दुनिया की सबसे बड़ी आतिशबाजी, एक किलोमीटर तक फैल जाती है आकाश में इसकी रोशनी

इस जापानी आतिशबाजी को योनशाकुदामा कहा जाता है, जिसकी चमक आसमान में एक किलोमीटर तक फैल जाती है.

दुनिया की सबसे बड़ी आतिशबाजी, एक किलोमीटर तक फैल जाती है आकाश में इसकी रोशनी

त्योहारों के समय आकाश में एक अलग ही आतिशबाजी देखने को मिलती है, जिससे पूरा आसमान जगमगा उठता है. पटाखों के फूटने पर आकाश में बिखरी इन रंग-बिरंगी और चमकदार रोशनियां को देखकर चेहरे पर एक प्यारी सी मुस्कान खिल उठती है. एक ऐसी ही आतिशबाजी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर देखने को मिल रहा है, जिसे देखकर आप भी दंग रह जाएंगे. इस जापानी आतिशबाजी को योनशाकुदामा (Yonshakudama) कहा जाता है, जिसे दुनिया की सबसे बड़ी आतिशबाजी माना जाता है. इसकी चमक आसमान में एक किलोमीटर तक फैल जाती है और लोगों का दिल जीत लेती है.

यहां देखें वीडियो

दुनिया की सबसे बड़ी आतिशबाजी (World's largest single firework)

वायरल वीडियो की शुरुआत में देखा जा सकता है कि, कैसे कुछ लोग मिलकर सबसे पहले क्रेन (क्योंकि यह शैल बहुत भारी होता है) की मदद से एक मोर्टार ट्यूब के अंदर योनशाकुदामा आतिशबाजी शैल (Yonshakudama Firework Video) को डालते हैं. वीडियो में आगे आप देखेंगे कि कैसे आकाश में शैल आकार में जाकर ये फूट जाता है. इससे आसमान में बिखरी आतिशबाजी देखते ही बनती है.

10 मिलियन से ज्यादा लोग देख चुके हैं वीडियो (Yonshakudama firework)

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर इस वीडियो को @gunsnrosesgirl3 के अकाउंट से शेयर किया गया है, जिसके कैप्शन में लिखा है कि, 'योनशाकुदामा को दुनिया की सबसे बड़ी आतिशबाजी माना जाता है.' महज 41 सेकंड के इस वीडियो को अब तक 10.4 मिलियन लोग देख चुके हैं, जबकि 65 हजार से ज्यादा लोगों ने इस वीडियो को लाइक किया है. वीडियो देख चुके यूजर्स इस पर तरह-तरह की प्रतिक्रियाएं देते हुए अपने दिल का हाल बयां कर रहे हैं. 

आतिशबाजी शैल को बनाने में लगता है इतना समय (Japanese firework)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक रिपोर्ट के मुताबिक, जिस शैल (FIREWORK SHELL) से ये आतिशबाजी की जाती है, उसका वजन 420 किलोग्राम (925 पाउंड) होता है. इसके इतने भारी होने की वजह से ही इसे क्रेन द्वारा उठाकर मोर्टार ट्यूब में लोड किया जाता है और फिर ठीक समय पर आकाश में छोड़ दिया जाता है. बताया जा रहा है कि, इस योनशाकुदामा आतिशबाजी शैल को बनाने में करीबन एक साल का समय लगता है. एक यूट्यूब वीडियो में बताया गया है कि, योनशाकुदामा आतिशबाजी करने में करीब $1,500 (करीब 1 लाख 25 हजार रुपये) का खर्चा आता है.