• होम
  • ज्योतिष
  • Ganga Snan 2023 Date: जानें कब है गंगा स्नान, क्यों मोक्षदायिनी गंगा में स्नान करना है फलदायी

Ganga Snan 2023 Date: जानें कब है गंगा स्नान, क्यों मोक्षदायिनी गंगा में स्नान करना है फलदायी

Ganga Snan 2023: कार्तिक माह की पूर्णिमा तिथि को गंगा स्नान का दिन भी कहा जाता है. इस दिन गंगा नदी में स्नान करने पर इंसान के पाप धुल जाते हैं और उसे शुभ फलों की प्राप्ति होती है.

Edited by Updated : November 26, 2023 8:53 AM IST
Ganga Snan 2023 Date: जानें कब है गंगा स्नान, क्यों मोक्षदायिनी गंगा में स्नान करना है फलदायी
Ganga Snan kab hai : गंगा स्नान के महत्व के बारे में यहां जानिए.
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Ganga Snan Date 2023: हमारे देश में जहां नदियों को पवित्र और महत्वपूर्ण दर्जा दिया जाता है, वहीं गंगा नदी (ganga snan)को मां और देवतुल्य कहा गया है. गंगा को हमारे शास्त्रों में बहुत ही पवित्र और पुण्यकारी कहा गया है जिसमें स्नान (ganga snan importance )मात्र से इंसान के सारे पाप धुल जाते हैं. हर साल कार्तिक माह की पूर्णिमा तिथि को गंगा स्नान का विशेष महत्व है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है और गंगा में स्नान किया जाता है. इसे कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima) भी कहा जाता है. 2023 में गंगा स्नान (When Is Ganga Snan 2023) की तिथि कब है, इसके साथ ही गंगा स्नान के महत्व के बारे में यहां जानिए.

2023 में कब है गंगा स्नान की तिथि 


2O23 यानी इस साल की बात करें तो गंगा स्नान की तिथि 27 नवंबर बताई जा रही है. पंचांग और उदया तिथि के मुताबिक देखा जाए तो कार्तिक माह की पूर्णिमा  की तिथि 26 नवंबर की दोपहर को 3.53 मिनट से आरंभ हो रही है और 27 नवंबर को दोपहर 2.45 मिनट तक चलेगी. ऐसे में गंगा स्नान 27 नवंबर को मनाया जाएगा.

Latest and Breaking News on NDTV

गंगा स्नान का क्या है महत्व 


गंगा भगवान शिव की जटाओं से निकल कर धरती पर आई हैं. इन्हें देव तुल्य कहा गया है और इस नदी को वरदान है कि जो भी इसमें स्नान करेगा उसके समस्त जीवन के पाप कर्म धुल जाएंगे. ऐसे में हर साल गंगा करोड़ों लोग स्नान करते हैं. गंगा के घाट जैसे हरिद्वार, काशी आदि पर गंगा स्नान के दिन भारी भीड़ जुटती है और श्रद्धालु गंगा मां की आरती करके गंगा स्नान करते हैं और इस दिन दान पुण्य भी किया जाता है.

गंगा में स्नान ना कर पाएं तो क्या करें  


अगर आप गंगा स्नान के दिन गंगा नदी नहीं जा सकते हैं तो मायूस होने की जरूरत नहीं है. आप घर पर ही नहाने के पानी में थोड़ा सा गंगाजल मिलाकर स्नान कर सकते हैं और इसके बाद भगवान विष्णु और मां गंगा की पूजा कर सकते हैं. इससे भी आपको गंगा स्नान का फल मिलेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)