दुनिया की सबसे लंबी कार, जिसमें Swimming Pool भी है और हेलीपैड भी, जानें और क्या है खासियत

इसमें एक डाइविंग बोर्ड, जकूज़ी, बाथटब, मिनी-गोल्फ कोर्स के साथ एक स्विमिंग पूल है और एक हेलीपैड भी है.

दुनिया की सबसे लंबी कार, जिसमें Swimming Pool भी है और हेलीपैड भी, जानें और क्या है खासियत

दुनिया की सबसे लंबी कार, जिसमें Swimming Pool भी है और हेलीपैड भी

दुनिया की सबसे लंबी कार (world's longest car) बहाल हो गई है, और अब उसने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, "द अमेरिकन ड्रीम" नाम का सुपर लिमो अब 30.54 मीटर (100 फीट और 1.50 इंच) का है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness World Records) ने अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अब बहाल की गई कार की तस्वीर पोस्ट की है. एक नियमित कार औसतन 12 से 16 फीट लंबी होती है.

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, कार को मूल रूप से 1986 में कैलिफोर्निया के बरबैंक में कार कस्टमाइज़र जे ओहरबर्ग द्वारा बनाया गया था. उस समय, यह 60 फीट की थी, 26 पहियों पर चलती थी और आगे और पीछे V8 इंजन की एक जोड़ी थी. इसे बाद में बढ़ाकर 30.5 मीटर कर दिया गया. यह अब थोड़ा लंबी है. भारतीय बाजार के अनुसार, छह होंडा सिटी सेडान (प्रत्येक 15 फीट) "द अमेरिकन ड्रीम" के साथ-साथ खड़ी की जा सकती हैं .

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने आगे बताया कि, "द अमेरिकन ड्रीम" 1976 कैडिलैक एल्डोरैडो लिमोसिन पर आधारित है और इसे दोनों सिरों से चलाया जा सकता है, इसे दो हिस्सों में बनाया गया है और कोनों को मोड़ने के लिए बीच में एक काज द्वारा जोड़ा गया है. इसमें बैठकर शाही अंदाज़ का एहसास होगा. इसमें एक डाइविंग बोर्ड, जकूज़ी, बाथटब, मिनी-गोल्फ कोर्स के साथ एक स्विमिंग पूल है, और अपनी सांस रोकें - एक हेलीपैड भी है.

द अमेरिकन ड्रीम की बहाली में शामिल माइकल मैनिंग ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड को बताया, "हेलीपैड संरचनात्मक रूप से नीचे स्टील ब्रैकेट वाले वाहन पर लगाया गया है और पांच हजार पाउंड तक हो सकता है." रेफ्रिजरेटर, एक टेलीफोन और कई टेलीविजन सेट भी हैं. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, कार में 75 से अधिक लोग बैठ सकते हैं.

"द अमेरिकन ड्रीम" कई फिल्मों में दिखाई दिया और अक्सर किराए पर ली जाती थी. लेकिन इसकी उच्च रखरखाव लागत और पार्किंग के मुद्दों के कारण, लोगों ने कार में रुचि खो दी और इसमें जंग लग गया. तब मैनिंग ने कार को बहाल करने का फैसला किया और इसे ईबे से खरीदा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार, बहाली में शिपिंग, सामग्री और श्रम में $ 250,000 की लागत आई और इसे पूरा करने में तीन साल लगे. लेकिन "द अमेरिकन ड्रीम" सड़क पर नहीं उतरेगी. यह डेज़रलैंड पार्क कार संग्रहालय के अद्वितीय और क्लासिक कारों के संग्रह का एक हिस्सा होगा.