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This Article is From Sep 14, 2015

TUV300, Creta, EcoSport या Duster, इन चारों में कौन है बेहतर?

TUV300, Creta, EcoSport या Duster, इन चारों में कौन है बेहतर?
पिछले 2 सालों में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में कई गाड़ियां बाज़ार में उतारी गईं हैं। इस सेगमेंट में लोगों की दिलचस्पी भी लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में कई कार कंपनियां इस सेगमेंट में अपनी जगह बनाने की कोशिशों में जुटी हुई हैं।

इस सेगमेंट में Renault Duster, Ford EcoSport, Hyundai Creta पहले ही बाज़ार में कदम जमा चुकी है। हाल ही में महिंद्रा ने भी TUV300 के साथ इस सेगमेंट में कदम रख दिया है। हमने इस गाड़ी को ड्राइव किया और जानने की कोशिश की, कि ये गाड़ी अपने मुकाबले के गाड़ियों से कितनी अलग है।

शुरुआत Mahindra TUV300 से ही करते हैं। TUV300 लंबाई के मामले में इस सेगमेंट की सबसे छोटी गाड़ी है। इसके बाद EcoSport का नंबर है और इसके बाद Hyundai की Creta और Renault Duster का नंबर आता है। व्हीलबेस के मामले में TUV300 ने बाज़ी मारी है। TUV300 का व्हीलबेस 2860mm का है जो मुकाबले की बाकी गाड़ियों से ज़्यादा है। साथ ही TUV300 में 7 लोगों के बैठने की सुविधा है जबकि EcoSport, Creta और Duster में सिर्फ 5 लोग ही बैठ सकते हैं।

व्हीलबेस और सीटिंग कैपेसिटी में TUV300 अपने प्रतिद्वंदियों को पछाड़ तो दिया है लेकिन जब बात डिज़ाइन की आती है तो Hyundai Creta बाकी गाड़ियों को पीछे छोड़ देती है। 2.0 Fluidic डिजाइन पर तैयार की गई Creta दिखने के मामले में TUV300, EcoSport और Duster से कहीं बेहतर है। डिजाइन के मामले में Creta के बाद EcoSport का नंबर आता है। TUV300 जीप की तरह नज़र आती है जो कुछ खास लोगों को पंसद आ सकती है।

इंजन:
हम यहां सिर्फ डीज़ल इंजन की बात करते हैं। Hyundai Creta दो इंजन ऑप्शन 1.4-लीटर और 1.6-लीटर डीज़ल इंजन के साथ बाज़ार में मौजूद है। साथ ही इस गाड़ी में 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन लगाया गया है। Creta का इंजन काफी मज़बूत है जो करीब 126 बीएचपी की ताकत देता है। इसके बाद नंबर आता है Renault Duster का जो 109 बीएचपी की ताकत देता है। वहीं Ford EcoSport का इंजन 90 बीएचपी और TUV300 84 बीएचपी की ताकत देता है।

Renault Duster और Ford EcoSport दोनों ही मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध हैं जबकि TUV300 में 5-स्पीड ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन की सुविधा दी गई है। कंपनी का दावा है कि इस ट्रांसमिशन को सिटी ड्राइविंग कंडीशन के लिहाज से तैयार किया गया है।

कीमत:
कीमत के लिहाज़ से ये चारों गाड़ियां ही बेहतर हैं। हालांकि TUV300 इन सबमें सस्ती है। हालांकि हमें ये नहीं पता कि कंपनियां आने वाले समय में इन गाड़ियों की कीमत में कोई बदलाव करेगी या नहीं। लेकिन ये देखना दिलचस्प होगा कि बाकी गाड़ियों के अलावे लोग Mahindra TUV300 को कितना पसंद करते हैं। फिलहाल Hyundai, Renault और Ford इस सेगमेंट में अच्छी पकड़ बना चुकी है और अगर देखा जाए तो Mahindra के लिए ये मुकाबला थोड़ा मुश्किल तो जरूर होगा।

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