जब आमने-सामने आए दुनिया के सबसे लंबे आदमी और सबसे छोटे कद की महिला, मुलाकात की तस्वीरें वायरल

तुर्की के रहने वाले सुल्तान कोसेन की लंबाई 8 फीट 11 इंच है. वहीं भारत की ज्योति आम्गे की लंबाई लगभग महज दो फीट है. इस बार उनकी मुलाकात अमेरिका के कैलिफोर्निया में हुई.

जब आमने-सामने आए दुनिया के सबसे लंबे आदमी और सबसे छोटे कद की महिला, मुलाकात की तस्वीरें वायरल

अमेरिका में दुनिया के सबसे लंबे आदमी और सबसे छोटी महिला की मुलाकात.

दुनिया के सबसे लंबे और सबसे छोटे कद के दो लोग छह साल बाद फिर से मिले. इस बार उनकी मुलाकात अमेरिका के कैलिफोर्निया में हुई. दोनों ने एक साथ नाश्ता किया. उनकी तस्वीरों ने सोशल मीडिया पर तूफान मचा दिया है. तुर्की के रहने वाले सुल्तान कोसेन की लंबाई 8 फीट 11 इंच है. वहीं भारत की ज्योति आम्गे की लंबाई लगभग महज दो फीट है. आखिरी बार 2018 में दोनों मिस्र के गिजा शहर में एक फोटो शूट के लिए मिले थे, तब मिस्र पर्यटन संवर्धन बोर्ड ने दोनों को मिस्र में टूरिज्म को प्रमोट करने में मदद के लिए आमंत्रित किया था.

Latest and Breaking News on NDTV

कोसेन और ज्योति की ऊंचाई में 6 फीट से ज्यादा का अंतर

इंडिपेंडेंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उनकी हालिया मुलाकात की कई तस्वीरें कंट्रास्ट की वजह से सोशल मीडिया पर वायरल हो गई हैं. दोनों की ऊंचाई में छह फीट से ज्यादा का अंतर है. वायरल एक तस्वीर में ज्योति मुस्कुराती हुई खड़ी है और कोसेन के जूते से थोड़ी ही लंबी दिखाई दे रही है. दूसरी तस्वीर में वह कुर्सी पर बैठे होने के बावजूद बमुश्किल कोसेन के कंधे तक पहुंचती दिख रही हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

2009 में चीन के शी शुन को पछाड़कर दुनिया के सबसे लंबे जीवित व्यक्ति बने

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबिक, कोसेन इतने लंबे हैं कि बिना कूदे बास्केटबॉल के घेरे तक पहुंच सकते हैं. वह साल 2009 में चीन के शी शुन को पछाड़कर दुनिया के सबसे लंबे जीवित व्यक्ति बन गए थे. शी शुन की लंबाई 7 फीट 9 इंच थी. किसी जीवित व्यक्ति पर सबसे बड़ा हाथ लगाने का रिकॉर्ड भी कोसेन के नाम है. उनके हाथ की लंबाई कलाई से मिडिल फिंगर के सिरे तक 11.2 इंच है. कोसेन की लम्बाई पिट्यूटरी गिगेन्टिज्म नाम की मेडिकल कंडिशन की वजह से बेतहाशा बढ़ी है.

Latest and Breaking News on NDTV

अपनी लंबाई के चलते कोसेन स्कूल नहीं जा सके कोसेन

अपनी इस लंबाई के चलते कोसेन स्कूल नहीं जा सके. उन्हें कहा गया कि वह बास्केटबॉल खेलने के हिसाब से बहुत ज्यादा लंबा है. बाद में उन्होंने अपने परिवार की मदद करने के लिए एक किसान के रूप में काम शुरू किया. हालांकि, यह सब 2009 में बदल गया. इसी साल कोसेन को आधिकारिक तौर पर धरती पर सबसे लंबे आदमी के रूप में मान्यता दी गई. इसके बाद कोसेन ने एक इंटरव्यू में कहा था, 'उस दिन के बाद मेरा नया जन्म हुआ.'

तुर्की के सांस्कृतिक राजदूत सुल्तान कोसेन ने किया 127 देशों का दौरा

अगले दशक में सुल्तान कोसेन का जीवन बेहतरी की ओर बढ़ने लगा. सबसे अहम बात यह हुई कि उनकी बेतहाशा बढ़ती लंबाई को रोकने के लिए उन्हें मुफ्त जीवन रक्षक सर्जरी मिली. उनकी पिट्यूटरी ग्रंथि एक ट्यूमर के कारण क्षतिग्रस्त हो गई थी, जिससे लंबाई बढ़ाने वाले हार्मोन का काफी ज्यादा उत्पादन होने लगा था. दिलचस्प बात यह है कि उनकी बेतहाशा बढ़त 10 साल की उम्र के बाद शुरू हुई थी. रिकॉर्ड बनाने के बाद सुल्तान कोसेन ने 127 देशों का दौरा किया है. वह तुर्की के सांस्कृतिक राजदूत भी हैं. संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा से पहले वह रोमानियाई टीवी पर एक कुकिंग शो का भी हिस्सा थे.

2 साल के बच्चे की तरह करनी पड़ती है ज्योति आम्गे की देखभाल

दूसरी ओर ज्योति आम्गे केवल 62.8 सेंटीमीटर लंबी हैं. उनका जन्म 6 दिसंबर 1993 को हुआ था. ज्योति आम्गे महाराष्ट्र के नागपुर की रहने वाली हैं. अपना विश्व रिकॉर्ड बनाए जाने के बाद से उन्होंने भी कई अलग-अलग देशों की यात्रा की है. इस हार्मोनल असंतुलन को मेडिकल साइंस में एकॉन्ड्रोप्लासिया कहा जाता है. उनकी लंबाई औसत दो साल के बच्चे से भी छोटी है. आज भी उनकी स्पेशल देखभाल करनी पड़ती है. उन्होंने ग्रैजुएशन तक की पढ़ाई कर ली है.

बिग बॉस के सीजन 6 में अतिथि भूमिका निभा चुकी हैं ज्योति

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ज्योति आम्गे ने साल 2012 में रियलिटी टीवी शो बिग बॉस के सीजन 6 में अतिथि भूमिका निभाई थी. 2009 में ज्योति के ऊपर 'बॉडी शॉक, टू फीट टॉल टीन' नाम की एक डॉक्यूमेंट्री भी बन चुकी है. ज्योति आम्गे की आधिकारिक वेबसाइट का कहना है कि, उन्होंने अगस्त 2014 में 'अमेरिकन हॉरर स्टोरी: फ़्रीक शो' के चौथे सीज़न में भी भाग लिया था. इस शो से वह पूरे अमेरिका में बहुत पॉपुलर हो गई थीं. इसके अलावा वह एक इटैलियन शो भी होस्ट कर चुकी हैं. ज्योति आम्गे ने हॉलीवुड की फिल्म 'लेग जिंडो' में भी काम किया है.