जातिवादी टिप्पणी करने के लिए आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव से चुनाव आयोग ने स्पष्टीकरण मांगा

जातिवादी टिप्पणी करने के लिए आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव से चुनाव आयोग ने स्पष्टीकरण मांगा

पटना:

चुनाव आयोग ने कहा कि लालू प्रसाद ने जातिवादी टिप्पणी कर प्रथम दृष्टया आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया है और उनसे मंगलवार तक इस मामले में स्पष्टीकरण मांगा है।

उल्लेखनीय है कि पहले ही चुनाव आयोग के निर्देश पर वैशाली जिले के एक थाने में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद के खिलाफ आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का संबंधी मामला दर्ज कराया गया था।

उस समय, राज्य के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी आऱ लक्ष्मणन ने बताया था कि राघोपुर में रविवार को लालू के पूरे भाषण को सुनने और उसकी समीक्षा करने के बाद वहां के निर्वाची पदाधिकारी को लालू के खिलाफ आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी प्राथमिकी दर्ज कराने का निर्देश दिया गया।

इधर, वैशाली जिले के एक पुलिस अधिकारी ने बताया था कि दंडाधिकारी निरंजन कुमार के बयान के आधार गंगाब्रिज थाने में लालू प्रसाद के खिलाफ आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के तहत जातीय भावना उभारने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है।

लालू प्रसाद ने अपने पुत्र तेजस्वी यादव के पक्ष में रविवार को राघोपुर में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा था, 'इस बार बिहार में चुनाव अगड़ों और पिछड़ों की लड़ाई है।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि बिहार दौरे पर आए मुख्य चुनाव आयुक्त डॉ. नसीम जैदी ने पत्रकारों के एक प्रश्न पर सोमवार को कहा था कि के पूरे भाषण को राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुनेंगे और यदि इसमें आचार संहिता का उल्लंघन पाया गया तो उसके अनुसार ही कार्रवाई की जाएगी।