• होम
  • ज्योतिष
  • Chandra Grahan: पंडित से जानिए चंद्र ग्रहण का समय, भारत में दिखेगा या नहीं और किस राशि पर पड़ेगा कैसा असर 

Chandra Grahan: पंडित से जानिए चंद्र ग्रहण का समय, भारत में दिखेगा या नहीं और किस राशि पर पड़ेगा कैसा असर 

Lunar Eclipse 2023: साल के पहले चंद्र ग्रहण को कहां से देखा जा सकता है और इसका सूतक काल मान्य होगा या नहीं, इसे लेकर बहुत से लोगों में उलझन है. यहां जानिए क्या कहते हैं पंडित. 

Written by , Edited by Updated : May 05, 2023 9:10 AM IST
Chandra Grahan: पंडित से जानिए चंद्र ग्रहण का समय, भारत में दिखेगा या नहीं और किस राशि पर पड़ेगा कैसा असर 
Chandra Grahan India: जानिए किन-किन जगहों से देखा जा सकता है चंद्र ग्रहण. 
FacebookTwitterWhatsAppInstagramLinkedinKoos

Chandra Grahan 2023: इस साल का पहला चंद्र ग्रहण 5 मई की रात लगने वाला है. यह उपच्छाया चंद्र ग्रहण होगा जोकि बेहद दुर्लभ होता है और दशकों में एक या दो बार ही लगता है. इस चंद्र ग्रहण के दिन कई शुभ योग भी बन रहे हैं जो राशियों को कई तरह से प्रभावित कर सकते हैं. तुला राशि में यह चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) स्वाति नक्षत्र में आरंभ होकर विशाखा नक्षत्र में अंत होगा. वहीं, मेष राशि में 12 साल बाद सूर्य, बुध, राहू और गुरू का चतुर्ग्रही योग बन रहा है. जानिए पंडित अखिलेश गोस्वामी के अनुसार चंद्र ग्रहण का समय और राशियों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में.

Masik Shivratri 2023: मई में इस दिन रखा जाएगा मासिक शिवरात्रि का व्रत, जानें भोलेनाथ की कैसे करें पूजा

चंद्रग्रहण का समय | Chandra Grahan Time

पंडित अखिलेश गोस्वामी जी के अनुसार, साल का पहला चंद्रग्रहण भारत से देखा जा सकेगा. यह चंद्र ग्रहण 5 मई रात 8 बजकर 44 मिनट से शुरू होकर देररात 1 बजकर 2 मिनट कर रहेगा. भारत से इस चंद्र ग्रहण को शुरू से लेकर अंत तक देखा जा सकता है. चंद्र ग्रहण का परमग्रास रात 10 बजकर 53 मिनट पर होगा. 

चंद्र ग्रहण का सूतक काल 

इस चंद्र ग्रहण को भारत (India) से देखा जा सकता है जिस चलते इसका सूतक काल मान्य होगा. सूतक काल (Sutak Kaal) चंद्र ग्रहण लगने से 9 घंटे पहले लग जाता है. सूतक काल वह समय होता है जिसे अशुभ मानते हैं और इस समय कुछ खास बातों का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है. 

चंद्र ग्रहण का राशियों पर प्रभाव 

ज्योतिष के अनुसार राशियों पर इस चंद्र ग्रहण का प्रभाव अलग-अलग तरह से पड़ेगा. जिन राशियों पर चंद्र ग्रहण का शुभ प्रभाव बताया जा रहा है उनमें धनु राशि, मकर राशि, सिंह राशि और मिथुन राशि शामिल हैं. इन राशियों (Zodiac Signs) को आर्थिक, पारिवारिक, शैक्षिक क्षेत्र और नौकरी में फायदा हो सकता है. 

जिन राशियों पर चंद्र ग्रहण का अशुभ प्रभाव पड़ सकता है उनमें मेष राशि, कर्क राशि और वृषभ राशि शामिल हैं. इन राशि के जातकों को थोड़ा संभलकर रहने की जरूरत होगी, खासकर अपने विचारों को शांत रखना होगा और धैर्य से काम लेना होगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

'दहाद' का ट्रेलर लॉन्च: जानिए सोनाक्षी सिन्हा ने क्या कहा?