चि़ड़ियाघर में नहीं थे पांडा, ज़ू वालों ने कुत्तों का मेकअप कर उन्हें ही बना दिया पांडा, लोगों को पता चल गया और फिर...

पूर्वी चीन के एक चिड़ियाघर (zoo) को उस समय आलोचना का सामना करना पड़ा, जब उसके कुत्तों को असली पांडा (pandas) जैसा दिखने के लिए सफेद और काले रंग से रंग दिया गया.

चि़ड़ियाघर में नहीं थे पांडा, ज़ू वालों ने कुत्तों का मेकअप कर उन्हें ही बना दिया पांडा, लोगों को पता चल गया और फिर...

ज़ू वालों ने कुत्तों का मेकअप कर उन्हें ही बना दिया पांडा

पांडा बेहद क्यूट होते हैं और लोग इनकी क्यूटनेस की वजह से इनकी प्यारी हरकतों को देखना पसंद भी करते हैं. चीन पांडा के लिए काफी मशहूर है. सोचिए अगर वहां के चिड़ियाघर में पांडा न हों तो सुनने में अजीब लगेगा. लेकिन, वहां के एक चिड़ियाघर में कुछ ऐसा ही हुआ. वहां पांडा थे ही नहीं. लेकिन, जू में आने वाले लोगों को तो पांडा देखने ही रहते हैं. इसलिए इस कमी को दूर करने के लिए चिड़ियाघर वालों ने एक अजीब जुगाड़ किया. उन्होंने दो छोटे कुत्ते पकड़े और उन्हें बिलकुल पांडा की तरह ही रंग डाला. उन्होंने पहले कुत्तों के बाल ट्रिम किए और फिर उन्हें चेहरे के बालों को कलर करने वाली डाई से रंग दिया. इन कुत्तों को देखकर पहली नज़र में तो आप भी धोखा खा जाएंगे. कि जिन्हें आप पांडा समझ बैठे थे वो पांडा नहीं बल्कि कुत्ते हैं.

पूर्वी चीन के एक चिड़ियाघर (zoo) को उस समय आलोचना का सामना करना पड़ा, जब उसके कुत्तों को असली पांडा (pandas) जैसा दिखने के लिए सफेद और काले रंग से रंग दिया गया. इन 'नकली पांडा' को 1 मई को जियांग्सू प्रांत के ताइझोऊ चिड़ियाघर (Taizhou Zoo) में कैमरे में कैद किया गया था. चिड़ियाघर ने छुट्टियों के दौरान अपने आगंतुकों की संख्या बढ़ाने के लिए ऐसा किया. न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, चिड़ियाघर के अधिकारियों ने दो चाउ चाउ कुत्तों (Chow chow dogs) के बालों को काट दिया और छोटे पांडा जैसा दिखने के लिए उनके चेहरों को काला रंग दिया. कुत्तों को हर दिन सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे के बीच प्रदर्शन के लिए रखा जाता था, जहां उन्हें देखने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक एकत्र होते थे.

देखें Video:

विशाल पांडा जैसे दिखने के बावजूद, कुछ पर्यवेक्षकों ने इनका अजीब व्यवहार देखा, जैसे कि सिर हिलाना. जब आगंतुकों को एहसास हुआ कि वे पांडा के बजाय चाउ-चाउ कुत्तों को देख रहे थे तो लोग भड़क गए. कई लोगों ने पशु क्रूरता और धोखे के लिए चिड़ियाघर अधिकारियों की आलोचना की. हालांकि, चिड़ियाघर ने पांडा के स्थान पर रंगे हुए कुत्तों को रखने के अपने फैसले का बचाव किया. उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि डाई कुत्तों के लिए हानिकारक नहीं थी, और चाउ चाउ को रंगने के लिए गैर विषैले रंगों का उपयोग किया गया था.

चिड़ियाघर के एक प्रवक्ता ने सफाई में कहा, ''चिड़ियाघर में कोई पांडा भालू नहीं है इसलिए हमें ऐसा करना पड़ा. लोग अपने बालों को भी रंगते हैं. ''अगर कुत्तों के बाल लंबे हैं तो उन पर प्राकृतिक डाई का इस्तेमाल किया जा सकता है.'' वहीं, हम चाउ चाउ कुत्तों की बात करें तो ये एक स्पिट्ज-प्रकार का कुत्ता है जो मूल रूप से उत्तरी चीन से आता है.

स्ट्रेट टाइम्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि चिड़ियाघर में एक साइनबोर्ड पर लिखा है, "पांडा कुत्ते वास्तविक कुत्ते की नस्ल नहीं हैं. वे बल्कि पालतू कुत्ते हैं जिन्हें पांडा की तरह दिखने के लिए तैयार किया गया है या जो पांडा के समान कोट पैटर्न के साथ पैदा हुए थे. ऐसे कुत्तों के पास अक्सर एक सफेद अंडरकोट होता है जिसमें आंखों के किनारों और कानों के चारों ओर काले निशान होते हैं, जो एक विशाल पांडा की चेहरे की तरह ही लगते हैं."

ये Video भी देखें: Salman Khan House Firing Case: 7 महीने पहले रची थी साजिश, शूटर्स के रहने-खाने का हुआ था इंतजाम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com