कमाल है ये चुनाव भी : लालू जी का बड़ा बेटा हो गया छोटा और छोटा बन गया बड़ा

कमाल है ये चुनाव भी : लालू जी का बड़ा बेटा हो गया छोटा और छोटा बन गया बड़ा

लालू प्रसाद के बेटे तेजस्वी और तेज प्रताप (फाइल फोटो)

ये चुनाव क्या न करा डाले, बड़ा बेटा हो गया छोटा, और छोटा हो गया बड़ा। जी हां, यह सब किसी और के साथ नहीं लालू प्रसाद यादव के बेटों का हाल है। लालू प्रसाद राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके हैं, उनकी पत्नी राबड़ी देवी यानि दोनों लड़कों की मां भी राज्य के मुख्यमंत्री के पद को सुशोभित कर चुकी हैं। लेकिन इन सबके बावजूद हालात यह हैं कि चुनावी मैदान में उतरे बेटों ने अपने नामांकन पत्रों में अपनी-अपनी उम्र का जो ब्योरा दिया है उससे लालू प्रसाद और राबड़ी देवी के बड़े बेटे यानि तेजप्रताप छोटे बेटे बन गए हैं और उनके छोटे बेटे तेजस्वी बड़े बेटे बन गए हैं।

वहीं, लालू प्रसाद के दूसरे पुत्र तेजस्वी प्रसाद यादव को राजद ने राघोपुर से पार्टी प्रत्याशी बनाया है। कमाल यहां भी है, तेजस्वी के नामांकन पत्र में उनकी उम्र 26 वर्ष बताई गई है। तेजस्वी के नामांकन पत्र पर उनकी शैक्षिक योग्यता पर तमाम प्रश्न पहले ही उठ चुके थे। उधर, नामांकन पत्र में तेज प्रताप की उम्र 25 वर्ष बताई गई है।

तेजस्वी प्रसाद यादव, तेज प्रताप यादव के छोटे भाई हैं
हकीकत यह  है कि तेजस्वी प्रसाद यादव, तेज प्रताप यादव के छोटे भाई हैं। यानि लालू प्रसाद यादव के दो बेटों में तेजस्वी छोटे और तेज प्रताप बड़े बेटे हैं। वहीं नामांकन पत्रों में जो जानकारी दोनों बेटों ने दी है वह हैरान करने वाली है।

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव ने सोमवार को वैशाली जिले के महुआ से विधानसभा प्रत्याशी के रूप में नामांकन पर्चा दाखिल किया है। तेज प्रताप ने महुआ अनुमंडल कार्यालय पहुंचकर अपना नामांकन का पर्चा दाखिल किया। इस मौके पर उनके पिता लालू, छोटे भाई तेजस्वी यादव समेत राजद के कई नेता और कार्यकर्ता अनुमंडल कार्यालय पहुंचे थे।

उल्लेखनीय है कि पिछले विधानसभा चुनाव में महुआ से जनता दल (युनाइटेड) के रवींद्र राय ने राजद के जागेश्वर राय को पराजित किया था। जद (यू) से बागी हुए राय इस चुनाव में हिन्दुतानी आवाम मोर्चा (हम) के टिकट पर महुआ से राजग के उम्मीदवार हैं, जबकि जागेश्वर राय समाजवादी पार्टी (सपा) का टिकट लेकर चुनाव मैदान में उतरे हैं। बता दें कि राजद का जद (यू) और कांग्रेस से गठबंधन है, जिसे महागठबंधन नाम दिया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लालू यादव की ओर से आई सफाई
इस पूरे मसले पर जब लालू प्रसाद यादव के करीबी भोला यादव से बात की गई तब उनका कहना था कि सिर्फ उम्र ही नहीं, दोनों की तस्वीरें भी वोटर लिस्ट में गलत हैं। चुनाव आयोग को इस बारे में शिकायत की गई है, लेकिन यह नवंबर से पहले अब नहीं ठीक हो पाएगा। यही वजह है कि नामांकन पत्र भरने में दोनों ने वहीं तारीख दी है जो वर्तमान वोटर लिस्ट में हैं।