दांतों के बीच से ये क्या निकल रहा, वीडियो देख चौंके लोग, दंग रह जाएंगे जान कर पूरी सच्चाई

वीडियो में एक शख्स के दांतों के साइड से बड़ा सा धागा निकतला नजर आ रहा है. जो देखने में काफी अजीब लग रहा है, लेकिन वीडियो की सच्चाई कुछ और ही है.

दांतों के बीच से ये क्या निकल रहा, वीडियो देख चौंके लोग, दंग रह जाएंगे जान कर पूरी सच्चाई

दांतों से निकलती इस रस्सी की क्या है सच्चाई, जानें.

इंटरनेट पर कई बार ऐसे वीडियोज सामने आ जाते हैं, जो चौंका देते हैं और उन्हें देखकर कई बार खुद की ही आंखों पर यकीन करना मुश्किल हो जाता है. एक ऐसा ही वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर किया गया है, जिसे देखकर आप भी चौंक जाएंगे कि, आखिर ये हो क्या रहा है. वीडियो में आपको एक शख्स की दांतों से रस्सी निकतली हुई नजर आएगी. ये देखने में काफी अजीब नजर आता है, ऐसा लगता है कि, जैसे दांतों के बीच कोई केंचुआ फंसा हो, लेकिन वीडियो की सच्चाई कुछ और ही है, चलिए आपको बताते हैं कि आखिर ये वीडियो है क्या.

यहां देखें वीडियो

दांतों से ये क्या निकल रहा?

इंस्टाग्राम पर The Bentist नाम की प्रोफाइल से शेयर हुए इस वीडियो में शख्स के दांत में काले रंग का कुछ फंसा हुआ नजर आ रहा है, जैसे दांतों में कीड़ा लगा हो, लेकिन अगले ही पल जब डॉक्टर उस काले से दाग को औजार से पकड़ कर खींचता है, तो वह रस्सी जैसा बढ़ता चला जाता है. दांतों से निकल रही इस दागे को देखकर लोग हैरत में पड़ रहे हैं, लेकिन इस रस्सी के पीछे की सच्चाई दरअसल कुछ और ही है.

क्या है मामला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो में स्पेशलिस्ट बताते हैं कि, इसे डेंटल पैकिंग कॉर्ड कहते हैं. दरअसल, ये जिंजिवल रिट्रेक्शन कॉर्ड होता है, जिसका इस्तेमाल डेंटिस्ट, आमतौर पर डेंटल क्राउन प्रोसेस के दौरान दांतों की तैयारी के दौरान और इसी तरह की जेनरल डेंटल ब्रिज प्रोसेस के दौरान करते हैं. इसे धीरे से मसूड़ों की रेखा यानी गम लाइन (Gum Line) के नीचे और मसूड़ों के खांचे में, उस दांत के चारों ओर डाला जाता है, जिसे क्राउन या ब्रिज के लिए तैयार किया गया है. वीडियो पर कमेंट करते हुए लोग जहां ताज्जुब जता रहे हैं, वहीं कुछ इस बारे में जानकारी भी साझा कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, 'यह उन मसूड़ों को कुछ पीछे हटाने के लिए किया जाता है.' वहीं दूसरे ने लिखा, 'शायद डेनटिस्ट ने रिट्रैक्शन कॉर्ड को अंदर छोड़ दिया.'