Mahindra Mojo
ज्यादातर बड़ी डीज़ल गाड़ियां बनाने वाली कंपनी Mahindra जब अपनी बाइक लॉन्च करे तो मन में कई सवाल उठने लाज़मी है। Mahindra ने हाल ही में अपनी नई बाइक Mojo को भारतीय बाज़ार में उतारा है। इस बाइक को सबसे पहले 2012 दिल्ली ऑटो एक्स्पो में शोकेस किया गया था। हालांकि, Mahindra Mojo को लॉन्च करने में कंपनी ने काफी लंबा वक्त लिया लेकिन, इस बाइक को लेकर बाज़ार में काफी उत्सुकता थी।
मैंने भी बाइक की परफॉरमेंस और खासियत को जानने की कोशिश की। मैंने कुछ दिन Mahindra Mojo के साथ गुज़ारे। इस दौरान मैंने दिल्ली की सड़कों पर इस बाइक को परखने की कोशिश की। आइए जानते हैं कि Mahindra Mojo के साथ मेरा अनुभव कैसा रहा।
लुक और डिजाइन:
सबसे पहले मैं बात करूंगा बाइक की लुक और डिजाइन की। Mahindra Mojo पहली नज़र में आपका ध्यान अपनी ओर ज़रूर खींचेगी। कंपनी ने इसके लुक पर काफी काम किया है जो ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। जब मैं दिल्ली की सड़कों पर इस बाइक पर घूम रहा था तो लोगों की प्रतिक्रिया से ये साफ अंदाज़ा लगाया जा सकता था कि Mojo का लुक लोगों को अच्छा लग रहा है।
हालांकि, बाइक का वज़न आपको थोड़ा परेशान ज़रूर कर सकता है। Mahindra Mojo का ड्राइ वेट 165 किलोग्राम है जो इसके मुकाबले की बाइक से ज्यादा है। हेवी ट्रैफिक में मुझे इस बाइक ने थोड़ा परेशान किया। आप इस बाइक को दूसरी बाइक की तरह झटके में मोड़ नहीं सकते। हालांकि, आदत पड़ने के बाद शायद आपको उतनी परेशानी ना हो।
Mahindra Mojo में जो चीज़ सबसे ज्यादा आकर्षित करती है, वो है इसका एक्जहॉस्ट। इस बाइक में डुअल एक्जहॉस्ट लगाया गया है जो ना सिर्फ इसके लुक को और प्रभावी बनाता है बल्कि बाइक की दमदार आवाज़ भी लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचती है।
इंजन:
Mahindra Mojo में 295cc, लिक्विड कूल्ड इंजन लगाया गया है जो 26.82 बीएचपी की ताकत और 30Nm का अधिकतम टॉर्क देता है। इंजन रिस्पॉन्स की बात करें तो Mahindra Mojo काफी प्रभावित करती है। हाई-स्पीड पर भी बाइक का इंजन काफी स्मूथ है और परेशान नहीं करता।
Mahindra Mojo को शहर और लंबी दूरी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कंपनी ने दोनों तरह के ग्राहकों को ध्यान में रखकर इस बाइक को तैयार किया है। बाइक का सीटिंग स्टाइल काफी कंफर्टेबल है और लंबी दूरी की यात्रा भी आराम से की जा सकती है। कॉर्नर पर भी बाइक पर कंट्रोल बना रहता है।
बाइक की सीटों को भी आरामदायक बनाया गया है। Mahindra Mojo में 17 इंच के ट्यूबलेस टायर्स लगाए गए हैं। साथ ही, 320mm का फ्रंट डिस्क और 240mm का रियर डिस्क ब्रेक लगाया गया है। इससे हाई-स्पीड पर भी बाइक पर कंट्रोल बना रहता है। हालांकि, कंपनी ने इस बाइक में ABS की सुविधा नहीं दी है।
हमारा फैसला:
सबसे पहले मैं ये ज़रूर कहना चाहूंगा कि Mahindra Mojo, कंपनी की एक बेहतरीन कोशिश है। कुल मिलाकर ये बाइक काफी प्रभावित करती है। अगर आप 200cc से ऊपर की बाइक खरीदना चाहते हैं तो Mahindra Mojo आपके लिए एक बेहतर विकल्प के तौर पर उपलब्ध है। लॉन्च के वक्त इस बाइक की कीमत 1.58 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई थी जो अब बढ़कर 1.63 लाख रुपये हो गई है। फिर भी, इस कीमत में जो पैकेज Mahindra आपको दे रही है, शायद इसके मुकाबले वाली बाइक में ना मिले।
मुख्य मुकाबला:
KTM 390 Duke
Honda CBR 250R
Bajaj Pulsar AS200
स्पेसिफिकेशन:
इंजन: 295cc, लिक्विड कूल्ड
पावर: 27 बीएचपी
टॉर्क: 30Nm@4500-6000rpm
मैंने भी बाइक की परफॉरमेंस और खासियत को जानने की कोशिश की। मैंने कुछ दिन Mahindra Mojo के साथ गुज़ारे। इस दौरान मैंने दिल्ली की सड़कों पर इस बाइक को परखने की कोशिश की। आइए जानते हैं कि Mahindra Mojo के साथ मेरा अनुभव कैसा रहा।
लुक और डिजाइन:
सबसे पहले मैं बात करूंगा बाइक की लुक और डिजाइन की। Mahindra Mojo पहली नज़र में आपका ध्यान अपनी ओर ज़रूर खींचेगी। कंपनी ने इसके लुक पर काफी काम किया है जो ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। जब मैं दिल्ली की सड़कों पर इस बाइक पर घूम रहा था तो लोगों की प्रतिक्रिया से ये साफ अंदाज़ा लगाया जा सकता था कि Mojo का लुक लोगों को अच्छा लग रहा है।
हालांकि, बाइक का वज़न आपको थोड़ा परेशान ज़रूर कर सकता है। Mahindra Mojo का ड्राइ वेट 165 किलोग्राम है जो इसके मुकाबले की बाइक से ज्यादा है। हेवी ट्रैफिक में मुझे इस बाइक ने थोड़ा परेशान किया। आप इस बाइक को दूसरी बाइक की तरह झटके में मोड़ नहीं सकते। हालांकि, आदत पड़ने के बाद शायद आपको उतनी परेशानी ना हो।
Mahindra Mojo में जो चीज़ सबसे ज्यादा आकर्षित करती है, वो है इसका एक्जहॉस्ट। इस बाइक में डुअल एक्जहॉस्ट लगाया गया है जो ना सिर्फ इसके लुक को और प्रभावी बनाता है बल्कि बाइक की दमदार आवाज़ भी लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचती है।
इंजन:
Mahindra Mojo में 295cc, लिक्विड कूल्ड इंजन लगाया गया है जो 26.82 बीएचपी की ताकत और 30Nm का अधिकतम टॉर्क देता है। इंजन रिस्पॉन्स की बात करें तो Mahindra Mojo काफी प्रभावित करती है। हाई-स्पीड पर भी बाइक का इंजन काफी स्मूथ है और परेशान नहीं करता।
राइड क्वालिटी:
Mahindra Mojo को शहर और लंबी दूरी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कंपनी ने दोनों तरह के ग्राहकों को ध्यान में रखकर इस बाइक को तैयार किया है। बाइक का सीटिंग स्टाइल काफी कंफर्टेबल है और लंबी दूरी की यात्रा भी आराम से की जा सकती है। कॉर्नर पर भी बाइक पर कंट्रोल बना रहता है।
बाइक की सीटों को भी आरामदायक बनाया गया है। Mahindra Mojo में 17 इंच के ट्यूबलेस टायर्स लगाए गए हैं। साथ ही, 320mm का फ्रंट डिस्क और 240mm का रियर डिस्क ब्रेक लगाया गया है। इससे हाई-स्पीड पर भी बाइक पर कंट्रोल बना रहता है। हालांकि, कंपनी ने इस बाइक में ABS की सुविधा नहीं दी है।
हमारा फैसला:
सबसे पहले मैं ये ज़रूर कहना चाहूंगा कि Mahindra Mojo, कंपनी की एक बेहतरीन कोशिश है। कुल मिलाकर ये बाइक काफी प्रभावित करती है। अगर आप 200cc से ऊपर की बाइक खरीदना चाहते हैं तो Mahindra Mojo आपके लिए एक बेहतर विकल्प के तौर पर उपलब्ध है। लॉन्च के वक्त इस बाइक की कीमत 1.58 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई थी जो अब बढ़कर 1.63 लाख रुपये हो गई है। फिर भी, इस कीमत में जो पैकेज Mahindra आपको दे रही है, शायद इसके मुकाबले वाली बाइक में ना मिले।
मुख्य मुकाबला:
KTM 390 Duke
Honda CBR 250R
Bajaj Pulsar AS200
स्पेसिफिकेशन:
इंजन: 295cc, लिक्विड कूल्ड
पावर: 27 बीएचपी
टॉर्क: 30Nm@4500-6000rpm
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