• होम
  • ज्योतिष
  • मूलांक 9 वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव होता है ऐसा, जानिए 2024 की कुछ खास बातें यहां

मूलांक 9 वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव होता है ऐसा, जानिए 2024 की कुछ खास बातें यहां

Mulank 9 Numerology: अंक ज्योतिष के अनुसार मूलांक 9 वाले लोगों के लिए 2024 का साल कई मायनों मेंअच्छा होगा. पूरी जानकारी जाने यहां.

Edited by Updated : September 21, 2023 6:39 AM IST
मूलांक 9 वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव होता है ऐसा, जानिए 2024 की कुछ खास बातें यहां
Mulank 9 Numerology : मूलांक 9 वाले लोगों का व्यक्तित्वऐसा होता है.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Numerology: हमारे जीवन में आगे क्या होगा, लाइफ के विभिन्न क्षेत्रों में स्थिति कैसी रहेगी, इस संबंध में लोग राशिफल और ज्योतिष का सहारा लेते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपके मूलांक से भी इस बारे में काफी कुछ जानकारी मिल जाती है. इसे अंक ज्योतिष कहते हैं. अंक ज्योतिष (numerology) के जरिए भी आप अपने बारे में काफी कुछ जान सकते हैं. अंक ज्योतिष के जरिए यहां आप अपने मूलांक के मुताबिक अपने आने वाले समय के बारे में जान सकेंगे. यहां हम मूलांक 9 (moolank 9) के बारे में जानेंगे.

मूलांक 8 वालों का व्यक्तित्व और स्वभाव होता है ऐसा, जानिए 2024 की कुछ खास बातें यहां

9, 18 और 27 तारीख को जन्मे लोगों का मूलांक होता है 9

मूलांक की गणना 1 से 9 तक होती है, जो जन्म की तारीख से तय होता है. यदि आपका जन्म 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 तारीख में हुआ है तो यह आपका मूलांक होगा. हालांकि अगर तारीख 9 से ज्यादा यानी 10, 11, 31 या अन्य हो तो दोनों अंकों का जोड़ मूलांक होगा. जैसे अगर आपका जन्म किसी माह की 27 तारीख को हुआ है तो हम 2+7 को जोड़ेंगे. इसका कुल योग 9 होगा, जो आपका मूलांक होगा. मूलांक से व्यक्ति के व्यवहार, स्वभाव और गुण-दोष की जानकारी मिलती है. अगर आपका जन्म किसी माह की 9, 18 और 27 तारीख को हुआ है, तो आपका मूलांक 9 होगा.

नया साल 2024 होगा बेहतर

अंक ज्योतिष के मुताबिक मूलांक 9 के प्रतिनिध ग्रह मंगल हैं. मूलांक 9 वालों के लिए नया साल सकारात्मक रहेगा. नया साल उनके लिए नई शुरुआत करने के लिहाज से बेहतर हो सकता है. पर्सनल लाइफ के लिए भी साल 2024 मूलांक 9 वालों के लिए बेहतर साबित होगा.

सेविंग्स पर फोकस करें

Latest and Breaking News on NDTV

मूलांक 9 के लिए साल 2024 सफलता का वर्ष हो सकता है. नौकरीपेशा लोगों के लिए भी समय अच्छा रहेगा. काम में आपको प्रतिष्ठा मिलेगी. हालांकि आर्थिक दृष्टिकोण से देखें तो आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरूरत हो सकती है. आर्थिक नुकसान से बचने के लिए आपको सेविंग्स के साथ ही इन्वेस्टमेंट पर भी फोकस करने की जरूरत होगी.

रिलेशनशिप रहेगी नॉर्मल

मूलांक 9 वालों की रिलेशनशिप के लिहाज से समय ठीक रहेगा. लव लाइफ भी नॉर्मल रहेगी. हालांकि पार्टनर के साथ थोड़ा टेंशन भी हो सकता है. इसका असर आपके रिश्तों पर भी देखने को मिलेगा. जैसे-जैसे साल आगे बढ़ेगा, स्थिति में सुधार होगी. इसके लिए आपको अपने साथी को समझना होगा और उनके साथ संवेदनशील रवैया अपनाना होगा.

करियर में मिलेगी सफलता

मूलांक 9 वालों के करियर के लिहाज से देखें, तो साल 2024 सकारात्मक रहेगा. करियर में सफलता भी मिलेगी. अभी आपको अपनी कार्यशैली में बदलाव करने की जरूरत है. अगर आप ऐसा करते हैं, तो आप बेहतर तरीके से तैयार हो सकते हैं. कार्य में सक्सेस और बेहतर तरीके से आगे बढ़ने के लिए आपको अपने स्किल में सुधार करने की भी जरूरत होगी.

लाइफ स्टाइल में करें बदलाव

मूलांक 9 वालों के स्वास्थ्य की बात करें तो साल 2024 स्वास्थ्य के लिहाज से सकारात्मक रहेगा. आपकी शारीरिक और मानसिक स्थिति में सुधार होगा. इसके लिए आपको अपने लाइफ स्टाइल में भी बदलाव करने की जरूरत होगी.
अभी आप अपने खानपान में लापरवाही बरत सकते हैं, ऐसे में आपको सतर्क रहना होगा. व्यायाम आदि पर भी ध्यान देने की जरूरत होगी.

Latest and Breaking News on NDTV

शुभ दिन

इनके लिए 9, 18 और 27 तारीख शुभ होते हैं. इनके लिए शुभ रंग हल्का सफेद, पीला, गुलाबी और क्रीम होता है, साथ ही मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार का दिन शुभ होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)