बच्चे के जन्म के बाद महिला के पेट पर उभरे घाव, वजह जान डॉक्टरों के उड़े होश, इस बात का रखें खास ख्याल

कुछ समय पहले एक प्रेग्नेंट महिला ने एक बच्ची को जन्म दिया, जिसके बाद उसके पेट पर अजीब तरह का घाव उभर आया, जिसके पीछे की वजह जानकर महिला के होश उड़ गए.

बच्चे के जन्म के बाद महिला के पेट पर उभरे घाव, वजह जान डॉक्टरों के उड़े होश, इस बात का रखें खास ख्याल

जानलेवा बैक्टीरिया की चपेट में आई महिला, पेट पर उभरे घाव तवे जैसे रहते थे गर्म

यूके से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है, जहां एक महिला के पेट से बच्ची के जन्म के बाद अजीब तरह के घाव उभर आए, जो उसकी जिंदगी के लिए घातक साबित हो रहे थे. 27 वर्षीय चार्ली चैटरटन ने कोलचेस्टर में बिना किसी कॉम्प्लिकेशन के अपनी बेटी एलेसिया को जन्म दिया, लेकिन 6 दिन बाद उसके पेट पर एक घाव नजर आया और उसे अस्पताल ले जाया गया. डॉक्टरों ने जांच के बाद इसे नेक्रोटाइजिंग फासिसाइटिस नाम का रोग बताया और कहा कि उसका बचना मुश्किल है.

चैटरटन ने बीबीसी को बताया कि, उनके पेट पर आए दाने बेहद गर्म थे और उसे फ्लू जैसे लक्षण नजर आ रहे थे. उसकी स्थिति खराब हो रही थी. काफी जांच के बाद उसके पेट में ऊत्तकों के नीचे गैस की पॉकेट का पता चला. डॉक्टरों ने महसूस किया कि, यह नेक्रोटाइजिंग फासिसाइटिस (necrotising fasciitis) हो सकता है. उसकी सर्जरी हुई और मांस खाने वाले बैक्टीरिया को फैलने से रोकने के लिए डॉक्टरों ने बड़ी मात्रा में डेड टिश्यूज को हटा दिया.

बीबीसी ने बताया कि, महिला को तीन दिनों तक बेहोश रखा गया था और उसके पेट पर दो बड़े घाव हो गए थे, जिसे उसकी बॉडी को ठीक करने में मदद के लिए छह दिनों तक खुला छोड़ना पड़ा था.

नेक्रोटाइजिंग फासिसाइटिस क्या है?

सीडीसी के अनुसार, नेक्रोटाइज़िंग फासिसाइटिस एक ‘रेयर बैक्टीरियल इंफेक्शन है, जो शरीर में तेज़ी से फैलता है और मृत्यु का कारण बन सकता है.' बैक्टीरिया आमतौर पर स्किन में किसी प्रकार की क्षति होने पर स्किन में प्रवेश करते हैं, लेकिन ब्लंट ट्रामा के बाद भी शरीर में प्रवेश कर सकते हैं. गर्भावस्था और प्रसव के दौरान या फिर कमजोर इम्यूनिटी होने पर इस बैक्टीरिया के चपेट में आने का खतरा होता है.

ये भी देखें- "कई बार जैसा दिखता है, वैसा नहीं होता" - सलमान के बॉडीगार्ड के कथित धक्का देने के VIDEO पर विक्की कौशल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com