Honda CB Hornet 160R
Honda ने जब CB Hornet 160R को लॉन्च करने का ऐलान किया था, तब से ही ये कयास लगाए जा रहे थे कि इस बाइक को बाज़ार में Suzuki Gixxer और Yamaha FZ-S FI V2.0 से कड़ी टक्कर मिलेगी। जैसा कि हम जानते हैं कि Yamaha FZ और Suzuki Gixxer ने भारतीय बाज़ार में अच्छा कारोबार किया है। अब Honda भी इस सेगमेंट में उतर गई है तो ये मुकाबला और कड़ा हो गया है। आइए जानते हैं कि Honda CB Hornet 160R में कंपनी क्या नया लेकर आई है।
Honda CB Hornet 160R गुरुवार को लॉन्च की गई, जिसके ठीक बाद हमने इस बाइक को गोवा की सड़कों पर चलाया। हमने इस दौरान ये जानने की कोशिश की, कि ये बाइक Suzuki Gixxer और Yamaha FZ FI V2.0 से कितनी अलग है।
बाइक के एक्जहॉस्ट को भी स्पोर्टी लुक देने के लिए छोटा रखा गया है। साथ ही बाइक में मोनोशॉक सस्पेंशन लगाया गया है। फ्यूल टैंक को भी काफी आक्रामक बनाया गया है। फ्यूल टैंक पर कार्बन-फाइबर टच दिया गया है जो इसे प्रीमियम लुक दे रहा है। X शेप के टेललैंप अच्छे दिख रहे हैं। कुल मिलाकर कंपनी ने इस बाइक को स्पोर्टी लुक देने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।
ये कहना भी गलत नहीं होगा कि ये बाइक Yamaha FZ-S को टक्कर देती नहीं दिख रही, लेकिन ये बाइक Suzuki Gixxer को कड़ी टक्कर दे रही है। बाइक में जो लो-हाई बीम के लिए स्विच लगाई गई है, वो आम बाइक से थोड़ी अलग है। पहली बार में ये आपको परेशान कर सकती है लेकिन आदत हो जाने के बाद शायद आपको सुविधा हो।
परफॉर्मेंस और हैंडलिंग
जैसे ही आप बाइक को स्टार्ट करेंगे वैसे ही इसकी आवाज़ आपको Honda का एहसास दिला देगी। इसकी राइडिंग Yamaha FZ की तरह आक्रामक नहीं है, जो हमारे हिसाब से ठीक है। क्योंकि, Yamaha FZ की राइड, लंबी यात्रा में काफी थका देने वाली होती है। हालांकि, हमने Honda Hornet CB 160R को ज्यादा दूर तक नहीं चलाया इसलिए अभी ये कहना मुश्किल होगा कि ये बाइक लंबी दूरी के लिए कितनी आरामदायक होगी, लेकिन पहली राइड में ये हमें काफी आरामदायक लगी। Honda CB Hornet 160R का रिस्पॉन्स हर गियर में अच्छा था।
इंदृजन परफॉर्मेंस की बात करें तो ये इंजन शोर कम करता है। हाई- स्पीड पर भी बाइक की आवाज़ आपको परेशान नहीं करेगी। बाइक में 5-स्पीड गियरबॉक्स लगाया गया है जो अच्छा परफॉर्म करता है। बाइक में 140/70 17 MRF Zapper S1 रियर टायर लगाया गया है जो अच्छा ग्रिप देता है। वहीं, फ्रंट व्हील में 100/80 17 MRF Zapper टायर लगाया गया है।
Honda CB Hornet 160R की ब्रेकिंग सिस्टम को Nissin ने तैयार किया है। बाइक में 276mm का फ्रंट डिस्क लगाया गया है। वहीं, CBS वेरिएंट में 220mm का रियर डिस्क लगाया गया है।
कीमत:
Honda CB Hornet 160R के बेसिक वेरिएंट की कीमत 79,900 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है, वहीं CBS वेरिएंट की कीमत 84,400 रुपये रखी गई है। ऐसा माना जा रहा है कि बाइक की कीमत का असर Yamaha FZ पर पड़ सकता है।
Honda CB Hornet 160R गुरुवार को लॉन्च की गई, जिसके ठीक बाद हमने इस बाइक को गोवा की सड़कों पर चलाया। हमने इस दौरान ये जानने की कोशिश की, कि ये बाइक Suzuki Gixxer और Yamaha FZ FI V2.0 से कितनी अलग है।
लुक के मामले में ये बाइक अपने मुकाबले की बाइक को कड़ी टक्कर देते दिख रही है। CB Hornet 160R का हेडलैंप आपका ध्यान खींच सकता है। Honda Hornet की हेडलाइट में आपको Honda CBR 1000R की हेडलाइट की झलक दिख सकती है।
बाइक के एक्जहॉस्ट को भी स्पोर्टी लुक देने के लिए छोटा रखा गया है। साथ ही बाइक में मोनोशॉक सस्पेंशन लगाया गया है। फ्यूल टैंक को भी काफी आक्रामक बनाया गया है। फ्यूल टैंक पर कार्बन-फाइबर टच दिया गया है जो इसे प्रीमियम लुक दे रहा है। X शेप के टेललैंप अच्छे दिख रहे हैं। कुल मिलाकर कंपनी ने इस बाइक को स्पोर्टी लुक देने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।
ये कहना भी गलत नहीं होगा कि ये बाइक Yamaha FZ-S को टक्कर देती नहीं दिख रही, लेकिन ये बाइक Suzuki Gixxer को कड़ी टक्कर दे रही है। बाइक में जो लो-हाई बीम के लिए स्विच लगाई गई है, वो आम बाइक से थोड़ी अलग है। पहली बार में ये आपको परेशान कर सकती है लेकिन आदत हो जाने के बाद शायद आपको सुविधा हो।
परफॉर्मेंस और हैंडलिंग
जैसे ही आप बाइक को स्टार्ट करेंगे वैसे ही इसकी आवाज़ आपको Honda का एहसास दिला देगी। इसकी राइडिंग Yamaha FZ की तरह आक्रामक नहीं है, जो हमारे हिसाब से ठीक है। क्योंकि, Yamaha FZ की राइड, लंबी यात्रा में काफी थका देने वाली होती है। हालांकि, हमने Honda Hornet CB 160R को ज्यादा दूर तक नहीं चलाया इसलिए अभी ये कहना मुश्किल होगा कि ये बाइक लंबी दूरी के लिए कितनी आरामदायक होगी, लेकिन पहली राइड में ये हमें काफी आरामदायक लगी। Honda CB Hornet 160R का रिस्पॉन्स हर गियर में अच्छा था।
इंदृजन परफॉर्मेंस की बात करें तो ये इंजन शोर कम करता है। हाई- स्पीड पर भी बाइक की आवाज़ आपको परेशान नहीं करेगी। बाइक में 5-स्पीड गियरबॉक्स लगाया गया है जो अच्छा परफॉर्म करता है। बाइक में 140/70 17 MRF Zapper S1 रियर टायर लगाया गया है जो अच्छा ग्रिप देता है। वहीं, फ्रंट व्हील में 100/80 17 MRF Zapper टायर लगाया गया है।
Honda CB Hornet 160R की ब्रेकिंग सिस्टम को Nissin ने तैयार किया है। बाइक में 276mm का फ्रंट डिस्क लगाया गया है। वहीं, CBS वेरिएंट में 220mm का रियर डिस्क लगाया गया है।
कीमत:
Honda CB Hornet 160R के बेसिक वेरिएंट की कीमत 79,900 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है, वहीं CBS वेरिएंट की कीमत 84,400 रुपये रखी गई है। ऐसा माना जा रहा है कि बाइक की कीमत का असर Yamaha FZ पर पड़ सकता है।
NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं