पास खाना खाने के बाद रास्ता भटक गईं या वो बीच पर आ गईं एक या दो व्हेल मछलियों के पीछे आ गईं.