विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 04, 2022

मछली को मुंह में दबाते ही लगा ऐसा करंट का झटका कि मगरमच्छ का हुआ ये अंजाम

बिजली के झटके देने वाली इस मछली का शिकार करने पहुंचे मगरमच्छ की शिकार करने के दौरान ही मौत हो गई. जी, हां ये सच है और इस चौंकाने वाली घटना का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है.

Read Time: 3 mins
मछली को मुंह में दबाते ही लगा ऐसा करंट का झटका कि मगरमच्छ का हुआ ये अंजाम

समंदर की दुनिया सच में रहस्यों का पिटारा है, इसमें कई ऐसे जीव रहते हैं जिनके बारे में बहुत ज्यादा जानकारी किसी को नहीं है. ऐसी ही एक जीव है इलेक्ट्रिक ईल. इस मछली का एक ताजा वीडियो आपको चौंका देगा, बिजली के झटके देने वाली इस मछली का शिकार करने पहुंचे मगरमच्छ की शिकार करने के दौरान ही मौत हो गई. जी, हां ये सच है और इस चौंकाने वाली घटना का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है.
 

छत्तीसगढ़ के एक सरकारी अधिकारी ने इस घटना का वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है. वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे एक मगरमच्छ शिकार की तलाश में होता है इस दौरान इलेक्ट्रिक ईल फिश पर उसकी नजर पड़ती है, वो थोड़ी देर इंतजार करता है फिर मौका पाकर उस पर झपट पड़ता है. मगरमच्छ की यही भूल उस पर भारी पड़ती है और ये शिकार उसका आखिरी भोजन बन जाता है. दरअसल, मगरमच्छ जैसे ही अपने जबड़ों से इलेक्ट्रिक ईल फिश को दबाता है, उसे करंट का जोरदार झटका लगता है. मछली से उत्पन्न हुई बिजली के जोरदार झटके की वजह से मगरमच्छ चाह कर भी मछली को छोड़ नहीं पाता और छटपटाता रह जाता है, अंत में आखिरकार खुद ही शिकार बन जाता है. इधर मगरमच्छ के जबड़े में फंसी ये बिजली वाली मछली भी बच नहीं पाती और वो भी मर जाती है.

बिजली का झटका देती है ये मछली
बता दें कि अजगर जैसी दिखने वाली ये मछली इलेक्ट्रिक ईल वास्तव में नाइफ फिश परिवार की सदस्य है, जो 8 फीट तक लंबी हो सकती है. इस मछली के नाम के आगे इलेक्ट्रिक इसलिए ही लगा है क्योंकि ये करंट मारती है, इलेक्ट्रिक ईल 600 वाट तक का झटका दे सकती है. इससे किसी भी जीव, यहां तक की इंसान की भी मौत हो सकती है. इस मछली के शरीर में बनने वाला करंट इसके शरीर में मौजूद  इलेक्ट्रोलाइट सेल्स में होता है. ईल इलेक्ट्रोलाइट सेल्स को उत्तेजित करती है तो यह सेल करंट उत्पन्न करते है जो करीब 200 वाट से लेकर 600 वाट तक भी हो सकता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बैंड वालों ने बजाया 'मेरे सपनों की रानी कब आएगी तू' का ये वर्जन, सुनकर झूम उठा सोशल मीडिया
मछली को मुंह में दबाते ही लगा ऐसा करंट का झटका कि मगरमच्छ का हुआ ये अंजाम
गहरे रेत के कुएं में गिर गया हाथी का बच्चा, पास खड़े होकर इंतज़ार कर रही थी मां, फिर वन अधिकारियों ने किया ये कमाल
Next Article
गहरे रेत के कुएं में गिर गया हाथी का बच्चा, पास खड़े होकर इंतज़ार कर रही थी मां, फिर वन अधिकारियों ने किया ये कमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;