विज्ञापन

ये है दुनिया का सबसे बड़ा घर, जहां एक साथ रहते हैं 20 हजार लोग, देख फटी की फटी रह जाएंगी आंखें

World News: आज हम आपको दुनिया की सबसे बड़ी रिहायशी बिल्डिंग के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकर यकीनन आप भी हक्के-बक्के रह जाएंगे.

ये है दुनिया का सबसे बड़ा घर, जहां एक साथ रहते हैं 20 हजार लोग, देख फटी की फटी रह जाएंगी आंखें

World Biggest Residential Building: दुनिया की सबसे बड़ी रिहायशी बिल्डिंग का खिताब अब दुबई के बुर्ज खलीफा को नहीं, बल्कि चीन के कियानजियांग स्थित रिजेंट इंटरनेशनल को मिल गया है. यह अद्भुत इमारत लगभग 675 फुट ऊंची है, जिसमें 20,000 लोग आराम से एक साथ रह सकते हैं. इसके अलावा, इस बिल्डिंग में करीब 30,000 लोगों के रहने की क्षमता है, जो इसे रिहायशी इमारतों में एक नया मील का पत्थर बनाती है. बता दें कि, कियांगजियांग सेंचुरी सिटी में मौजूद दुनिया की इस सबसे बड़ी आवासीय इमारत में स्कूल और दुकानें भी हैं, जिसका एक वीडियो हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल हुए है, जिसे देखकर लोग हक्के-बक्के रह गए.

यहां एक घर में रहते हैं 20 हजार लोग (Qianjiang Century City)

बताया जा रहा है कि, रिजेंट इंटरनेशनल नाम की इस बिल्डिंग को S आकार में बनाया गया है, जो कि एक लग्जरी होटल जैसी ही है. इस 39 मंजिला बिल्डिंग में दुनिया के सबसे अधिक लोग एक साथ रहते हैं. यही नहीं इस बिल्डिंग में रहने वाले लोग खुद को एक फैमिली बताते हैं. रिजेंट इंटरनेशनल की खासियत यह है कि यह ना केवल एक आवासीय परिसर है, बल्कि इसमें सभी आवश्यक सुविधाएं भी उपलब्ध हैं. यहां स्विमिंग पूल, जिम, पार्किंग और मनोरंजन के लिए कई सुविधाएं हैं, जो निवासियों को एक शानदार जीवनशैली प्रदान करती हैं. इस इमारत के डिजाइन और निर्माण में नवीनतम तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है, जिससे यह प्राकृतिक आपदाओं का सामना करने में सक्षम है.

यहां देखें वीडियो

सोशल मीडिया पर चर्चा में है ये बिल्डिंग (Regent International)

सोशल मीडिया पर इस बिल्डिंग की चर्चा शुरू होते ही, लोगों ने इसे लेकर अपनी प्रतिक्रियाएं देनी भी शुरू कर दी हैं. कई यूजर्स ने इसे "भविष्य की रिहायशी इमारत" कहा, जबकि कुछ ने इसे "एक नया शहर" बताने की कोशिश की. यह बात भी ध्यान देने योग्य है कि कियानजियांग के इस क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है और रिजेंट इंटरनेशनल उसकी एक मिसाल है. इस इमारत की स्थिति और खासियतें इसे ना केवल एक आवासीय स्थान बनाती हैं, बल्कि यह एक पर्यटन स्थल के रूप में भी उभर रही है. लोग इसे देखने और इसके अंदर की सुविधाओं का अनुभव करने के लिए आकर्षित हो रहे हैं. इस प्रकार, रिजेंट इंटरनेशनल ने दुनिया भर में रिहायशी इमारतों के क्षेत्र में एक नई परिभाषा स्थापित की है. इसकी सफलता और लोकप्रियता ने यह साबित कर दिया है कि आधुनिक वास्तुकला और तकनीक मिलकर क्या कुछ कर सकती हैं.

लोगों ने जताई हैरानी (675 foot S shaped building)

इस बिल्डिंग का एक वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर वायरल हो रहा है, जिसे @IndianTechGuide नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. 1 मिनट 59 सेकंड के इस वीडियो को अब तक 2 लाख 43 हजार से अधिक लोग देख चुके हैं, जबकि 5 हजार से अधिक लोगों ने इस वीडियो को लाइक किया है. वीडियो देख चुके एक यूजर ने लिखा, 'इतने लोग एक साथ यहां रह रहे हैं. यह काफी रिस्की काम है.' दूसरे यूजर ने लिखा, 'ये बिल्डिंग नहीं, पूरा शहर है. पानी की सप्लाई और सीवरेज का मैनेजमेंट आखिर यहां कैसे होता होगा?' तीसरे यूजर ने लिखा, 'यह अविश्वसनीय है यह देखना आश्चर्यजनक है कि आधुनिक आर्किटेक्चर इतने सारे लोगों को एक छत के नीचे कैसे ला सकता है.' चौथे यूजर ने लिखा, 'वे इतनी बड़ी इमारत में डिलीवरी का मैनेजमेंट कैसे करते हैं? यह एक लॉजिस्टिक चुनौती होनी चाहिए.'

ये भी देखें:- मेट्रो में बवाल डांस

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
खूंखार बाघ की सवारी करने की गलती कर बैठा पाकिस्तानी शख्स, आगे जो हुआ उसे देख कांप उठेगा कलेजा
ये है दुनिया का सबसे बड़ा घर, जहां एक साथ रहते हैं 20 हजार लोग, देख फटी की फटी रह जाएंगी आंखें
पत्नी संग खाना डिलीवर करते नजर आए Zomato CEO दीपिंदर गोयल,  मॉल में मिली NO एंट्री
Next Article
पत्नी संग खाना डिलीवर करते नजर आए Zomato CEO दीपिंदर गोयल, मॉल में मिली NO एंट्री
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com