• होम
  • ज्योतिष
  • सावन के महीने में इस रंग के कपड़े पहनकर भोलेनाथ की पूजा करना होता है फलदायी

सावन के महीने में इस रंग के कपड़े पहनकर भोलेनाथ की पूजा करना होता है फलदायी

Sawan 2023 date : इस लेख में आज हम पूजा विधि के बारे में नहीं बल्कि किस रंग के कपड़े पहनकर भोलेनाथ की पूजा करनी चाहिए उसके बारे में बताने वाले हैं. 

Written by , Edited by Updated : July 11, 2023 7:43 AM IST
सावन के महीने में इस रंग के कपड़े पहनकर भोलेनाथ की पूजा करना होता है फलदायी
Color of puja : आप सफेद, नारंगी, पीला या लाल रंग के वस्त्र भी पहन सकते हैं. 
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Sawan color : भोलेनाथ की पूजा अर्चना करने का महीना सावन 04 जुलाई से शुरू हो गया है. इस बार अधिकमास होने के कारण सावन 59 दिन तक चलेगा. आपको बता दें कि इस बार सावन में 4 नहीं बल्कि 8 सोमवार के व्रत रखे जाएंगे. सावन सोमवार का व्रत विवाहित महिलाएं और कुंआरी लड़कियां मुख्य रूप से करती हैं. शादीशुदा स्त्रियां सुखी दांपत्य जीवन के लिए जबकि लड़कियां शिव जी जैसे वर पाने के लिए रखती हैं. इस लेख में आज हम पूजा विधि के बारे में नहीं बल्कि किस रंग के कपड़े पहनकर भोलेनाथ की पूजा करनी चाहिए उसके बारे में बताने वाले हैं. 

किस रंग के कपड़े पहनना माना जाता है शुभ

1- वैसे तो हर रंग भगवान का ही बनाया हुआ है लेकिन भगवान शिव की पूजा करने के लिए हर रंग बहुत शुभ माना जाता है. यह रंग शिव जी को बहुत प्रिय है. इसलिए लोग सावन के पूरे महीने हरा रंग के कपड़े जरूर पहनते हैं. सुहागिन स्त्रियां हरी साड़ियां, चूड़ियां पहन सिंगार करती हैं. वहीं लड़कियां हरे रंग का सूट इस महीने पूजा के दौरान पहनती हैं. इसके अलावा आप सफेद, नारंगी, पीला या लाल रंग के वस्त्र भी पहन सकते हैं. 

July में इस तारीख को पड़ रही है कामिका एकादशी,ये है मुहूर्त, पूजा विधि और महत्व

2- वहीं, शिव जी की पूजा में काले रंग के कपड़े कभी नहीं पहनने चाहिए. माना जाता है कि यह रंग भोलेनाथ को अप्रिय है. ना सिर्फ सावन में बल्कि किसी भी धार्मिक काम में यह रंग पहनना वर्जित होता है. तो आप भी इस बार रंगों को ध्यान में रखकर पूजा करें और शिव जी का आशीर्वाद प्राप्त करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

रणवीर के सामने फैंस ने की 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' फिल्म के ट्रेलर की तारीफ