दिल्ली की जहरीली हवा से निपटने के लिए आई एंटी स्मॉग गन, जानिए कैसे करती है काम

अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के स्मॉग से निपटने के लिए कमर कस ली है. सरकार अब एंटी स्मॉग गन के जरिए जरीली हवा से निपटने की कोशिश कर रही है. दिल्ली में इसकी टेस्टिंग चल रही है.

दिल्ली की जहरीली हवा से निपटने के लिए आई एंटी स्मॉग गन, जानिए कैसे करती है काम

अरविंद केजरीवाल सरकार अब एंटी स्मॉग गन के जरिए जरीली हवा से निपटने की कोशिश कर रही है.

खास बातें

  • अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के स्मॉग से निपटने के लिए कमर कस ली है.
  • सरकार अब एंटी स्मॉग गन के जरिए जरीली हवा से निपटने की कोशिश कर रही है.
  • दिल्ली के आनंद विहार और दिल्ली सेक्रेटेरियट में किया गया टेस्ट.
नई दिल्ली:

अरविंद केजरीवाल सरकार ने दिल्ली के स्मॉग से निपटने के लिए कमर कस ली है. सरकार अब एंटी स्मॉग गन के जरिए जरीली हवा से निपटने की कोशिश कर रही है. दिल्ली में इसकी टेस्टिंग चल रही है. इस गन को पानी की टंकी से जोड़ा गया है. जिससे स्मॉग गन हवा में पानी की बेहद महीन बौछार करता है. हवा में पानी जाने से जहरीले कण और धूल के कण जो प्रदूषण को बढ़ाते हैं वह नमी के साथ गिर कर नीचे बैठ जाएंगे. 

पढ़ें- दिल्ली मेट्रो के यात्री अब सिर्फ 19 मिनट में नोएडा से दक्षिणी दिल्ली पहुंच जाएंगे

सोमवार को दिल्ली सेक्रेटेरियट में किया गया टेस्ट
दिल्ली सेक्रेटेरियट में एंटी स्मॉग गन की टेस्टिंग की गई. उस दौरान दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन मौजूद थे. लेकिन अधिकारियों की मानें तो इस डिवाइस को यूज करने के लिए अभी और टेस्टिंग की जरूरत है. बता दें, इस डिवाइस की कीमत 20 लाख है. इस मशीन को बनाने वाली कंपीन क्लाउड टेक के निर्माता का कहना है कि इस डिवाइस से पानी की बौछार 50 मीटर ऊपर तक जा सकती है. 

पढ़ें- 25 दिसंबर को पीएम मोदी करेंगे दिल्‍ली मेट्रो की मैजेंटा लाइन का उद्घाटन, 10 खास बातें
 

anti smog gun

आज किया गया आनंत विहार में
दिल्ली के आनंद विहार इलाके में स्मॉग गन का ट्रायल किया गया. बता दें, आनंद विहार को सबसे प्रदूषित क्षेत्र माना जाता है. इसलिए इसे चुना गया है. ये उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले से सटा हुआ है.

पढ़ें- सर्दियों में कोहरे से निपटने के लिए इस बार पूरी तरह से तैयार है दिल्ली एयरपोर्ट

अगर आनंद विहार की हवा में एंटी स्मॉग गन का ट्रायल अगर सफल होता है तो दिल्ली सरकार को राजधानी में प्रदूषण से निपटने के लिए एक बड़ा औजार मिल जाएगा. स्मॉग से निपटने के लिए सरकार ने कई योजनाओं की घोषणा की थी, जिसमें ऑड-ईवन, अधिकांश वाणिज्यिक ट्रकों पर प्रतिबंध, निर्माण गतिविधियों को रोकना और कार पार्किंग शुल्क में चार गुना बढ़ोतरी शामिल थी. 

देखें वीडियो: जहरीली हवा से निपटने के लिए आई एंटी स्मॉग गन

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com