विज्ञापन
This Article is From Jun 30, 2015

भारत में जल्द लॉन्च होंगी ये चार शानदार प्रीमियम SUV

भारत में जल्द लॉन्च होंगी ये चार शानदार प्रीमियम SUV
इन दिनों SUV की चाहत रखने वालों की संख्या में लगातार वृद्ध‍ि हो रही है। इसी के मद्देनज़र कई कार कंपनियां इस सेगमेंट में नए प्रोडक्ट्स लाने की तैयारी कर रही है। इसमें न सिर्फ नई गाड़ियां शामिल हैं बल्कि कई मौजूदा मॉडल्स के फेसलिफ्ट को भी लॉन्च किया जाएगा। हम आपको उन SUV's के बारे में बता रहें हैं जो अगले 2 साल के अंदर लॉन्च हो सकती हैं।

Ford Endeavour
Ford नई Endeavour के लॉन्च की घोषणा कर दी है। ये गाड़ी साल के अंत तक लॉन्च की जा सकती है। नई Endeavour को रेंजर पिक-अप के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है और इसे Ford Australia ने तैयार किया है। नई Endeavour Ford की Everest कॉन्‍सेप्‍ट की तरह दिखती है। गाड़ी में नए ग्रिल, व्हील आर्च लगाया है जो इसके लुक को पहले से ज्यादा मस्क्युलर बनाता है। नई Endeavour में LED डे-टाइम रनिंग हेडलाइट और अल्युमीनियम स्कफ प्लेट भी लगाया गया है।

इस कार में नया टेरेन मैनेजमेंट सिस्टम (TMS) लगाया गया है जो एक प्री-एडजस्ट सेटिंग है, जिसकी मदद से ड्राइवर गाड़ी चलाने के दौरान रोड के हिसाब से बदल सकता है। इस प्री-एडस्ट सेटिंग में नॉर्मल, ग्रास/स्नो, सैंड और रॉक शामिल हैं। हर सेटिंग की मदद से ड्राइवर गाड़ी के ट्रैक्शन कंट्रोल, इंजन टॉर्क, फोर व्हील ड्राइव सिस्टम को एडजस्ट कर ड्राइविंग को और बेहतर बना सकता है।

इस नए मॉडल को केबिन फोर्ड के F-105 पिकअप ट्रक की तर्ज पर डिजाइन किया गया है। F-105 की तरह ही इसमें फोर्ड का SYNC2 मल्टीमीडिया सेटअप और 8 इंच टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है। नए इंडेवर में 2.5-लीटर और 3.0-लीटर डीजल इंजन लगाया जा सकता है, लेकिन फोर्ड फिलहाल भारत के लिए 2.2-लीटर और 3.2-लीटर इंजन लगाने पर विचार कर रही है। गाड़ी की माइलेज को और बढ़ाने के लिए हो सकता है कि मौजूदा 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स की जगह 6-स्पीट ट्रांसमिशन गियरबॉक्स लगाए। बाजार में इस कार का मुकाबला Mitshubishi Pajero, Sangyong Rexton और Toyota Fortuner से हो सकता है।

Chevrolet Trailblazer
जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया था कि जेनरल मोटर्स TrailBlazer SUV को बाज़ार में उतारने की तैयारी कर रही है और कंपनी ने भारत में इस कार की टेस्टिंग भी शुरू कर दी है। हमने इस कार के टेस्ट रन के दौरान की कुछ तस्वीरें भी शेयर की थीं। TrailBlazer SUV सेगमेंट की गाड़ी है जिसे जेनरल मोटर्स के Colorado पिक-अप ट्रक के फ्रेम पर तैयार किया गया है।

इस कार को कंपनी के हालोल प्लांट में असेंबल किया जाएगा। इस गाड़ी में 2.8-लीटर डीज़ल इंजन और 6-स्पीड ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन लगाया गया है। TrailBlazer का मज़बूत इंजन 180 बीएचपी और 470Nm की ताकत देगा। कंपनी इस गाड़ी को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ भी उतार सकती है।

Chevrolet TrailBlazer 7-सीटर होगा, जिसमें एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्युशन सिस्टम (EBD), इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी कंट्रोल, ट्रैक्शन कंट्रोल, HDC, इंजन ड्रैग कंट्रोल और ड्राइवर और पैसेंजर के लिए एयरबैग जैसे कई सेफ्टी फीचर्स दिए गए हैं।

New Generation Toyota Fortuner
Toyota की Fortuner का नया मॉडल भी जल्द ही बाज़ार में दस्तक देने वाला है। इस गाड़ी में साल 2009 के बाद कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया था, लिहाजा कंपनी ने इसे एक नया रूप देने का फैसला किया है। इंटरनेट पर लीक हुई तस्वीरों की मानें तो इस गाड़ी के फ्रंट को बिल्कुल नया रूप दिया गया है। बंपर और फॉग लैंप भी बिल्कुल नया है। हालांकि गाड़ी का साइज मौजूदा मॉडल की तरह ही है। Fortuner के नए मॉडल के इंजन में भी कोई बदलाव नहीं किया गया है।

Mitsubishi Pajero Facelift
Mitshubishi ने नवंबर 2014 में ही Pajero का फेसलिफ्ट भारत में लॉन्च किया था, लेकिन कंपनी इस कार का एक और मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। नई Pajero को GR-HEV यूटीलिटी कॉन्सेप्‍ट की तर्ज पर तैयार किया गया है, जिसे हम 2013 जेनेवा मोटर शो में देख चुके हैं। अगर बड़े बदलावों की बात करें तो नई गाड़ी में पहले से ज्यादा स्लिम स्वेप्‍ट-बैक हेडलैंप के साथ नया फ्रंट और रियर बंपर लगाया गया है।

फिलहाल बाज़ार में मौजूद Pajero Sport में 2.5-लीटर, 4 सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड डीज़ल इंजन लगाया गया है, लेकिन खबरों की मानें तो Mitshubishi नई Pajero में 2.4-लीटर MIVEC टर्बोटार्ज्ड डीज़ल इंजन लगाने की तैयारी कर रहा है जो 179 बीएचपी और 430Nm की ताकत देगा। साथ ही गाड़ी को 6-स्पीड ऑटोमेटिक और मैनुअल ट्रांसमिशन से भी लैस किया जाएगा। उम्मीद है कि गाड़ी को जल्द ही भारत में लॉन्च कर दिया जाएगा।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजनयिक टकराव के बीच खत्म हुआ महिन्द्रा एंड महिन्द्रा की कनाडा-स्थित सहयोगी कंपनी का वजूद
भारत में जल्द लॉन्च होंगी ये चार शानदार प्रीमियम SUV
Tata Sumo के नए वर्जन पर चल रही इन फर्जी खबरों और वीडियो से रहें सावधान
Next Article
Tata Sumo के नए वर्जन पर चल रही इन फर्जी खबरों और वीडियो से रहें सावधान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com