‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत बिहार में 49 रेलवे स्टेशन का होगा पुनर्विकास

रेलवे अधिकारी ने कहा कि ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत चुने गए सभी रेलवे स्टेशन को विभिन्न आधुनिक सुविधाओं से लैस कराया जाएगा.

‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत बिहार में 49 रेलवे स्टेशन का होगा पुनर्विकास

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये ‘अमृत भारत स्टेशन योजना' के तहत देशभर के जिन 508 रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य की आधारशिला रखी, उनमें बिहार के 49 रेलवे स्टेशन शामिल हैं. बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ अर्लेकर भी मुजफ्फरपुर से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शिलान्यास समारोह में शामिल हुए. इस अवसर पर पूर्व-मध्य रेलवे के महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने कहा, “मुजफ्फरपुर स्टेशन का कुल 446 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकास किया जाएगा. वहीं, ढोली स्टेशन के पुनर्विकास के लिए 39 करोड़ रुपये, राम दयालु नगर स्टेशन के लिए 31 करोड़ रुपये, लखमीनिया स्टेशन के लिए 27 करोड़ रुपये, खगड़िया स्टेशन के लिए 34 करोड़ रुपये और मानसी स्टेशन के लिए 20.8 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं.”

उन्होंने बताया कि सोनपुर स्टेशन के पुनर्विकास पर 23.7 करोड़ रुपये, नौगछिया स्टेशन पर 22.7 करोड़ रुपये, हाजीपुर स्टेशन पर 21 करोड़ रुपये और दलसिंहसराय स्टेशन पर 19.6 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. शर्मा के मुताबिक, ‘अमृत भारत स्टेशन योजना' के तहत चुने गए सभी रेलवे स्टेशन को विभिन्न आधुनिक सुविधाओं से लैस कराया जाएगा और ‍उनका पुनर्विकास स्थानीय संस्कृति ए‍वं विरासत को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा. पूर्व-मध्य रेलवे के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “रेलवे स्टेशन सिटी सेंटर के रूप में विकसित किए जाएंगे और उनके बाहर स्मार्ट यातायात प्रबंधन की व्यवस्था की जाएगी. स्टेशन के पुनर्विकास से शहरों के विकास को गति मिलेगी.”

अधिकारी ने बताया कि ‘अमृत भारत स्टेशन योजना' के तहत दानापुर रेल मंडल के 13 स्टेशन को पुनर्विकास के लिए चुना गया है, जिनमें आरा (27.89 करोड़ रुपये), रघुनाथपुर (20.50 करोड़ रुपये), डुमरांव (17.13 करोड़ रुपये), दिलदारनगर (21.16 करोड़ रुपये), बिहिया (23.13 करोड़ रुपये), जमुई (23.36 करोड़ रुपये), जहानाबाद (22.93 करोड़ रुपये), राजगीर (21.20 करोड़ रुपये), बिहार शरीफ (18.84 करोड़ रुपये) करोड़), फतुहा (32.73 करोड़ रुपये) और बख्तियारपुर (23.20 करोड़ रुपये) स्टेशन शामिल हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढें:-



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)